ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

पर्यटन/संस्कृति/शिक्षा

अनिकेत दोगर ने प्रतिष्ठित 13वां सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर (एसईओवाई) अवार्ड- इंडिया 2022 जीता

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, 16 सितंबर 2022

फाउंडेशन पर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप, वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम की सिस्टर संस्था और जुबिलेंट भारतिया ग्रुप के जुबिलेंट भारतिया फाउंडेशन ने आज हकदर्शक एम्पावरमेंट सोल्यूशंस के अनिकेत दोगर को प्रतिष्ठित ‘सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवॉर्ड - इंडिया 2022’ प्रदान किया। इस पुरस्कार को केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा मामलों और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक भव्य समारोह में विजेता को प्रदान किया। इस अवसर पर कई नामचीन हस्तियां उपस्थित थीं। केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा मामलों और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने विजेता और फाइनलिस्टय को बधाई दी। उन्होंने सामाजिक उद्यमियों के काम की सराहना करते हुए कहा, “अनिश्चितताओं से भरी इस दुनिया में भौगोलिक और राजनीतिक उथल-पुथल के बीच राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में सामाजिक उद्यमियों का योगदान बहुत ही महत्वगपूर्ण हो गया है। 
यह जानना बहुत जरूरी है कि पर्यावरण, सस्टेकनेबिलिटी और गवर्नेंस में निवेश ना सिर्फ हमारे 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यावस्था  बनने के साझा लक्ष्य् को पूरा करने बल्कि 2030 तक स्था्यी विकास लक्ष्योंय को और 2070 तक शुद्ध जीरो उत्सबर्जन को हासिल करने में अहम भूमिका निभाएगा। सामाजिक उद्यमी अपने नए-नए विचारों को अमल में ला सकते हैं, एक टीम बना सकते हैं, लाभार्थियों और हितधारकों को एक साथ एकत्रित कर सकते हैं, जरूरी फंड जुटा सकते हैं। इसके साथ ही वे सामाजिक संस्थाओं से पूरे जोश और जुनून के साथ महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों के हल के लिए प्रयास करने को प्रेरित कर सकते हैं।
चाहे वह गरीबी कम करने की कोशिश करना हो, बच्चों की पढ़ाई हो, महिलाओं सशक्तिकरण हो, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव में कटौती करना या फिर स्वास्थ्य रक्षा के क्षेत्र में प्रयास करना हो। एसईओवाई इंडिया अवार्ड 2022 के विजेता हकदर्शक एम्पावरमेंट सोल्यूशंस के अनिकेत दोगर अपने तकनीक से सक्षम हस्तडक्षेप की मदद से अंतिम सिरे पर रहने वाले लोगों और सरकार की कल्याकणकारी योजनाओं के बीच मौजूद जानकारी एवं सुलभता के अंतर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। यह कंपनी देश के 24 राज्यों में मौजूद है। कंपनी में अब तक 22,800 से ज्यादा एजेंट्स को ट्रेनिंग दी जा चुकी है और इसने 20 लाख से ज्यादा परिवारों और 35,000 सूक्ष्म कारोबार में जुड़े उद्यमियों को 4,000 करोड़ तक के लाभ दिए हैं।

श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप की सह-संस्थापक और चेयरपर्सन हिल्डे श्वाब, वर्ल्डप इकोनॉमिक फोरम के संस्थापक और एक्जीशक्यूयटिव चेयरमैन और श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप के सह-संस्थापक प्रोफेसर क्लॉस श्वॉब ने सामाजिक उद्यमियों के कार्य की सराहना की और और विजेता एवं फाइनलिस्ट्स को बधाई दी। उन्होंने कहा कि “पिछले चुनौतीपूर्ण वर्षों में सामाजिक सेवा के कार्य में नई सक्रियता, उद्यमिता और नवोन्मेष की भावना देखी। सामाजिक उद्यमी कोई भी नया आविष्कार करने के पीछे प्रेरक शक्ति होते हैं, जिससे न केवल भारत, बल्कि दुनिया भर के लोग की जीवन शैली की गुणवत्ता में सुधार आता है। कोविड-19 के दौरान सभी प्रभावितों को लाभ पहुंचाने के लिए एक न्यायपूर्ण, समावेशी और स्थायी प्रणाली बनाकर उन्होंने सभी को सहायता पहुंचाई।

श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योजरशिप को जुबिलेंट भारतिया फाउंडेशन के साथ साझेदारी करके गर्व महसूस हो रहा है। दोनों संस्थान भागीदारी में पिछले 13 साल से सामाजिक उद्यमियों की ओर से किए गए उन असाधारण कार्यों की पहचान कर रहे हैं, जिसमें स्वच्छ पर्यावरण का निर्माण करते हेतु प्रयास या सामाजिक समस्याओं से निपटने की कोशिश शामिल है। इस साल सोशल एंटरप्रेन्योर अवॉर्ड 2022 के विजेता और फाइनिलस्ट्स ने सामाजिक नवोन्मेष और उद्यमिता की नीतियों का प्रतिनिधित्व किया।”








जरा ठहरें...
जयपुर के विवेकानंद ग्लोबल विश्वविद्यालय के दो स्टार्टअप को राष्ट्रीय स्तर पर मिली पहचान
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के स्कूल हुए आधुनिक
लोकटक झील को दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक बनाएंगे - सर्वानंद सोनेवाल
"देखो अपना देश" के तहत रेलवे ने रामायण सर्किट में भद्राचलम को भी जोड़ा
रिक्त पड़े हुए पदों को जल्द ही भरा जाएगा - धर्मेंद्र प्रधान
प्रधानमंत्री ने केदारनाथ में विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी
गंगा न केवल आध्यात्मिक जीवन रेखा है, बल्कि आर्थिक जीवन रेखा भी है - रेड्डी
कोविड संक्रमण के बीच शिक्षा मंत्री ने स्कूलों के खोलने की समीक्षा की
दक्षिण भारत में पर्यटन को पंख देने के लिए सरकार ने उठाए कई कदम
दक्षिण भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार का दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन
उ.प्र. को मिला एक नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन
चिकित्सा और कल्याण पर्यटन को बढ़ावा देने का सही समय: प्रह्लाद सिंह पटेल
उ.प्र. के आईएएस विजय किरण आनंद के तुगलकी फरमान से हजारों शिक्षकों की रोजी रोटी संकट में!
मानव संशाधन विकास मंत्रालय का नाम फिर से शिक्षा मंत्रालय हुआ!
एक अनामिका ने शिक्षा महकमें में चल रहे भ्रष्टाचार, अव्यवस्था, मनमानी के गठजोड़ को उजागर कर दिया!
सीबीएसई की बाकी परीक्षाएं १ से १५ जुलाई के मध्य - मानव संशाधन मंत्रालय
रोमानिया में पढ़ाया जाता है रामायण और महाभारत के अंश
कौन है आज का प्रेमचंद? हिंदी साहित्य का अमर साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद
रामचरित मानस की दुर्लभ प्राचीन पांडुलिपि बरामद
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.