ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

रेलटेल ने देश भर में रेलवे के सभी 695 अस्पतालों और स्वास्थ्य इकाइयों में सूचना प्रणाली लागू की

आकाश श्रीवास्तव

नई दिल्ली

29 दिसंबर 2021

रेलटेल ने देश भर में भारतीय रेलों के सभी 695 अस्पतालों और स्वास्थ्य इकाइयों में अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS) क्रियान्वित कर दी है। रेलटेल, जो रेल मंत्रालय के अंतर्गत केन्द्र सरकार का एक मिनी रत्न पीएसयू है ने जब कोरोना महामारी चरम सीमा पर था तब भी रिकार्ड समय में इस परियोजना के कार्यों को रिकार्ड समय में पूरा किया है। रेलटेल द्वारा क्रियान्वित यह महत्वपूर्ण प्रणाली रेलवे स्वास्थ्य प्रणाली और सेवाओं को अधिक पारदर्शी, प्रभावी, कुशल, जवाबदेह और रोगी के अनुकूल बना देगी। अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS) एक वेब-आधारित, बहु-मॉड्यूल, सुविधाओं से भरपूर, असाधारण रूप से परिष्कृत, जटिल सॉफ्टवेयर सिस्टम है जो अस्पताल प्रशासन और मरीजों को एक अनूठा, अद्भुत और बेहतर अनुभव कराती है।

अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS) सॉल्यूशन रेलवे अस्पतालों से संबंधित लगभग 25 मॉड्यूल के साथ अस्पताल प्रशासन की सभी गतिविधियों को कॅवर करेगा। अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS) सॉल्यूशन पूरी तरह से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के कम्प्लाइएंट है। अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS) रोगी मोबाइल ऐप मरीजों को उनके ओपीडी पंजीकरण, डॉक्टर के नुस्खे, लैब रिपोर्ट, स्व-पंजीकरण, ड्रग्स उपलब्धता, लेब टेस्ट उपलब्धता, स्पेशियलिटी उपलब्धता आदि से संबंधित सुगमता से सूचना सुनिश्चित करने के लिए लॉन्च किया गया है। अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS) देश की डिजिटल परिवर्तन विकास यात्रा में एक और महत्वपूर्ण कदम है, जिसका 75 लाख से अधिक रेलकर्मियों, पेंशनभोगियों और उनके परिवारों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगाः श्री पुनीत चावला, सीएमडी/ रेलटेल
अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS) नामक एक असाधारण परिष्कृत सॉफ्टवेयर प्रणाली का भारतीय रेलवे के सभी 695 अस्पतालों, स्वास्थ्य इकाइयों और पॉली-क्लीनिकों में क्रियान्वयन कर्मचारियों के लाभ के लिए अत्यधिक संगठित, पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत और व्यापक रूप से नेटवर्क किया हुआ स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली उपलब्ध कराने के लिए उठाया गया एक जबरदस्त कदम है।  इससे देश भर में फैले रेलवे अस्पतालों को अधिक पारदर्शी, प्रभावी, जवाबदेह के साथ रोगियों के अनुकूल कुशल बनाया गया है।  वेब आधारित, बहु-मॉड्यूल, सुविधा संपन्न अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS)को  रेलटेल, रेल मंत्रालय के मिनी रत्न केंद्र सरकार के पीएसयू द्वारा सेंटर फार डेवलप्मेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (C-DAC) के सहयोग से निष्पादित किया गया है।  रेलवे स्वास्थ्य प्रणाली को अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS) से सज्जित करने के अद्वितीय 100% कॅवरेज का कार्य रेलटेल द्वारा, जब  महामारी पूरे जोरों पर थी, उस अवधि के दौरान रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है।

अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS)  बेहतर अस्पताल प्रशासन और रोगी स्वास्थ्य देखभाल के मूल उद्देश्य वाली एक एकीकृत क्लिनिक सूचना प्रणाली है। यह अस्पताल प्रशासन और रोगियों के लिए एक अनूठा, नया और बेहतर अनुभव सुनिश्चित करेगा। अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS)  ने शीघ्र और बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए पूरे रेलवे अस्पताल प्रबंधन को एक ही संरचना(ऑर्किटेक्चर) पर ला दिया है। अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS)  सॉल्यूशन अस्पताल प्रशासन के संबंधित लगभग 25 मॉड्यूल के समूह को कॅवर करता है जो क्लिनिकल, रोगी सेवा और सहायक मॉड्यूल जैसे ओपीडी, आईपीडी, लैब्स, फार्मेसी, रेफरल, मेडिकल परीक्षा, सिक-फिट सर्टिफिकेशन, मेडिकल दावों की प्रतिपूर्ति कतार प्रबंधन, मोबाइल ऐप, इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड, जांच, प्रवेश निर्वहन प्रणाली आदि हैं।
सॉफ्टवेयर की विशेषताओं के अन्तर्गत विभागों और प्रयोगशालाओं के अनुसार क्लिनिकल डेटा को कस्टमाइज करने से लेकर, बहु-अस्पताल सुविधा जो क्रॉस परामर्श उपलब्ध कराना है, चिकित्सा और अन्य उपस्करों के साथ सहज इंटरफ़ेस उपलब्ध कराना है।  रोगियों को अपने सभी मेडिकल रिकॉर्ड को अपने मोबाइल डिवाइस पर एक्सेस करने का लाभ मिलेगा। परियोजना कार्यान्वयन के पार्ट के रूप में, रेलवे अस्पतालों में उपलब्ध मशीनों को भी एचएमआईएस (HMIS) में एकीकृत किया जा रहा है, इस एकीकरण के साथ, प्रयोगशाला परीक्षण परिणामों की मैन्युअल डेटा एन्ट्री की कोई आवश्यकता नहीं है और रिजल्ट सीधे रोगियों द्वारा उनके मोबाइल ऐप पर प्राप्त किए जाते हैं। पायलट आधार पर एचएमआईएस (HMIS) का क्रियान्वयन दिसंबर, 2020 में शुरू किया गया था और इसे दो चरणों में क्रियान्वित किया गया था जो भारतीय रेलवे के सभी अस्पतालों/स्वास्थ्य इकाइयों में अभी हाल ही में पूरा हुआ है। रेलवे अस्पताल में एचएमआईएस प्रणाली निष्पादन के पूरा होने के साथ इसका उपयोग लगातार बढ़ रहा है। 

जबकि जुलाई, 2021 में एचएमआईएस पर कुल गतिविधियां (पंजीकरण+डॉक्टर के नुस्खे+लैब+फ़ार्मेसी+इनपेशेंट काउंट) 172364 थी जो नवंबर, 2021 में बढ़कर 752298 हो गई, जिसमें लगभग 336% की वृद्धि दर्ज की गई।  भविष्य में इसके उपयोग में निरंतर वृद्धि होने की संभावना है। अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS) सभी हितधारकों की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने जा रही है। मरीजों को शीघ्रता से और परेशानी मुक्त स्वास्थ्य देखभाल सुविधा मिल सकेगी। संपूर्ण चिकित्सा डेटा आसानी से उपलब्ध होने के साथ, डॉक्टर क्लिनिकल नॉलेज सपोर्ट से  बेहतर इलाज करने में सक्षम होंगे।  प्रशासक अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS) के माध्यम से व्यवस्थित रुप से डेटा जनरेट होने से बेहतर निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

डिजीटल स्वास्थ्य सेवा न केवल लाभार्थियों को शीघ्र और निर्बाध सेवा उपलब्ध कराती है बल्कि स्वास्थ्य सेवा देने वाले तंत्र पर दबाव को भी कम करती है, वह भी विशेष रूप से बड़े पैमाने पर फैली महामारी के दौर में जो कि समय की आवश्यकता भी है। रेलवे अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS) सॉल्यूशन ने महत्वपूर्ण आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को पूरी तरह से कम्पलायन्ट किया है जो भारतीय रेलों को भविष्य में स्वास्थ्य क्षेत्र में डिजिटल क्रांति के वास्तविक लाभों को प्राप्त करने में सक्षम करती है।









जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.