ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

सेहत की बातें

इस बार हेल्थ मेले में ‘‘किफायती स्वास्थ्य देखभाल‘‘ विषय पर होगा फोकस
हार्ट फाउंडेशन के डॉक्टर के के अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में दी जानकारी

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली, ८ अगस्त २०१८

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (एचसीएफआई), जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के बीच जन स्वास्थ्य जागरूकता पैदा करने और भारत की रोजमर्रा की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं के समाधान के क्षेत्र में कार्यरत एक राष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन, ने अपने प्रमुख आयोजन- एमटीएनएल परफैक्ट हैल्थ मेला 2018 की थीम और शुभंकर की घोषणा की। हैल्थ मेला का यह रजत जयंती वर्ष है, जो 24 से 28 अक्टूबर, 2018 तक तालकटोरा इंडोर स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। मेले का आयोजन एनसीटी नई दिल्ली के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, एमटीएनएल, एनडीएमसी तथा केंद्रीय व दिल्ली राज्य सरकार के अन्य विभागों के साथ मिलकर किया जा रहा है।


मेले के बारे में बोलते हुए, एचसीएफआई के अध्यक्ष, पद्मश्री डॉ. के के अग्रवाल ने कहा, ‘25वें एमटीएनएल परफैक्ट हैल्थ मेला का फोकस किफायती स्वास्थ्य देखभाल पर रहेगा, साथ ही यह मोदीकेयर एवं सभी के लिए बीमा पर भी ध्यान आकर्षित करेगा। यह सुनिश्चित करना बेहद आवश्यक है कि प्रत्येक भारतीय नागरिक को बिना किसी भेदभाव के किफायती स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें। पीएचएम में हम इस वर्ष स्वच्छ भारत और आयुष्मान भारत को बढ़ावा देने की पहल भी कर रहे हैं। इस साल, हमारी कोशिश होगी कि मेला हर किसी के लिए बड़ा, बेहतर और अधिक रोमांचक हो। इसीलिए, हमने इसमें कई नये फीचर जोड़े हैं।

 


सीएसआर पुरस्कारों को इस तरह से डिजायन किया गया है कि स्वास्थ्य सेवाओं की डिलीवरी में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाली सर्वोत्तम पहलों का सम्मान किया जा सके। आध्यात्मिकता और आईवीएफ जैसे विषयों पर विभिन्न विषयगत सम्मेलन भी होंगे, जिनमें प्रासंगिक मुद्दों पर पैनल चर्चा हेतु विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को एक मंच पर लाया जायेगा। पैनल डिस्कसन के अलावा, कॉमेडी नाइट, कॉन्सर्ट नाइट, कव्वाली जैसे कई मनोरंजन कार्यक्रम होंगे। परफैक्ट हैल्थ मेला में जन जागरूकता फैलाने के लिए सूचना एवं मनोरंजन के माध्यम का उपयोग किया जाता है और इस साल की थीम होगी ‘‘अफोर्डेबल हैल्थकेयर‘‘


मेला में इस साल कुछ नये आकर्षण शामिल होंगे, जैसे सीएसआर पुरस्कार, शाम के समय होने वाले सम्मेलन और गणित मेला समेत अन्य गतिविधियां। सभी आगंतुकों को चिकित्सा जांच की मुफ्त सुविधा प्रदान की जायेगी। मेले में स्वास्थ्य शिक्षा सेमिनार, चैक-अप्स, मनोरंजन कार्यक्रम, जीवनशैली से जुड़ी प्रदर्शनियां, व्याख्यान, कार्यशालाएं और प्रतियोगिताएं आदि विविध गतिविधियां शामिल रहेंगी।

                                                                                                                                                                    


 

एडवांस्ड फर्टिलिटी एंड गायनेकोलॉजी सेंटर, की मेडिकल डायरेक्टर, डॉ. काबेरी बनर्जी ने कहा, ‘भारतीय पुरुषों और महिलाओं के बीच इनफर्टिलिटी स्वास्थ्य से जुड़ी एक प्रमुख चिंता है। बैठे रहने वाली जीवन शैली, अस्वास्थ्यकर भोजन और गर्भावस्था में देरी से यह समस्या और बढ़ जाती है। हालांकि, तकनीकी प्रगति का शुक्रिया, जिसके चलते विवाहित जोड़े अब बच्चे का सुख प्राप्त कर सकते हैं। मेला इस तरह के विषयों पर चर्चा करने और समाधान सुझाने के लिए एक आदर्श मंच है।

अन्य कार्यक्रमों में सामाजिक सद्भाव और इकोफैस्ट, राष्ट्रीय अंतर-विद्यालय प्रतियोगिताएं, युवा रॉक बैंड एवं आर्केस्ट्रा उत्सव, दिव्यज्योति मेडिकल मस्ती  युवा उत्सव, सम्मेलन तथा नुक्कड़ नाटक शामिल रहेंगे। अपने विचार रखते हुए, भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मश्री सुश्री गीता चंद्रन ने कहा, ‘स्वास्थ्य जागरूकता पैदा करने के लिए इन्फोटेनमेंट सबसे अच्छा तरीका है। सदियों से विभिन्न कला रूपों का इस्तेमाल लोगों को शिक्षित करने के लिए किया जाता रहा है।

एमटीएनएल के कार्यकारी निदेशक एसपी राय ने कहा, ‘मोबाइल हैल्थ अब बेहद आवश्यक है। मेले में एक मुफ्त वाईफाई ज़ोन होगी और एमटीएनएल अपने ग्राहकों एवं उपयोगकर्ताओं को एसएमएस के जरिये मुफ्त स्वास्थ्य संदेश भेजेगा। एनडीएमसी के मेडिकल ऑफिसर- हैल्थ, डॉ. पी के शर्मा ने कहा, ‘यह मेला लेप्टोस्पाइरोसिस, नीपा फीवर और डेंगू जैसी उभरती बीमारियों के बारे में सब कुछ जानने का एक अनूठा अवसर है।


जरा ठहरें...
तीज त्यौहार के मौसम में शहनाज का महिलाओं को सौंन्दर्य टिप्स
दुनिया में पांच में से तीन बच्चों को मां का दूध नसीब नहीं,
दिल्ली के अस्पताल में सिर्फ दिल्ली के लोगों को मिलेगा मुफ्त इलाज
आयुर्वेद को लेकर आईआईटी दिल्ली एआईआईए के बीच समझौता
वीएलसीसी इंस्टीट्यूट ऑफ ब्यूटी एंड न्यूट्रिशन का 17वां दीक्षांत समारोह संपन्न
संक्रमण की वजह से बढ़ रही हैं बीमारियां
निजी अस्पतालों में २५ फीसदी गरीबों की मुफ्त में इलाज करें नही तो लीज होगी रद्द -
मोदी ने एम्स में रखी नेशनल सेंटर फॉर एजिंग की आधारशिला!
आखिर प्रधानमंत्री ने जारी की अपनी सेहत की राज!
निपाह विषाणु से देश में फैला दहशत, सरकार ने जारी की चेतावनी!
देश के हर तीन जिलों के बीच में एक मेडिलकल कॉलेज खोला जाएगा
दिल की बीमारियों की ये हैं निशानियां और इनसे ऐसे बचें, और बर्तें सावधानियां!
मधुमेह के रोगियों के लिए नई खोज आशा की किरण बनी
डॉक्टर अग्रवाल ने कहा स्टेंट की कीमत का सीमा निर्धारित करना मरीजों के लिए सही नहीं!
भारत में गुर्दे की बीमारी भयानक रूप ले रही है
दिल्ली सरकार बेहतर स्वास्थ्य के लिए 1 हजार मोहल्ला क्लीनिक खोलेगी
भारत में फिर पाए गए पोलियो के विषाणु!
दिनचर्या में बदलाव करके ह्रदय रोग से बचें
मेजर जनरल (रि) जे.के. एस परिहार एअर मार्शल बोपाराय पुरस्कार से सम्मानित
एम्स में पाँच सौ तक टेस्ट मुफ्त में होंगे
कई बीमारियों में लाभाकारी है दालचीनी
मां बनने की कोई उम्र सीमा नहीं होती है!
मधुमेह, दिल की बीमारी ने बढ़ाई जैतून तेल की मांग
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.