ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

बिहार

कल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा और आज फिर मुख्यमंत्री बने!
१५ घंटे के अंदर दोबारामुख्यमंत्री बने नीतिश कुमार

आकाश श्रीवास्तव

पटना और नई दिल्ली से एक साथ

२७ जुलाई २०१७

नीतिश कुमार आज बिहार के दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। भाजपा के सहयोग से नीतिश कुमार दोबारा बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं। नई सरकार में भाजपा भी शामिल हो गयी है। बिहार से भाजपा के दिग्गज नेता सुशील कुमार मोदी नई सरकार में उपमुख्यमंत्री बने हैं। नीतिश कुमार को सुबह 10 बजे राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री पद की दोबारा शपथ दिलाई। लगभग 12 घंटे के राजनीतिक घटनाक्रम के अंदर भाजपा और जेडीयू की नई सरकार बिहार में बन गयी। जबकि लालू प्रसाद यादव को इस राजनीतिक घटनाक्रम से तगड़ा झटका लगा है। कहा जा रहा है लालू और नीतिश का साथ छोड़ने में लालू का पुत्र मोह जिम्मेवार है।


मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाते हुए बिहार के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी।

इसस पहले नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के साथ ही बुधवार को बिहार की राजनीति में जैसे भूचाल आ गया। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के साथ 20 महीने पुराने महागठबंधन से खुद को अलग करते हुए नीतीश ने राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। नीतीश के इस्तीफे की घोषणा के कुछ ही देर बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उन्हें बिना शर्त समर्थन देने की घोषणा भी कर दी है और गुरुवार को नीतीश नई सरकार गठित करने का दावा पेश कर सकते हैं। इस्तीफे की घोषणा के कुछ ही देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर नीतीश को बधाई दी। मोदी ने ट्वीट किया, "भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में जुड़ने के लिए नीतीश कुमार जी को बहुत-बहुत बधाई। सवा सौ करोड़ नागरिक ईमानदारी का स्वागत और समर्थन कर रहे हैं। देश के, विशेष रूप से बिहार के उज्ज्वल भविष्य के लिए राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठकर भ्रष्टाचार के खिलाफ एक होकर लड़ना, आज देश और समय की मांग है।" नीतीश ने भी जवाबी ट्वीट कर मोदी का धन्यवाद व्यक्त किया। इस बीच नीतीश के साथ गठबंधन सरकार में उप-मुख्यमंत्री रह चुके भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि नीतीश के नेतृत्व में बनने वाली सरकार में भाजपा शामिल होगी। सुशील मोदी ने यहां कहा, "बिहार में नीतीश के नेतृत्व में अगर कोई भी सरकार बनती है, तो भाजपा उसका समर्थन करेगी। भाजपा विधानमंडल दल नीतीश कुमार को बतौर नेता विश्वास प्रकट करती है।" सुशील ने बताया कि इसकी सूचना टेलीफोन के जरिए नीतीश कुमार को भी दे दी है, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा भी सरकार में शामिल होगी।

उन्होंने बताया कि जल्द ही इस फैसले से राज्यपाल को भी अवगत करा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश ने कहा कि जितना संभव हो सका, उन्होंने गठबंधन धर्म का पालन करने की कोशिश की, लेकिन बीते घटनाक्रम में जो चीजें सामने आईं उसमें काम करना मुश्किल हो गया था। नीतीश ने कहा, "मैंने इन 20 महीनों में जितना हो सका, सरकार चलाने की कोशिश की। लेकिन इस बीच जो हालात बने, जिस तरह की चीजें उभरकर सामने आईं, उसमें काम करना, नेतृत्व करना संभव नहीं रह गया था।"


नीतिश दोबारा मुख्यमंत्री और सुशील मोदी बिहार के उप मुख्यमंत्री बने हैं।

भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे राजद नेता तेजस्वी यादव प्रकरण पर नीतीश ने कहा, "हमने कभी किसी का इस्तीफा नहीं मांगा था, बल्कि उनका पक्ष मांगा था। मैंने कहा कि जो भी आरेाप लगे हैं, उसे 'एक्सप्लेन' कीजिए। वो नहीं हुआ। जब मुझे ऐसा लग गया कि वे कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं, तो ऐसी स्थिति में मैं तो जवाब नहीं दे सकता। मैं सरकार का नेतृत्व कर रहा हूं। लेकिन सरकार के अंदर के व्यक्ति के बारे में कुछ बातें कही जाती हैं और मैं उस पर कहने की स्थिति में नहीं हूं तो ऐसी स्थिति में इस सरकार को चलाने का, मेरे हिसाब से कोई आधार नहीं है।"


नीतीश ने कहा कि उन्होंने अंतर्रात्मा की आवाज पर अपना इस्तीफा दिया है। नीतीश ने कहा, "पूरे माहौल को देखने के बाद, मुझे लगा कि मेरे जैसे व्यक्ति के लिए..यह मेरे अंतर्रात्मा की आवाज है।" नीतीश ने नोटबंदी और राष्ट्रपति चुनाव के दौरान अपनी पार्टी के पक्ष पर सवाल उठाए जाने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, "हमने नोटबंदी का समर्थन किया, तब हम पर सवाल उठाए गए। हमारे बिहार के राज्यपाल राष्ट्रपति बनने वाले थे, हमने उनका समर्थन किया, तब भी हम पर सवाल उठाए गए। इस तरह काम करना मेरे स्वभाव के विपरीत है।" उल्लेखनीय है कि 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में जद (यू) और भाजपा को मिलाकर 129 विधायक हो जाएंगे, जो जरूरी बहुमत 124 से अधिक है।


जरा ठहरें...
शादी के छह महीने भी नहीं हुआ कि लालू के बेटे ने दी तलाक की अर्जी
बिहार में बड़ी संख्या में पत्रकारों की मान्यता रद्द करने की तैयारी में सरकार
मुजफ्फरनगर बालिका कांड के बहाने भाजपा नीतिश को घेरने में जुटी
बिहार को विशेष राज्य की मांग का दर्जा पारा चढ़ने लगा है
बिहार में इंजीनियर का पकडुवा विवाह करवाया
Exclusive: नीतिश-भाजपा में बढ़ी दूरियां, कभी भी हो सकता है तलाक...!
भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने भाजपा को अलविदा कहा!
मंत्री के बेटे को नहीं मिली जमानत
लालू को फैसला बुधवार को सुनाया जाएगा!
चीनी मिल का ब्यॉलर फटा आधा दर्जन से ज्यादा मजदूरों की मौत
मोदी 2018 में ही चुनाव करा सकते हैं - लालू
सत्ता सेवा के लिए मेवा खाने के लिए नहीं -नीतिश कुमार
लालू के पूरे कुनबे पर सीबीआई का छापा
आखिर सेना कैसे पार करेगी गंगा - उच्च न्यायालय
बिहार में बनेगा विश्व का पहला रामायण विश्वविद्यालय
'सुपर-30' के संस्थापक ने खूब बेले हैं 'पापड़'
विश्व के सबसे बड़े राम मंदिर का निर्माण शुरू, मुस्लिम परिवार ने दान की जमीन
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.