ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

खेल-खिलाड़ी

दिल्ली मैराथन में इथोपिया का जलवा

नई दिल्ली

२० नवंबर २०१७

दो साल पहले खिताब जीतने वाले इथोपिया के बेर्हानू लेगेसे ने रविवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए एक बार फिर एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन का पुरुष इलीट वर्ग का खिताब अपने नाम कर लिया है। महिला वर्ग में उम्मीद के मुताबिक मौैजूदा 10,000 मीटर विश्व विजेता और विश्व रिकार्ड धारक इथोपिया की अल्माज आयाना ने पहला स्थान हासिल करते हुए खिताब पर कब्जा जमाया।


लेगेसे ने रेस पूरी करने के लिए 59:46 मिनट का समय लिया जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाले इथोपिया के ही अनदाम्लाक बेलिहू ने 59:51 मिनट में रेस पूरी की। तीसरे स्थान पर रहने वाले अमेरिका के लियोनाडरे कोरिर ने रेस पूरी करने के लिए 59:52 मिनट का समय लिया। लेगेस ने रेस जीतने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, "अपने इस प्रदर्शन से खुश हूं। शब्दों में खुशी को बयान नहीं कर सकता।'

महिला इलीट वर्ग में सभी स्थानों पर इथोपिया का कब्जा रहा। अयाना ने पहली बार इसमें कदम रखा था और 1:07:11 के समय के साथ पहला स्थान हासिल किया। दूसरे स्थान पर अबाबेल येशानेह ने 1:07:19 से रेस पूरी की। यह उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। तीसरे स्थान पर भी इथोपिया की नेटसानेट गुडेटा ने भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देते हुए 1:07:24 का समय निकाला।


भारतीय पुरुष इलीट वर्ग में नितेंद्र सिंह रावत ने पहला स्थान हासिल किया। कुछ ही दिनों पहले राष्ट्रीय शिविर से निकाले गए नितेंद्र ने 1:03:53 के साथ पहले स्थान पर कब्जा जमाया। मौैजूदा विजेता जी. लक्षमणन दूसरे स्थान पर रहे। नितेंद्र और लक्ष्मणन ने एक ही समय निकाला लेकिन नितेंद्र का पांव अंतिम रेखा पर पहले पड़ा और उन्हें लक्ष्मणन को खिताब बचाने से महरूम रखा।


तीसरे स्थान पर अविनाश साबले रहे। उन्होंने 01:03:58 का समय निकाला। इन तीनों ने कोर्स रिकार्ड भी तोड़ा जो इससे पहले 2009 से दीपचंद साहारान के नाम था।नितेंद्र ने कहा, "राष्ट्रीय शिविर से निकाले जाने के बाद मुझे अपने आप को साबित करना था। मेरी रणनीति बढ़त लेने की नहीं थी बल्कि अंत तक जाने की थी। इस जीत से साबित होता है कि मैं राष्ट्रीय शिविर का हकदार हूं।"

वहीं भारतीय महिलाओं के इलीट वर्ग में एल. सुरिया ने 1 घंटे 10 मिनट 31 सेकेंड़ की समय सीमा के साथ पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने इस बार ललिता बाबर के एक घंटे 10 मिनट 31 सेकेंड के कोर्स रिकार्ड को भी तोड़ा।  दूसरे स्थान पर सुधा सिंह रहीं, उन्होंने रेस पूरी करने में एक घंटे 11 मिनट 30 सेकेंड का समय लिया। यह उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर भी है। एक घंटे 13 मिनट 09 सेकेंड के साथ तीसरे स्थान पर रहने वाली पारूल चौधरी ने भी अपना सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन किया। सुरिया ने कहा, "मेरे कोच सुरेंद्र ने कहा था कि मुझे बस अपनी रेस पूरी करनी है और पूरे समय अपनी लय बरकारर रखनी है। मैंने वहीं किया लेकिन सच कहूं तो यह मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं था।"



जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
मोदी सरकार के तीन साल के कार्यकाल से आप खुश हैं?
हां
नहीं
कह नहीं सकते
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें