ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

चर्चा में

कोरोना की सफाए के लिए कोरोना वैक्सीन की पहली खेप सोमवार को दिल्ली पहुंच रही है...?

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

22 दिसंबर 2020

ब्रिटेन में जहां कोरोना ने अपने नए रूप से कहर मचा दिया है, वहीं पूरी दुनिया इस नए कोरोना वायरस के संक्रमण से चौकन्ना हो चुकी है। दूसरी तरफ भारत और दिल्ली के लोगों के लिए अच्छी ख़बर यह है कि अगले सप्ताह यानि 28 दिसंबर को कोरोना से निपटने वाली वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली पहुंचने वाली है। इसके लिए देश में कोरोना वायरस के खात्मे के लिए केंद्र सरकार ने कमर कस ली है और जल्द ही लोगों को कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगना शुरू हो जाएगा।


प्रतीकात्मक तस्वीर।

मीडिया में जो रिपोर्ट आ रही है उसके अनुसार दिल्ली एयरपोर्ट के सीईओ विदेह कुमार जयपुरिया ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया, '28 दिसंबर को कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आ जाएगी। हम 80 लाख वियाल एक दिन में हैंडल करने की क्षमता रखते हैं।' भारत में कोविशील्ड वैक्सीन का ट्रायल काफी पहले चल रहा था और यह वैक्सीन की दौड़ में सबसे आगे है। केंद्र ने राज्‍य सरकारों को साथ लेकर चार महीने पहले ही कोविड टीकाकरण की तैयारियां शुरू कर दी थीं। राज्‍य, जिला और ब्‍लॉक लेवल पर टास्‍क फोर्सेज बनाई गई हैं। मास्‍टर ट्रेनर्स को ट्रेनिंग दी जा चुकी है जो पूरे देशभर में कोविड टीकाकरण में शामिल वालंटियर्स को ट्रेन करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक, 260 जिलों में 20,000 से ज्‍यादा लोगों को ट्रेनिंग मिल भी चुकी है। 28 दिसंबर को दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आने वाली है। बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारी चार अलग-अलग कंपनियां कर रही है। कुछ दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जल्द ही देश में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

Co-WIN नाम का एक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म बनाया गया है जिससे कोविड-19 वैक्‍सीन डिलिवरी की रियल-टाइम में मॉनिटरिंग हो सकेगी। इसका मोबाइल ऐप भी डिवेलप किया गया है। हर्षवर्धन ने कहा, "Co-WIN को ऐसे प्‍लेटफॉर्म की तरह डिवेलप किया गया है जहां वैक्‍सीन को उसके तापमान के साथ ट्रैक किया जाएगा। यह संभावित लाभार्थी का भी तबतक ब्‍यौरा रखेगी जब तक उसे दूसरी डोज नहीं मिल जाती और सर्टिफिकेट नहीं जनरेट होता।" देशभर में 28,000 से 29,000 के बीच कोल्‍ड चेन पॉइंट्स हैं, जिन्‍हें स्‍ट्रीमलाइन किया जा रहा है। मंत्री के मुताबिक, सरकार जनवरी से लोगों को टीका लगाना शुरू कर सकती है।





जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.