ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

भारत ने मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

24 दिसंबर 2020

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने आज ओडिशा के तट से 1600 किलोमीटर दूर, इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज, चांदीपुर से आर्मी वर्जन, मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल (MRSAM) की पहली लॉन्चिंग के साथ एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया। मिसाइल ने एक उच्च गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्य को पूरी तरह से नष्ट कर दिया जो एक विमान को सीधे हिट के साथ नकल कर रहा था।

एमआरएसएएम का सेना संस्करण डीआरडीओ, भारत और आईएआई, इज़राइल द्वारा भारतीय सेना के उपयोग के लिए संयुक्त रूप से विकसित एयर मिसाइल की सतह है। MRSAM आर्मी हथियार प्रणाली में कमांड पोस्ट, मल्टी फंक्शन रडार और मोबाइल लॉन्चर सिस्टम शामिल हैं। डिलिवरेबल कॉन्फ़िगरेशन में लॉन्च के दौरान पूर्ण फायर यूनिट का उपयोग किया गया है। यूजर्स यानी भारतीय सेना की टीम भी इस लॉन्च का गवाह बनी। रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे रेंज इंस्ट्रूमेंट्स की संख्या को तैनात किया गया और लक्ष्य के विनाश सहित हथियार प्रणाली के प्रदर्शन को मान्य करते हुए संपूर्ण मिशन डेटा पर कब्जा कर लिया गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और मिशन में शामिल टीम के सदस्यों के प्रयासों की सराहना की और कहा कि भारत ने स्वदेशी डिजाइन और उन्नत हथियार प्रणालियों के विकास में उच्च स्तर की क्षमता प्राप्त की है।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास और अध्यक्ष, डीआरडीओ डॉ। जी। सतेश रेड्डी के सचिव ने एमआरएसएएम सेना के हथियार प्रणाली के प्रदर्शन का सफलतापूर्वक प्रदर्शन करने के लिए डीआरडीओ समुदाय को बधाई दी, जो अपने पहले प्रक्षेपण में प्रत्यक्ष लक्ष्य हिट दर्ज कर रहा था। उन्होंने रिकॉर्ड समय के भीतर प्रणाली को साकार करने और प्रतिबद्ध कार्यक्रम को पूरा करने में पूरी टीम के प्रयासों की भी सराहना की।








जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.