ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

केजरीवाल सरकार की नई सोलर पालिसी, दिल्ली वालों का बिजली बिल होगा जीरो

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, 1 फरवरी 2024

दिल्ली वालों के लिए सोमवार का दिन बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आया। केजरीवाल सरकार ‘‘दिल्ली सोलर पॉलिसी 2024’’ लेकर आई है, जिसे लागू होने से दिल्ली के अंदर आवासीय एरिया में रहने वाले सभी परिवारों का बिजली का बिल जीरो आएगा, जबकि कमर्शियल और इंडस्ट्रीयल उपभोक्ताओं का बिजली का बिल भी आधा हो जाएगा। इस पॉलिसी से दिल्ली में न सिर्फ महंगाई दर में कमी आएगी, बल्कि वायु प्रदूषण भी कम करने में मदद मिलेगी। दिल्ली सचिवालय में प्रेसवार्ता कर सीएम अरविंद केजरीवाल ने नई पॉलिसी को लेकर विस्तार से जानकारी साझा की। सीएम ने कहा कि सरकार ने सोलर पॉलिसी 2024 जारी की है। इससे पहले 2016 में सोलर पॉलिसी जारी की गई थी, जिसने दिल्ली में सोलर पावर की बुनियाद रखी। 

नई पॉलिसी अपनाने वाले आवासीय एरिया के उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो आएगा और उन्हें 700 से 900 रुपए तक की अतिरक्ति आमदनी भी होगी। इससे उपभोक्ताओं का 4 साल के अंदर सोलर पैनल लगाने में आया खर्च भी रिकवर हो जाएगा। इस दौरान बिजली मंत्री आतिशी के अलावा जस्मीन शाह भी मौजूद रहे। सीएम ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली सोलर पॉलिसी 2024 जारी की है। इससे पहले जब 2015 में हमारी सरकार बनने के बाद 2016 में हम लोगों ने दिल्ली सोलर पॉलिसी 2016 जारी की थी। 2016 में जारी हमारी सोलर पॉलिसी पूरे देश में सबसे प्रोग्रेसिव पॉलिसी गई थी। एक तरह से सोलर पॉलिसी 2016 ने दिल्ली के अंदर सोलर पॉवर की बुनियाद रखी। सोलर पॉलिसी 2016 के तहत दिल्ली के लोगों ने अब तक अपने घरों की छत पर लगभग 250 मेगावॉट क्षमता के सोलर पैनल लगवाए हैं। इसके अलावा, सोलर पॉलिसी 2016 के तहत डिस्कॉम ने 1250 मेगावॉट सोलर पावर बाहर से खरीदी है। इस तरह, सोलर पॉलिसी 2016 के तहत दिल्ली के अंदर अब तक करीब 1500 मेगावॉट सोलर पावर स्थापित हुई है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सोलर पावर से वायु प्रदूषण कम होता है। हम लोगों ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ईवी पॉलिसी भी बनाई है, जो देश की सबसे प्रोग्रेसिव ईवी पॉलिसी है और आज दिल्ली को ईवी कैपिटल ऑफ इंडिया कहा जाता है। दिसंबर 2023 में दिल्ली में कुल खरीदे गए वाहनों में से करीब 20 फीसद इलेक्ट्रिक व्हीकल्स थे, जो पूरे देश में सबसे ज्यादा है। सीएम ने कहा कि दिल्ली सोलर पॉलिसी 2024 की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके तहत जो लोग अपने घर के उपर सोलर पैनल लगवाएंगे, उनका बिजली का बिल जीरो हो जाएगा। दिल्ली में हमारी सरकार हर परिवार को 200 यूनिट बिजली फ्री देती है। 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वालों का बिजली का बिल जीरो आता है। 201 से 400 यूनिट तब बिजली इस्तेमाल करने वालों का बिजली का बिल आधा (50 फीसद) आता है। इसके अलावा, 400 यूनिट से अधिक बिजली इस्तेमाल करने वालों का पूरा बिल आता है। 

सीएम ने बताया कि सोलर पॉलिसी 2024 के तहत सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों का बिजली का बिल जीरो हो जाएगा। 201 से 400 यूनिट बिजली इस्तेमाल करने वालों का भी बिजली का बिल जीरो हो जाएगा और 400 यूनिट से अधिक बिजली इस्तेमाल करने वालो का भी बिल जीरो हो जाएगा। दिल्ली सोलर पॉलिसी 2024 लागू होने के बाद दिल्ली के सभी आवासीय सेक्टर के लोगों का बिजली बिल जीरो हो सकता है। चाहे आप 800, 1000 या 2000 यूनिट बिजली इस्तेमाल करें, बिल जीरो आएगा। इस पॉलिसी की यह सबसे बड़ी खासियत है।

उन्होंने कहा कि इस पॉलिसी के तहत आवासीय सेक्टर में जो लोग भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाएंगे, उसको 700 से 900 रुपए प्रति व्यक्ति अतिरिक्त आमदनी भी हो सकती है। दिल्ली के लोग अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो उनका बिजली का बिल जीरो होने के साथ-साथ 700-900 रुपए अतिरिक्त आदमनी भी शुरू हो जाएगी।



संग्रहित तस्वीर।





जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.
Design & Developed By : AP Itechnosoft Systems Pvt. Ltd.