ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मध्यप्रदेश

किसानों की धान पड़ा खुले आसमान के नीचे भटक रहे सैकड़ो किसान

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

जबलपुर, ९ अप्रैल २०१९

जबलपुर जिले की दो समिति पोंडा व तलाड़ के 352 किसानों की खरीदी हुई धान 40 किलों की कट्टियों में भरी विगत 85 दिनों से खुले आसमान के नीचे लवारिस हालत में पड़ी हुई हैं। इस धान की खरीदी विगत जनवरी माह में की गई थी जिसको लेकर आज दिनाँक तक वहाँ उठ नहीं पाई हैं। जिसके चलते  धूप ,पानी ,के चलते उसमे दीमक लग गया है। धीरे धीरे ये धान किसी काम की नहीं रह जायेगी | जब इस बात की जानकारी मीडिया ने फुट कंट्रोल चंद्र भान सिहं से लेनी चाही  तो उन्होंने मोबाईल फोन नहीं उठाया।


इसी तरह इस खरीदी केंद्र के समिति प्रबंधक चरार से इस खरीदी के बारे में जानकारी ली तो इनके माध्यम से बताया गया कि तलाड़ खरीदी केंद्र में 200 किसानों की टोकन से 15505 कुन्टल धान कट्टी में प्रशासन खरीदी मूल्य 1750 रूपये की दर से खरीदी की जानी थी | वहीं पोड़ा ख़रीदी केंद्र में 152 किसानों की धान को समिति के माध्यम से ख़रीदी कर कट्टी में सिलकर ओपन बने कैम्प में रख दिया गया | जहाँ दोनों खरीदी केंद्रों के 352 किसानों की 26092 हजार कुन्टल धान इस तरह खराब होने को पड़ी हुई है | जब किसानों ने इस बात की जानकारी ली कि जबलपुर जिले की सभी खरीदी केन्द्रो में धान पोर्टल में रजिस्टेशन हो गई है ,और हमारी दो समिति केंद्र पोड़ा व तलाड़ के किसानों की धान पोर्टल में नहीं फीड की गई है। इस बात से नाराज किसान विगत तीन माह से जिला कमिश्नर ,जिला कलेक्टर ,अनुविभागीय अधिकारी से लेकर मध्यप्रदेश प्रिंसपल सेक्रट्री नीलम समी राव को भी इस परेशानी को बतलाया गया।

फिर भी इन किसानो को किसी भी अधिकारी कर्मचारी ने सहयोग प्रदान नहीं किया गया। जहाँ तक कि तलाड़ खरीदी केंद्र में 65 कुन्टल धान खरीदी की गई किसान लटोरा राय पिता बिन्दा राय ग्राम टोला गुरजी की रहवासी अपनी धान ताकने के लिये जाया करते थे | रोज 5 किलो मीटर की दूरी तय कर आने जाने में इस किसान कि 25 फरवरी को तबियत खराब होने पर मौत हो गई थी | इस किसान की धान आज भी तलाड़ खरीदी केंद्र में पड़ी हुई है। जिस तरह से शासन प्रशासन ने इन किसानों को समय दे दे कर व्यतीत कर समय बिता दिया है | और अब ये किसान किसकी शरण में जाये ताकि इनकी धान  उठ कर जाये | और इनकी धान खरीदी का पैसा इनके खाते में मिले।


रिपोर्टर मनीष श्रीवास थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ मध्य प्रदेश



जरा ठहरें...
एचपी ओर प्रोसेसर प्राइवेट लिमिटेंड ने सुरक्षा गार्ड के साथ अन्य कर्मचारियों का वेतन 6 माह से रोका
तालाब के निर्माण के पहले ही बंद हुआ निर्माण कार्य, मजदूरों की राशि रुकी
महिला सुरक्षा व नशा मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन
मुख्य नगरपालिका अधिकारी जयश्री चौहान ने लिया चार्ज, किया वृक्षा रोपण
कांग्रेस का आरोप, मध्यप्रदेश सरकार को अस्थिर कर रही है भाजपा
भारतीय स्टेंड बैंक शाखा सिहोरा की विद्युत लाईन काटी, लोगों की बढ़ी परेशानी
किसान, युवाओं और महिलाओं की चुनौतियां अब हमारी होंगी- कमलनाथ
म.प्र. की अदालतों में महिला जजों की संख्या में भारी कमी
राजनीतिक दबंगो और नौकरशाहों के गिरोह ने डाक्टर लेखी के 30 लाख डकारे?
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.