ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

बीएसएफ के एअरविंग ने स्थापना के ५० वर्ष पूरे किए

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली, ४ मई २०१९

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल की एयर विंग के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में बल के दिल्ली स्थित छावला कैंप परिसर में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बल के महानिदेशक, रजनी कांत मिश्र की उपस्थिति में मनाए गए इस स्वर्ण जयंती समारोह में बल की एयर विंग कैप भी जारी की गई। इस दिन बल महानिदेशक मिश्र ने एयर विंग के सभी सदस्यों को उनके योगदान व समर्पित सेवाओं के लिए बधाई दी। 


सीमा सुरक्षा बल एयर विंग की स्थापना 01 मई 1969 को 01 क्वीन एयरक्राफ्ट से हुई तथा 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध के समय एयरलिफ्ट की जरूरतों व अन्य विषिश्ट आवष्यकताओं को ध्यान में रखकर प्रायोगिक आधार पर 05 डकोटा विमानों को सर्वप्रथम बीएसएफ एयर विंग में षामिल किया गया था। समयानुसार देष के बदलते आंतरिक हालातों व सुरक्षा संबंधी चुनौतियों को देखते हुए विंग के जहाजी बेड़े में नित नए व उन्नत तकनीक से लैस विमानों को शामिल किया गया। बल की एयर विंग देष के गृह मंत्रालय के अधीन सभी विभागों, केंद्रीय बलों व सुरक्षा एजेंसियों की कार्यात्मक आवष्यकताओं को पूरा कर रही है।

वर्तमान में विंग में शामिल जहाज केंद्रीय बलों को दुर्गम स्थानों पर जरूरी संसाधनों और जवानों को लाने ले जाने, एंटी नक्सल ऑपरेषंस के समय जवानों को जरूरी मेडीकल सुविधा मुहैया कराने, प्राकृतिक आपदा के समय बचाव दल के कार्मिकों को त्वरित कार्रवाई कर गंतव्य स्थान पर पहंुचाने आदि महत्वपूर्ण कार्यों में विंग के कार्मिक महती भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं।


गठन के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एयर विंग इस वर्ष को स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मना रही है। इस उपलक्ष्य में 03 मई 2019 को बल के दिल्ली स्थित छावला कैंप परिसर में एक विशेष समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बल के महानिदेशक, रजनी कांत मिश्र ने एयर विंग की उत्कृष्ट सेवाओं व योगदान की जमकर सराहना करते हुए एयर विंग कैप जारी की। इस मौके पर बल के वरिश्ठ अधिकारियों समेत एयर विंग से जुड़े तमाम अधिकारीगण मौजूद रहे।




जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.