ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

राष्ट्र की सेवा में समर्पित विश्व के सबसे बड़े सीमा रक्षक बल के 53 वर्ष पूरे!

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली, १ दिसंबर २०१८

अपने उदय के वक्त से ही इस बल ने, सीमाओं की सुरक्षा सहित अन्य आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों, उग्रवाद - आतंकरोधी अभियानों और माओरोधी अभियानों में अपनी अप्रतिम और यथार्थ परक सेवाओं के दम पर अपना इतिहास स्वयं रचा है। इस बल के पेशेवर दृष्टिकोण और दायित्व निर्वाह की अनुपम क्षमता को ध्यान में रखते हुए ही देश के वर्तमान गृह मंत्री जी ने इससे ‘सुरक्षा की पहली दीवार’ की सम्मानजनक संज्ञा से विभूत किया है।


हम सीमा सुरक्षा बल सदस्यों ने, सीमा वासियों का सहयोग प्राप्त करते हुए, मानवाधिकारों के सम्मान सहित अपने साहस और प्रतिबद्धता से सीमाओं को रक्षित रखा है। गठन के 54वें वर्श में प्रवेश के अवसर पर हम सीमा सुरक्षा बल सदस्य अपने ध्येय वाक्य ‘जीवन पर्यंत कर्त्तव्य’ पर निरंतर चलते रहने का प्रण उठाते हुए तथा और अधिक शक्ति एवं शौर्य के साथ अपनी सेवाओं के निर्वाह का संकल्प लेते हैं एवं अपनी सेवाएं राश्ट्र को पुर्नसमर्पित करते हैं। आज इस अवसर पर सीमा सुरक्षा बल अपने उन 1879 बलिदानी वीरों का स्मरण करता है और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता है, जिन्होंने कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों की आहुति दी एवं वीरगति को प्राप्त हुए। सीमा प्रहरियों के इस सर्वोच्च बलिदान और षौर्य को विधिवत मान्यता प्रदान करते हुए भारत सरकार ने इन्हें 01 महावीर चक्र, 13 वीर चक्र, 04 कीर्ति चक्र, 13 शौर्य चक्र, 232 वीरता के लिये राश्ट्रपति पुलिस पदकों और 921 वीरता पुलिस पदकों से सम्मानित किया है।

ये सम्मान हम सीमा प्रहरियों के लिये गौरव का विशय हैं। इस साल भी गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 114 सीमा प्रहरियों को पदकों से सम्मानित किया गया।इनमें से 11 सीमा प्रहरियों को ‘वीरता के लिये पुलिस पदक’ से, 09 सीमा प्रहरियों को ‘विषिश्ट सेवा के लिये राष्ट्रपति पुलिस पदक’ से और 94 सीमा प्रहरियों को ‘सराहनीय सेवा के लिये पुलिस पदक’ से सम्मानित किया गया।


सीमा सुरक्षा बल कुल 6386.36 किलोमीटर अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं का सीमा प्रबंधन करता है। इसमें पाकिस्तान से लगती सीमाओं की लंबाई 2289.66 किलोमीटर तो बांग्लादेष के साथ लगने वाली सीमाओं की लंबाई 4096.70 किलोमीटर है। इन सीमाओं का प्रबंधन यह अपने 14 सीमांतों और 192 बटालियनों (03 आपदा प्रबंधन बटालियनों समेत) के द्वारा करता है।




जरा ठहरें...
केजरीवाल ने आडवाणी को विधानसभा के रजत जयंती समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया
साहित्य अकादेमी पुरस्कार-2018 की घोषणा
रेलवे ने रेल लाइन दोहरीकरण के लिए लिया मेगा ब्लॉक
राष्ट्र की सेवा में समर्पित विश्व के सबसे बड़े सीमा रक्षक बल के 53 वर्ष पूरे!
भाजपा का आरोप केजरीवाल ने निजी स्वार्थ के लिए विधानसभा का सत्र बुलाया
जिलाधिकारी ने रूबेला टीकाकरण अभियान का किया शुरूआत
रेलवे अब हर साल बनाएगा ८०० सौ रेल इंजन
कृत्रिम बारिश की तैयारी, हो रही है काले बादलों का इंतजार!
अच्छे दिन! खाना बनाने वाले सिलिंडर की कीमत 1000 के पार पहुंचा!
फैजाबाद जिला अब अयोध्या हुआ, मुख्यमंत्री योगी की बड़ी घोषणा!
एक कदम आगे की ओर...!
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.