ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

देश के किसानों के लिए आज से शुरू हुई 'किसान पेंशन योजना"

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली, ९ अगस्त २०१९

देश के किसानों को साठ साल की उम्र के बाद सम्मानजनक जीवन जीने के लिए किसान पेंशन योजना शुक्रवार से शुरू कर दी गयी है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दिल्ली में आज एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी। मोदी सरकार ने दूसरे कार्यकाल के आगज के साथ ही इस योजना की घोषणा की थी। सरकार की योजना पहले तीन साल  में 5 करोड़ किसानों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने की है।


देश में लगभग 14 करोड़ किसान हैं। सरकार ने किसानों के 2024 तक दोगुनी आय  का भरोसा दिया है। इसमें साठ साल के बाद उसे एक मुश्त तीन हजार प्रतिमाह मिलेगा। सरकार इस योजना पर करीब दस हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। 18 से 40 साल तक के किसान इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। योजना पूरी तरह से स्वैच्छिक होगी। इसके लिए किसान को खेती की पूरी जानकारी देने के लिए खसरा/खतौनी के अलावा आधार कार्ड, जनधन खाते की डिटेल और मोबाइल नंबर देना होगा जो कि आधार और बैंक खाते में जुड़ा हो।

योजना के तहत किसान को तीन हजार रुपया प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेगा किसान की मौत होने पर उसकी पत्नी को पचास फीसदी रकम का भुगतान मिलता रहेगा। इसके लिए एलआईसी को जिम्मेदारी दी गई है। इसमें 29 साल तक के किसान को 100 रुपये मासिक के हिसाब से देना होगा इतना ही केंद्र सरकार देगी।





जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.