ताज़ा समाचार-->:

देश एवं राजनीति

हरिबंश दोबारा बने राज्यसभा के उपसभापति

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, 14 सितंबर 2020

राज्यसभा सांसद और जनता दल के नेता हरिवंश नारायण सिंह को दोबारा राज्यसभा का उपसभापति चुना गया है। विपक्ष की ओर से राजद नेता मनोज कुमार झा और एनडीए से जदयू नेता हरिवंश के बीच कांटे की टक्कर थी। हरिवंश नारायण के उपसभापति चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में कहा कि मैं हरिवंश जी को उपसभापति चुने जाने के लिए बधाई देता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि एक पत्रकार और समाजसेवी होने के नाते उन्हें बहुत लोग पसंद करते हैं। हम सभी ने देखा है कि उन्होंने पहले भी संसद की कार्यवाही किस तरह से चलाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यसभा के उपाध्यक्ष के रूप में हरिवंश नारायण सिंह के चुनाव के बाद कहा कि ”हरिवंश जी ने संसद में उत्पादकता बढ़ाने और सकारात्मकता बढ़ाने के प्रयास किए हैं।


वह लोकतंत्र की मशाल लेकर चलते हैं, वह बिहार से हैं जो कि एक ऐसी भूमि जो अपने लोकतांत्रिक लोकाचार के लिए जानी जाती है। यह बिहार है जिसका जेपी और जिसका बापू के चंपारण सत्याग्रह के साथ गहरा संबंध है। हरिवंश के उपसभापति चुने जाने के बाद कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि हरिवंश पूरी तरह से इस पद के लिए पात्र हैं। आजाद ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि वह सभापति की अनुपस्थिति में सदन की कार्यवाही पूरी निष्पक्षता से चलाएंगे। बता दें जेपी नड्डा ने हरिवंश के पक्ष में प्रस्ताव को आगे बढ़ाया जिसका थावरचंद गहलोत ने समर्थन किया। जिसके बाद एनडीए के उम्मीदवार जदयू सांसद हरिवंश नारायण सिंह को राज्यसभा का उपसभापति चुना गया। वहीं विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने आरजेडी के सांसद मनोज कुमार झा के पक्ष में प्रस्ताव आगे बढ़ाया था। जिसका समर्थन कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने किया था। हरिवंश नारायण सिंह दूसरी बार राज्यसभा के उपसभापति चुने गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष के उम्मीदवार मनोज झा को भी शुभकामनाएं दीं।

बता दें मनोज झा को 12 विपक्षी पार्टियों ने अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाया था। कोविड-19 के चलते तमाम बदलावों के साथ हो रहे इस मानसून सत्र में चुनाव ध्वनि मत से हुए। जेडीयू नेता हरिवंश नारायण सिंह पहली बार 8 अगस्त 2018 को उपसभापति चुने गए थे। उनका राज्यसभा का कार्यकाल अप्रैल 2020 को खत्म हुआ था और वह दोबारा राज्यसभा सांसद के तौर पर चुने गए थे। 64 साल के जेडीयू नेता ने अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। वह पहले प्रभात खबर के चीफ एडिटर रह चुके हैं।





जरा ठहरें...
हिंदुस्तान की आकाश की ताकत बढ़ाने के लिए अगले महीने 5 और राफेल पहुंच रहे हैं
प्रणव दा: एक एक सीढ़ी चढ़ते हुए सत्ता के शिखर तक आसीन हुए...!
भविष्य में हमारे जवान शहीद न हों इसके लिए देश को शक्तिशाली बनाना होगा – सत्य बहुमत पार्टी
एक लाख करोड़ रू के कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी
लॉकडाऊन करने से पहले सरकार ने सभी परिस्थितियों पर विचार नहीं किया - सत्यदेव चौधरी
"एक दिन ऑक्साईचीन और पीओके हमारा होगा"
लॉकडाउन के बावजूद गेहूं की रिकार्ड खरीददारी
वॉपकॉस ने 1110 करोड़ रुपये की अब तक सर्वाधिक आय अर्जित की!
रेल इंजीनियरिंग की अद्भुत रचना है दुनिया का सबसे ऊंचा पुल
देश की सबसे बड़ी सुरंग देश को समर्पित, प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.