ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

21 वीं सदी के खतरो से निपटने के लिये अपनाना होगा नई सोच :पीएम नरेंद्र मोदी

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली

4 फवरी 2024

पेश किए गए अपने अंतरिम बजट में निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत घरेलू पर्यटन के प्रति बढ़ी रुचि को देखते हुए लक्षद्वीप सहित अपने सभी द्वीपों पर नए आधारभूत ढांचे और पोर्ट कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट शुरू करेगा। यही नहीं भारत के अंतरिम बजट में मालदीव को दी जाने वाली सहायता पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 22 फ़ीसदी घटा दी गई है। वहीं, वित्त मंत्री के भाषण में लक्षद्वीप का ज़िक्र इसलिए अहम माना गया क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार जनवरी को इस क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने यहां पर स्नोर्कलिंग का आनंद लिया और उन लोगों से लक्षद्वीप जाने की अपील की जो एडवेंचर पसंद करते हैं।

बता दे कि लक्ष्य दीव में मोदी के दौरे के बाद सोशल मीडिया पर उस समय विवाद खड़ा हो गया जब मालदीव की एक मंत्री और दूसरे नेताओं ने पीएम मोदी के लिए आपत्तिजनक भाषा इस्तेमाल की. विवाद यहीं नहीं थमा। कई भारतीयों और टूर ऑपरेटरों ने मालदीव घूमने की योजनाएं कैंसिल कर दीं।  बीते नवंबर में मालदीव में मोहम्मद मुइज्ज़ू के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही भारत के साथ तनावपूर्ण संबंध बने हुए हैं। मुइज़्ज़ू को चीन के प्रति झुकाव रखने वाला नेता माना जाता है और उन्होंने अपने चुनावी अभियान में 'इंडिया आउट' का नारा भी दिया था।

पर्यटन क्षेत्र के लिए दो फ़ीसदी बजट बढ़ाने की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि जो राज्य प्रतिष्ठित पर्यटन केंद्रों का विकास करेंगे और उनकी ब्रांडिंग-मार्केटिंग वैश्विक स्तर पर करेंगे उन्हें केंद्र सरकार की ओर से प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही केंद्र सरकार इस विकास के लिए राज्यों को लंबी समयावधि के लिए ब्याज़ मुक्त कर्ज़ भी मुहैया कराएगी। बजट की घोषणा के बाद एक बार फिर से मालदीव और लक्षद्वीप की चर्चा तेज़ हो गई।









जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.
Design & Developed By : AP Itechnosoft Systems Pvt. Ltd.