ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

एसएसबी ने पूर्वोत्तर में चौकसी बढ़ाने के लिए 18 नई चौकियां बनाई!

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली, १९ दिसंबर २०१८

भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद के बाद सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में निगरानी के लिए सशस्त्र सीमा बल की 18 नई चौकियां बनाई गई हैं। इनमें एक हजार से ज़्यादा जवान तैनात किए गए हैं। 1751 किलोमीटर लंबी भारत-नेपाल सीमा और 639 किलोमीटर लंबी भारत-भूटान सीमा की निगरानी करने वाले बल की इस साल 72 नई बीओपी यानी कि बार्डर आउट पोस्ट खोली गई हैं।


एसएसबी के मुताबिक दूरदराज की सभी चौकियों तक सड़क के जरिए संपर्क बनाना सरकार की प्राथमिकता है। इस दिशा में पुरजोर कोशिश हो रही है। केवल सड़क ही नहीं बल्कि हर पोस्ट पर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। इनमें से तीन सिक्किम में और 15 अरुणाचल प्रदेश में हैं। यह चौकियां भूटान की सीमा के पास हैं। इससे देश में कुल चौकियों की संख्या 708 तक पहुंच गई है। सिक्किम सेक्टर में चीन और भूटान से लगते ट्राइजंक्शन डोकलाम में पिछले साल चीनी सैनिकों के सामने भारतीय सैनिक लगभग ढाई महीने तक डटे रहे। बाद में जाकर बड़ी मुश्किल से दोनों देशों की सेनाएं वापस अपने इलाकों में लौटीं और संबंध सामान्य हुए।

एसएसबी की यह नई चौकियां भूटान एवं नेपाल के चीन से लगते सीमा क्षेत्रों में निगरानी के लिए ही बनाई गई हैं ताकि किसी भी अप्रिय हालात से निपटा जा सके। एसएसबी के डीजी सुरजीत सिंह देसवाल ने डोकलाम के आसपास जवानों की तैनाती के बारे में कुछ भी बोलने से मना कर दिया लेकिन इतना जरूर कहा कि अत्यधिक संवेदनशील सीमाओं पर अधिक जवानों की तैनाती की गई है।





जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.