ताज़ा समाचार-->:

मुख्य समाचार

12 सितंबर से 80 और रेलगाड़ियां चलाने का सरकार का फैसला

आकाश श्रीवास्तव

5 सितंबर 2020

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

रेलवे ने 80 और नई विशेष रेलगाड़ियां 12 सितंबर से शुरू करने जा रहा है, जिसका आरक्षण 10 सितंबर से किया जा सकता है। जी हां कोरोना काल में ट्रेनों की संख्या में कटौती के बाद अब व्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर उतरने लगी है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि रेलवे 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। इनके लिए रिजर्वेशन 10 सितंबर शुरू होगा। आपको बता दें कि इस समय करीब 230 विशेष गाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से अभी केवल कोरोना स्पेशल ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है।


हालांकि रेलवे बोर्ड ने ये साफ नहीं किया है कि ये जो नई ट्रेनें चलेंगी ये कोरोना स्पेशल होंगी या फिर इनका नॉर्मल संचालन किया जाएगा। गौरतलब है कि कोविड 19 महामारी के कारण रेल यातायात व्यवस्था में बदलाव किए गए हैं। शारीरिक दूरी और स्वच्छता का ध्यान रखा जा रहा है। वातानुकूलित कोचों में चादर तकिये, कंबल आदि देना बंद कर दिया गया है। एसी का तापमान 25 डिग्री सेल्शियस रखा जा रहा है। पेंट्री भी बंद कर दी गई है। केवल पैक्ड फूड उपलब्ध कराया जा रहा है। यात्रियों को स्टेशन पर स्वास्थ्य जांच के बाद ही आने दिया जा रहा है। रेल यातायात को सामान्य शुरू करने के बारे में एक सवाल के जवाब में सूत्रों ने कहा कि सामान्य यातायात बहाल करने के बारे में फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया गया है। नियमित गाड़ियों पर अगले आदेश तक रोक लागू है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि ट्रेनों के संबंध में अधिसूचना दिन में बाद में जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि 80 नई विशेष ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से शुरू होंगी। इसके लिए आरक्षण 10 सितंबर से आरंभ होगा।

ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी। यादव ने कहा कि रेलवे वर्तमान में संचालित सभी ट्रेनों की निगरानी कर पता लगाएगा कि किन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची लंबी है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा, ''विशेष ट्रेन के लिए जब भी जरूरत होगी, जहां भी प्रतीक्षा सूची लंबी होगी, हम मूल ट्रेन के बाद उसी तरह की (क्लोन) ट्रेन चलाएंगे ताकि यात्री उसमें यात्रा कर सकें। यादव ने यह भी कहा कि परीक्षा या अन्य किसी भी उद्देश्य के लिए राज्यों से अनुरोध मिलने पर रेलवे ट्रेनों का परिचालन करेगा।





जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.