ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

क्या आप जानते हैं

दिल्ली सरकार ने शुरू की ई-आरटीआई सेवा

नई दिल्ली

१७ जुलाई २०१७

महाराष्ट्र के बाद दिल्ली ई-आरटीआई सेवा शुरू करने वाला दूसरा राज्य बन गया है। www.rtionline.delhi.gov.in के जरिए आरटीआई फाइल की जा सकती है। सामान्य सूचना मिलने के बाद अपील भी फाइल की जा सकती है। आवेदन दाखिल करने वालों को ऑनलाइन सूचना मिलेगी और उन्हें संदेश और मेल अलर्ट भी भेजे जाएंगे। अलर्ट के जरिए बताया जाएगा कि आरटीआई आवेदन पर क्या एक्शन लिया जा रहा है? इस सेवा की शुरूआत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दिल्ली के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि आज के दिन उन्हें याद आ रहा है कि कैसे अन्ना हजारे और अरुणा रॉय ने राइट टु इन्फर्मेशन के लिए संघर्ष किया था और आंदोलन शुरू किया था।


पोर्टल की शुरूआत करते मुख्यमंत्री केजरीवाल।

उन्होंने कहा, 'हमारा पैसा, हमारा पैसा कैंपेन शुरू किया गया था ताकि सिस्टम में पारदर्शिता आ सके। लंबे संघर्ष के बाद आरटीआई ऐक्ट बना।'  इस पोर्टल के जरिए दिल्ली सरकार के करीब 172 विभागों और स्वायत्त संस्थाओं में आरटीआई और प्रथम अपील फाइल की जा सकेगी। मुख्यमंत्री कार्यालय और कैबिनेट मंत्रियों के कार्यालय भी इस पोर्टल के दायरे में होंगे। आरटीआई फीस नेट बैंकिंग के जरिए दी जा सकेगी। इसके लिए सभी 172 विभागों में नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-आरटीआई से सिस्टम में और ज्यादा पारदर्शिता आएगी और इससे करप्शन भी खत्म होता जाएगा। ई-आरटीआई के जरिए दी जाने वाली इन्फर्मेशन को ऑनलाइन जारी किया जाएगा और वेबसाइट पर जानकारी होगी ताकि दूसरे लोगों को भी इसके बारे में पता चल सके। बहुत सारे लोगों के सवाल एक जैसे होते हैं और इससे उन सभी लोगों को आसानी से इन्फर्मेशन मिल सकेगी। सीएम ने कहा कि इस देश में गरीब से गरीब व्यक्ति भी टैक्स देता है और उनके टैक्स से सरकारें चलती हैं। जब लोग टैक्स देते हैं तो उन्हें यह जानने का हक है कि सरकार उनके टैक्स के पैसे को कहां और कैसे इस्तेमाल कर रही है।

केजरीवाल ने कहा कि शुरुआत में जब आरटीआई विधेयक लागू हुआ था तो कुछ परेशानी थी और कई बार अनेक कारणों से ऐप्लिकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाता था। दिल्ली सरकार इस बात की पूरी व्यवस्था कर रही है कि लोगों को आसानी से सारी सूचना मिल सके। पोर्टल लॉन्च के मौके पर दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत और राजेंद्र पाल गौतम भी मौजूद थे।





जरा ठहरें...
राम मंदिर के निर्माण के साथ २०१९ के चुनाव में उतरेगी भाजपा
माइनस 9 डिग्री में रचाई शादी!
राजमार्गों का उपयोग ऑप्टिक फाइवर के लिए हो - गड़करी
चालीस साल लिव-इन में रहे अब जाकर शादी की
नासा एलिएंस पर बड़ा खुलासा जल्द करेगा
४० की उम्र में ६९ बच्चों का जन्म दिया
जहां ६० की उम्र में भी जवान दिखती हैं औरतें!
देश में 60 हजार से लापता बच्चों का कुछ अता-पता नहीं!
30 किलो से ज्यादा वजन के कुत्ते को घोड़ा मानता है रेलवे!
प्राकृतिक अपदाओ में मुफ्त में मदद नहीं करती भारतीय सेना
२८ साल की महिला ने १० बच्चों को जन्म दिया
मानव मांस का शौकीन था ब्रिटिश राजघराना
२०५ साल के बाबा, १०५ साल से नहीं खाया एक अन्न भी!
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
मोदी सरकार के तीन साल के कार्यकाल से आप खुश हैं?
हां
नहीं
कह नहीं सकते
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.