ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

हिमाचल प्रदेश

किन्नौर में पोषण जागरूपता सप्ताह का आयोजन किया गया

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

किन्नौर

27 सितंबर 2018

भारत सरकार के जनजातीय मंत्रालय और हिमाचल सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वाधान से ग्राम पंचायत दुन्नी में पोषण अभियान के तहत जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता निदेशक, जनजातीय मंत्रालय भारत सरकार, राजेन्द्र कुमार ने की। इस अवसर पर राजेन्द्र कुमार ने कहा कि पोशण अभियान का उद्देष्य कुपोशण से निपटने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों, महिलाओं और गर्भवती एवं दात्री महिलाओं के पोशण को सुनिष्चित करना है। उन्होंने कहा कि राश्ट्रीय पोशण मिशन का लक्ष्य ठिगनापन, अल्प पोशण, छोटे बच्चों, महिलाओं एवं किषोरियों में रक्त की कमी को कम करना तथा जन्म के समय बच्चे के वजन कम होने के स्तर में कमी लाना है।


निदेशक ने कहा कि जिला किन्नौर में चलाए जा रहे इस अभियान से बच्चों और महिलाओं में सकारात्मक विकास आएगा। उन्होंने कहा कि यह पोशण अभियान कार्यक्रम न होकर एक जन आन्दोलन और भागीदारी है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की सफलता में जहां जन-जन का सहयोग आवष्यक है वहीं पंचायत प्रतिनिधियों, स्कूल प्रबन्धन समितियों, सरकारी विभागों, सामाजिक संगठनों और सामाजिक एवं निजी क्षेत्र की समावेषी भागेदारी भी अपेक्षित है।
इस अवसर पर भारत सरकार के जनजातीय मंत्रालय के निदेषक, राजेन्द्र कुमार ने उपस्थित सभी लोगों को पोशण अभियान की षपथ भी दिलाई।
डाॅ0 सुनिन्द्र सिंह नेगी, स्वास्थ्य अधिकारी, क्षेत्रीय अस्पताल रिकांग पिओ ने भी इस अवसर पर उपस्थित लोगों को स्वास्थ्य एवं पोशण बारे विस्तृत जानकारी दी।  उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा राश्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे-4 के अनुसार जिला किन्नौर में 15 से 49 वर्श की 80 प्रतिशत महिलाएं तथा षुन्य से पांच वर्श आयु के 80 प्रतिषत बच्चे रक्तहीनता से पीडित हैं और 20 प्रतिषत नवजात षिषु सामान्य से कम वजन के हैं।

अर्जुन नेगी, जिला कार्यक्रम अधिकारी ने मुख्य अतिथि तथा अन्य अतिथि गणों का स्वागत किया और इस दौरान सभी को जिला किन्नौर में चल रही विभागीय गतिविधियों बारे तथा पोशण अभियान के तहत जिला किन्नौर के विभिन्न खण्डों में विभाग द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी भी दी। इस अवसर पर स्थानीय व्यंजनों के प्रर्दशनी का भी आयोजन किया गया जिसमें प्रथम स्थान ब्रेलंगी की देवकुन्ती को दुक्ती, फाफडा का चिल्टा के लिए, द्वितीय स्थान पांगी की सीता देवी को फाफडे का चिल्टा, तृतीय स्थान कल्पा की विजयी लक्ष्मी को सत्तु, चुल्ली का तेल व चीनी के व्यंजन के लिए नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।


अरविन्द कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी कल्पा ने इस अवसर पर धन्यवाद प्रस्ताव दिया। इस अवसर पर दुन्नी पंचायत प्रधान वीणा कुमारी, उप प्रधान सुभाश चन्द्र , डा सूरज नेगी व दुन्नी ग्रामवासी भी उपस्थित थे।



जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.