ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

चर्चा में

त्यौहार और चुनाव खत्म, अब दिखेगा कोराना का कहर - स्वास्थ्य मंत्रालय
दिल्ली में फिर से लॉकडाउन की तैयारी...!

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, 17 नवंबर 2020

दिल्ली में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अब हर दिन एक लाख से ज्यादा टेस्ट होंगे। मंत्रालय ने लोगों से अपील की कि अगर किसी भी कोई लक्षण दिखे तो तुरंत जांच कराए। अच्छी बात यह है कि मंगलवार को देश में कोरोना के कुल 29,163 नए मामले सामने आए जो 14 जुलाई के बाद सबसे कम है। मंत्रालय ने आने वाले दिनों में संक्रमण के बढ़ने की आशंका भी जताई। उसने कहा कि त्योहारों और चुनाव का असर देखने को मिल सकता है।


मंगलवार को 29,163 नए कोरोनावायरस संक्रमण के मामले सामने आने के साथ भारत ने 14 जुलाई के बाद से सबसे कम दैनिक वृद्धि दर्ज की है। अगस्त-सितंबर में संक्रमण की एक और लहर से पहले उस समय 28,498 मामले सामने आए थे। मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 449 लोगों ने संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवाई है, जिसके बाद भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 1,30,519 तक पहुंच गया है। वहीं देश में कोरोना के कुल 88,74,290 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। वर्तमान में देश में 4,53,401 सक्रिय मामले हैं, जबकि 82,90,370 रोगियों को अब तक छुट्टी दे दी गई है। मंत्रालय ने कहा कि ठीक होने की दर (रिकवरी रेट) 93.42 फीसदी है और संक्रमण से मृत्युदर 1.47 फीसदी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि चुनावों, दुर्गा पूजा, दिवाली के दौरान लोगों ने जो व्यवहार किए हैं, उसके नतीजे आने वाले हफ्तों में देखने को मिल सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि वह नए मामलों पर बड़ी सावधानी से निगाह रख रहे हैं। केंद्र ने इस तरह आशंका जताई है कि त्योहारों और चुनावों के दौरान लोगों ने जो लापरवाहियां बरती हैं, उससे संक्रमण और तेजी से फैल सकता है जो आने वाले हफ्तों में दिखने में लगेगा। दिल्ली में फिर से लॉकडाउन की चर्चाओं के बीच अब ज्यादा से ज्यादा टेस्ट पर जोर दिया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में पिछले कई दिनों से कोरोना टेस्ट की संख्या में ठहराव आ गया है जिसे बढ़ाया जाएगा। अब हर दिन एक लाख से ज्यादा टेस्ट होंगे। वहीं नीति आयोग ने बताया कि दिल्ली में आईसीयू बेड की संख्या को 3500 से बढ़ाकर 6 हजार किया जाएगा। दिल्ली में हर दिन 90 से ज्यादा मौतें हो रही हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में पिछले 45 दिनों में कोरोनावायरस संक्रमण से उबरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है और सक्रिय मामलों (एक्टिव केस) में कमी देखी गई है। भारत में कोविड-19 पॉजिटिविटी रेट (संक्रमण दर) वर्तमान में 7.01 प्रतिशत और डेली पॉजिटिविटी रेट 4.1 प्रतिशत है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश के कुल मामलों का 76.7 फीसदी हिस्सा 10 राज्यों से है। इन राज्यों में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, दिल्ली, केरल और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। उन्होंने कहा कि दूसरी ओर भारत पिछले कुछ हफ्तों में रूस, फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों की तुलना में औसतन प्रतिदिन अधिक परीक्षण कर रहा है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने सोमवार को 8,44,382 नमूनों का परीक्षण किया, जिसके बाद देश में अभी तक किए गए कुल परीक्षणों की संख्या 12,65,42,907 तक पहुंच चुकी है।


साथ में एजेंसी इनपुट।




जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.