ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

सेहत की बातें

दिल्ली में स्वास्थ्य मेले का आयोजन 8 अक्टूबर से

नई दिल्ली

8 अक्टूबर 2017

राष्ट्रीय राजधानी के तालकटोरा स्टेडियम में उत्तम स्वास्थ्य मेला 4 अक्टूबर से शुरू हो रहा है, जो 8 अक्टूबर तक चलेगा। इस मेले के 24वें संस्करण के लिए हेल्थकेयर क्रिश्चियन फेलोशिप इंटरनेशनल ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) कार्यक्रम में नॉलेज पार्टनर है। यह आयोजन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग एनसीटी दिल्ली, एमटीएनएल, एनडीएमसी और अन्य केंद्रीय व दिल्ली सरकार के कई विभागों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है। मेले में सभी के लिए प्रवेश नि:शुल्क है।


पहला उत्तम स्वास्थ्य मेला 1993 में आयोजित किया गया था। इसकी स्मृति में भारत सरकार ने तब एक विशेष डाक टिकट भी जारी किया था। यह मेला 2018 में होने वाले आयोजन की रजत जयंती समारोह की तैयारी की एक झलक पेश करेगा। इस कार्यक्रम में मनोरंजन गतिविधियों, जीवन शैली प्रदर्शनियों, प्रतियोगिताओं, कार्यशालाओं, स्वास्थ्य शिक्षा शिविरों और जांच-पड़ताल के शिविरों पर जोर रहेगा। पीएचएम में लोगों को रोगों से बचाव और रोकथाम की तकनीकों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

आईएमए के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. के.के. अग्रवाल व मानद महासचिव डॉ. आर. एन. टंडन ने एक संयुक्त वक्तव्य में कहा, "यह मेला जागरूकता, ज्ञान, और मनोरंजन का सही मिश्रण है। हमें खुशी है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मेले का उद्घाटन करेंगे, जिसमें हर साल की तरह इस बार भी बड़े पैमाने पर लोगों के आने की उम्मीद है।" उन्होंने बताया कि संगीत, कला, रचनात्मक लेखन, खेल और नृत्य के क्षेत्र में इंटर-स्कूल और कॉलेज प्रतियोगिताओं से लेकर सभी के लिए कई तरह की गतिविधियां इसमें रहेंगी। सुरक्षित पानी, हवा, पर्यावरण, तथा जीवनशैली जैसे विषयों पर कार्यशालाएं, व्याख्यान, स्वास्थ्य जांच शिविर और मनोरंजन कार्यक्रमों का इसमें समावेश रहेगा।


मेले में विशेषज्ञ होंगे, जो दिल के रोगियों और बच्चों को जन्मजात हृदय विकारों के मुफ्त इलाज के लिए समीर मलिक हार्ट केयर फाउंडेशन फंड की ओर से स्क्रीनिंग, परामर्श और वित्तीय सहायता के लिए मामलों को शॉर्टलिस्ट करेंगे। एनजीओ की यह पहल यह सुनिश्चित करने के लिए है कि कोई भी व्यक्ति पैसों की कमी के कारण हृदय रोग से न मरे।




जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
मोदी सरकार के तीन साल के कार्यकाल से आप खुश हैं?
हां
नहीं
कह नहीं सकते
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें