ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

खेल-खिलाड़ी

अखिल भारतीय आरपीएफ जूडो एवं कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारम्भ

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली

१९ जुलाई २०१८

उत्तर रेलवे की किशनगंज कुश्ती अकादमी में आज बुधवार को 30वीं अखिल भारतीय आरपीएफ जूडो एवं कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारम्भ हुआ। इस प्रतियोगिता का उदघाटन आरपीएसएफ की प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त जया वर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर आरपीएफ के मुख्य सुरक्षा आयुक्त श्री संजय कुमार मिश्र भी उपस्थित थे। इस प्रतियोगिता का आयोजन छठी वाहिनी, आरपीएफ दयाबस्ती के वरिष्ठ समादेशक, डा राजीव कुमार वर्मा के निर्देशन में किया जा रहा है ।


इस प्रतियोगिता में समस्त रेलवे से 10 टीमें भाग ले रही है। प्रतियोगिता में उत्तर रेलवे, उत्तर पूर्व रेलवे, मध्य रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे, पूर्व मध्य रेलवे, पूर्वोत्तर रेलवे, पश्चिम मध्य रेलवे, दक्षिण पश्चिम रेलवे तथा आरपीएएफ से जूडो और कुश्ती के कुल 90 प्रतियोगी भाग ले रहे हैं। यह प्रतियोगिता नॉक आउट आधार पर खेली जा रही है। प्रतियोगिता का समापन 20 जुलाई 2018 को होगा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने खेल को खेल की भावना से खेलने का सन्देश दिया, साथ ही सभी को प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएँ दी। इस तरह की प्रतियोगिताओं का मूल उद्देश्य खेल भावना का विकास करना एवं नए खिलाड़ियों की प्रतिभा को सामने लाना है । इसी तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाडियों को एक उपयुक्त मंच मिलता है जहां से वे अपनी प्रतिभाओं को प्रदर्शन कर पाते हैं । राष्ट्रीय और अंतर्राष्टीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी इसी तरह की प्रतियोगिताओं से ही आगे बढ़े हैं ।


प्रतियोगिता का पहला मैच पहलवान प्रदीप कुमार, उत्तर रेलवे व पहलवान अनुज कुमार, मध्य रेलवे, 65 कि0ग्रा0 के बीच खेला गया। यह प्रतियोगिता उत्तर रेलवे की किशनगंज कुश्ती अकादमी में हो रही है । दो बार के ओलिम्पक पदक विजेता व विश्व विजेता भारतीय पहलवान सुशील कुमार इस एकेडेमी के इंचार्ज है । कुश्ती खेल के विश्व स्तरीय पहलवान इस एकेडेमी में अभ्यास करते हैं ।




जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.