ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

समय से पहले भारत को मिल जाएंगे सारे राफेल - फ्रांस

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, 9 अक्टूबर 2021

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कोविड-19 की वजह से आई रुकावटों के बावजूद एयरोस्पेस की दिग्गज कंपनी दैसो एविएशन भारत को तय समय से पहले सभी 36 राफेल जेट उपलब्ध करा देगी। वे इंडो-फ्रांसीसी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (आईएफसीसीआई) की तरफ से आयोजित इंडो-फ्रेंच इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव के चौथे संस्करण के मौके पर बोल रहे थे।

वहीं, भारत-फ्रांस के बीच व्यापार के सवाल पर उन्होंने कहा कि भारत-फ्रांस के बीच व्यापार मात्रात्मक रूप से अधिक नहीं है, क्योंकि फ्रांस की ज्यादातर कंपनियां भारत को निर्यात करने के बजाय भारत में निवेश कर रही हैं। इस दौरान उन्होंने बताया कि यूरोपीय देशों की फर्मों ने भारत में 10 अरब यूरो से अधिक का निवेश किया है, जिससे 2.50 लाख भारतीयों को रोजगार मिला है।

असल में भारत और फ्रांस के बीच 2016 में 36 राफेल फाइटर जेट के लिए  58,000 करोड़ रुपये का सौदा हुआ था। इन विमानों की पहली खेप पिछले वर्ष 29 जुलाई को मिल चुकी है।  लेकिन, फ्रांस में कोविड के चलते हुए लॉकडाउन के दौरान यह विमान बनाने वाली फैक्ट्री भी बंद कर दी गई थी, जिसकी वजह से भारत को विमान मिलने में देरी होने का अंदेशा था। लेकिन, लेनैन ने बताया कि जैसे ही फैक्ट्री खुली वहां कर्मचारियों ने दिन-रात अतिरिक्त मेहनत की और अब विमानों के निर्माण का काम तय समय से पहले चल रहा है। फ्रांस ने भारत को वादे के मुताबिक 26 विमान तय समय पर पहुंचा दिए हैं। शेष भी जल्द भारत पहुंच जाएंगे।

2020 में, भारत-फ्रांस का द्विपक्षीय व्यापार 2019 की तुलना में 9.04 बिलियन यूरो (-21.99 प्रतिशत) रहा। वहीं, इस दौरान  फ्रांस को भारत के निर्यात 22.9 फीसदी की गिरावट हुई यह 4.80 बिलियन यूरो का था। भारतीय आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, फ्रांस से भारत का आयात भी 20.95 प्रतिशत घटकर 4.23 अरब यूरो रह गया।








जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.