ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

चर्चा में

भाजपा का घोषणा पत्र जारी, अभी से निशाना 2024 पर!
भाजपा ने घोषणा पत्र का नाम संकल्प पत्र रखा, राष्ट्रवाद और विकास पर जोर!

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली

भारतीय जनता पार्टी ने अपना 'संकल्प पत्र' आज जारी कर दिया। इस बार भाजपा ने अपने घोषणापत्र का नाम संकल्प पत्र रखा है। संकल्प पत्र जारी करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अपना विजन पेश किया। प्रधानमंत्री ने कहा हमारा संकल्प है कि 2047 में आज़ादी के सौ साल होने तक भारत डेवलपिंग कंट्री की जगह डेवलप कंट्री की लिस्ट में आ जाए। लेकिन 2047 का मजबूत फाउंडेशन का 2019 से 2024 तक रखना होगा।


मोदी ने कहा कि राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है, अंत्योदय हमारा धर्म है सुशासन हमारा मंत्र है। प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 50 साल का काम 5 साल में करना पड़ा। 5 साल देश उमंग और उत्साह के साथ चला। मोदी ने कहा हमने देश की ज़रूरत पूरी की है अब हम देश की उम्मीदें पूरी करेंगे। 2014-19 हमारे सारे कामों को देखा जाए तो हमारे सभी कामों की रचना के मूल में सामान्य मानवीय की आवश्यकताओं को बल दिया गया है। अपने इस कार्यकाल में हमने सामान्य मानवीय की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर शासन चलाया। अब उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम क्या कर सकते हैं, वो संकल्प पत्र में लेकर आए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा दिल्ली में एयर कंडीशन मैं बैठे लोग गरीबी को हरा नहीं सकते। गरीब ही गरीबी को परास्त कर सकता है। ये हमारा मंत्र है और इसलिए गरीबों के सशक्तिकरण को हमने बल दिया है। देश का विकास करने के लिए विकास को जन आंदोलन बनाने की जरूरत है और इसका सफल प्रयोग 'स्वच्छता' है। आज स्वच्छता एक जन आंदोलन बन गई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधन की शुरुआत में कहा, 'राजनाथ जी के नेतृत्व में हमारे अध्यक्ष जी ने जो कमेटी बनाई थी। उसने पिछले 2-3 महीने लगातार मेहनत की और एक प्रकार से जन के मन की बात और उनकी आशा, अपेक्षा और आकांक्षाओं को एक डॉक्यूमेंट के रूप में ढाला है। इसके लिए मैं इस पूरी टीम को बधाई देता हूं। पांच साल में सभी का बहुत सहयोग मिला।'


प्रधानमंत्री ने कहा 2014-19 हमारे सारे कामों को देखा जाए तो हमारे सभी कामों की रचना के मूल में सामान्य मानवीय की आवश्यकताओं को बल दिया गया है। आज देश के कई प्रदेशों में पानी की समस्या के समाधान को गंभीरता से सोचने की जरूरत है। इसलिए हम एक अलग 'जल शक्ति मंत्रालय' बनाएंगे।


भाजपा की घोषणा पत्र की कुछ अहम बातें:

1- भाजपा के संकल्प पत्र में बीजेपी ने राम मंदिर पर अपने रुख को दोहराया है। घोषणापत्र में कहा गया है कि मंदिर के जल्द निर्माण के लिए संविधान के दायरे में सभी संभावनाओं को तलाशा जाएगा।


2- समान नागरिक संहिता- बीजेपी ने घोषणापत्र में समान नागरिक संहिता को शामिल कर इसे लैंगिक समानता से जोड़ा है। पार्टी के मुताबिक, 'पार्टी सर्वश्रेष्ठ परंपराओं से प्रेरित समान नागरिक संहिता बनाने के लिए कटिबद्ध है।'

3- घोषणापत्र में 2022 के लिए बीजेपी ने अपने 75 संकल्पों को भी शामिल किया है। घोषणापत्र में मोदी सरकार की पिछले 5 साल की उपलब्धियों के आधार पर 2022 के लिए 75 टारगेट तय किए गए हैं।

4- जम्मू-कश्मीर में धारा 35A और 370 पर वादा : घोषणापत्र में कहा गया है कि पार्टी जम्मू-कश्मीर से धारा 35A हटाने की कोशिश करेगी। घोषणा पत्र में धारा 35 A को जम्मू-कश्मीर के गैर स्थाई निवासियों और महिलाओं के लिए भेदभावपूर्ण बताया गया है। इसके साथ ही धारा 370 पर भी दृष्टिकोण को दोहराया गया है।

5- सभी किसानों को 6 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। सभी छोटे और सीमांत किसानों को 60 साल के बाद पेंशन की सुविधा देंगे। हम देश में सभी सीमांत और छोटे किसानों के लिए पेंशन की योजना आरंभ करेंगे ताकि 60 वर्ष के बाद भी उनकी सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प। ब्याजमुक्त किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा- एक से 5 वर्ष तक के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज पर एक लाख रुपये तक के नए अल्पावधि कृषि ऋण मूल राशि के समय पर भुगतान की शर्त भी प्रदान करेंगे।

6- देश के छोटे दुकानदारों को 60 साल के बाद पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। पीएम मोदी ने कहा, गांव, गरीब और किसानों पर हमारा फोकस।

7- राष्ट्रवाद के प्रति हमारी पूरी प्रतिबद्धता है। आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति है। जबतक आतंकवाद समाप्त नहीं होगा यह जीरो टॉलरेंस रहेगा। यूनिफॉर्म सिविल कोर्ड को लागू करेंगे। भारत में घुसपैठ को रोकने की कोशिश करेंगे।

8- घोषणापत्र में देश में एक साथ चुनाव के विचार को फिर दोहराया है। पार्टी ने कहा है कि वह इस मुद्दे पर पार्टियों के साथ बातचीत कर अपनी कोशिश जारी रखेगी।

9- प्रत्येक परिवार के लिए पक्का मकान। अधिक से अधिक ग्रामीण परिवारों को एलपीजी गैस सिलिंडर। पीएम ने कहा 2047 का भारत बनाने के लिए हमें आज से ही काम करना होगा।

10- आयुष्मान भारत के 1.5 लाख हेल्थ और वेयरनेस सेंटर खोले जाएंगे। पीएम ने कहा कि आज के युवा ही देश का भविष्य तय करेंगे। आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम आज एक बेहतर देश बनाने के सपने को लेकर चल रहे हैं। 8 अप्रैल 2019।


जरा ठहरें...
प्रज्ञा ठाकुर पर राजनीति तेज, लगा पोस्टर, लिखा अब होगा न्याय
राहुल के इशारे पर कैप्टन ने किया बहिष्कार - लेखी
"अगर मैं प्रधानमंत्री बन गया तो फुटपाथ पर खाना कैसे खाऊंगा" - गड़करी
कांग्रेस का घोषणा पत्र देश की सुरक्षा पर क्रूरतम प्रहार है - भाजपा
भाजपा ने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की, अब तक २८६ उम्मीदवार घोषित!
मोदी राज में सिर्फ २०१८ में एक करोड़ नौकरियों का सफाया गया - राहुल गांधी
मोदी मोदी कहने से कइयों की नीदें हराम हो रही हैं - प्रधानमंत्री मोदी
वाह रे सरकार: भाजपा सांसद ने अपने हा विधायक को जूतों से पीटकर रख दिया
एनटीआरओ का दावा हमले से पहले कैंप में ३ सौ मोबाइल फोन सक्रिय थे!
अभिनंदन को छोड़ने से पहले पाक ने लिए उनके कई हस्ताक्षर, बनाए वीडियो!
एफ-16 का मलबा आया सामने, पाकिस्तान का झूठ पकड़ा गया!
दिल्ली मेट्रो में एक साल में 8 करोड़ यात्रियों की कमी हुई
एक ऐसी दूरबीन जो १०० प्रकाश वर्ष दूर तक देख सकेगी!
प्रतिदिन 25-प्रतिशत बच्चे भूखे रह जाते हैं
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.