ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

धर्म/तीज़-त्यौहार

नर्मदा जंयती पर भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी, नर्मदा मईया को किये द्विप दान

मनीष श्रीवास

जबलपुर, 20 फरवरी 2021

जबलपुर जिले सहित संस्कारधानी में जगह-जगह नर्मदा जन्मोत्सव की धूम नजर आई । वहीँ नर्मदा भक्तों ने जगह-जगह नर्मदा देवी की प्रतिमा स्थापित कर जागरण किया और जगह-जगह विभिन्न धार्मिक आयोजनों से संस्कारधानी भक्तिमय वातावरण में डूबी हुई दिखाई दी। जन्मोत्सव को लेकर नर्मदा भक्तों ने चुनरी यात्रा निकाली तो वहीं  जगह-जगह भण्डारों, धार्मिक  कार्यक्रमों, पूजन-पाठ व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुये।


जिसमें संस्कारधानी नर्मदा जन्मोत्सव के दिन कुछ अलग ही रंग में रंगी हुई दिखाई दी। मां नर्मदा जन्मोत्सव पर समूचा शहर नर्मदा मय हो गया, चहुंओर पुण्य सलिला मां नर्मदा के जयकारे की गूंज  सुनाई दी, भक्तगण मां नर्मदा की भक्ति में लीन दिखाई दिए, एक ओर जहां आज प्रात: से ही मां   नर्मदा तटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमडऩा प्रारंभ हो गया, तो वहीं दूसरी ओर सड़कों से लेकर गलियों और चौराहों तक में भक्तों एवं विभिन्न धार्मिक व  सामाजिक समितियों द्वारा स्थापित मां नर्मदा की प्रतिमाएं एवं नर्मदा कलश के समक्ष पूजन.अर्चन का क्रम चलता रहा है। शहर के अनेक स्थानों से मां नर्मदा की चुनरी शोभायात्राएं निकाली गई, घाटों पर मां नर्मदा की महाआरती की गई, उन्हें भोग लगाया गया।

नर्मदा घाटों में सुबह से लेकर आधी रात तक भक्तों आस्था की रही भीड़ -
वहीं जिले अंतर्गत आने वाले नर्मदा के प्रमुख घाट जैसे कि ग्वारीघाट, जिलहरीघाट, तिलवाराघाट, लम्हेटाघाट, भेड़ाघाट, पंचवटी, खिरहनी एवं न्यू  भेड़ाघाट सहित अन्य नर्मदा के घाटों में हजारों की संख्या में भक्तगण मां नर्मदा का दर्शन एवं पूजन .अर्चन करने पहुंचे। वहीं सबसे ज्यादा भीड़ ग्वारीघाट, तिलवराघाट और भेड़ाघाट व सरस्वतीघाट में देखी गई। कोरोना महामारी आने के बाद यह पहला ऐसा मौका है, जब इतनी संख्या में भक्तों की भीड़ किसी धार्मिक आयोजन में जुट रही है।





जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.