ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

सेहत की बातें

सेक्स दिल और सेहत को रखता है सेहतमंद

२५ मई २०१५

अगर आप उनमें से हैं जिन्हें लगता है कि सेक्स से होनेवाला इकलौता फायदा संतुष्टि है, तो आपको यकीनन अपनी जानकारी दुरूस्त करने की जरूरत है। सेक्स करना वयस्कों के लिए कई तरीके से फायदेमंद है। सेक्स से भी अच्छा अगर कुछ हो सकता है तो वह है- नियमित सेक्स। आज की भागती-दौड़ती जिंदगी का ख़्याल रखना हो तो इससे बेहतर दूसरा कोई विकल्प नहीं हो सकता। सेक्स न केवल आपको चैन की नींद सोने में मदद करता है, बल्कि यह आपके तनाव को भी कम करता है। फिट रहने की आपकी फ़िक्र का भी एक मजेदार उपाय है सेक्स, क्योंकि यह आपकी कैलरीज़ खत्म करने में काफी मददगार हो सकता है। ये कुछ बातें तो ऐसी थीं जो अमूनन तौर पर ज्यादातर लोगों को पता होती हैं, लेकिन इनके अलावा भी कई वजहें हैं जो सेक्स करने की आपकी इच्छा को जगाएंगी।


सेक्स रखे आपके दिल का ख़्याल: सेक्स न केवल आपके रोमांटिक दिल का ख़्याल रखता है, बल्कि यह आपके उस दिल का भी भरपूर ख़्याल रखता है जिसके धड़कने पर आपके जिंदगी की लय-ताल निर्भर करती है। हाल ही में किए गए एक सर्वे के नतीजे बताते हैं कि वे लोग जो हफ्ते में दो बार से ज्यादा सेक्स करते हैं उनको दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम होता है। महीने में औसतन एकबार सेक्स करने वालों को दिल का दौरा आने की संभावना अपेक्षाकृत ज्यादा होती है। दर्द की अचूक दवा है सेक्स: अगर आप सिरदर्द का बहाना ओढ़कर सेक्स से बचते हैं, तो आपको इन पंक्तियों पर विशेष गौर करने की जरूरत है। सेक्स करने के दौरान जब आप ऑर्गेज्म (चरम) के करीब पहुंचने वाले होते हैं तब आपके शरीर में ऑक्सीटॉसिन नाम के हॉर्मोन की मात्रा पांच गुना तक बढ़ जाती है। इसकी वहज से जो इंडोरफिन्स नाम का द्रव्य आपके शरीर में बनता है वह कुदरती तौर पर पेनकिलर का काम करता है। यह हॉर्मोन न केवल आपका सिरदर्द, बल्कि आपके शरीर और मांसपेशियों में हो रहे बाकी दर्द को भी उड़नछू कर देगा। शरीर की रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाता है सेक्स: नियमित रूप से सेक्स करने पर आपके शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले एंटीबॉडी इम्यूनोग्लोब्यूलिन ए (IGA) के संचरण में बढ़ोत्तरी हो जाती है। यह आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए ज्यादा मजबूत बनाता है। आमतौर पर होने वाली बीमारियां जैसे, सर्दी-खांसी और बुखार आपसे दूर भागते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि सेक्स से न केवल आपका मिजाज़ खुश रहेगा, बल्कि डॉक्टर और दवाइयों पर होनेवाला आपका खर्च भी बचेगा।

सेक्स बनाता है आपको खुशमिजाज़: आज के वक़्त में कौन है जो यह कह सके कि उसे कामकाज और घर-परिवार से जुड़ी चिंताएं परेशान नहीं करती हैं। हमारी सलाह है कि अपनी परेशानियों को अपने बिस्तर से दूर ही रखें तो बेहतर होगा। परेशानियों की आड़ में अपनी सेक्स लाइफ़ को बेमज़ा न होने दें। सेक्स न केवल आपका मिजाज़ सही करेगा, बल्कि यह आपकी परेशानियों को आप पर हावी भी नहीं होने देगा। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि आपके सेक्स लाइफ़ की खूबसूरती आपको अपनी परेशानियों से बेहतर तरीके से निपटने में भी मददगार साबित होती है। आप जितनी खुशी और आत्मीयता से सेक्स करेंगे, उतने ही ज्यादा खुश रह सकेंगे।


सेक्स आपकी जिंदगी के दिन बढ़ाता है: जब आप सेक्स के दौरान चरम पर पहुंचते हैं तब आपके शरीर में डिहाइड्रोपिएंड्रोस्टेरॉन नाम का हॉर्मोन बनता है जो न केवल आपके शरीर को स्वस्थ बनाता है, बल्कि आपकी क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की भी मरम्मत भी करता है। यह हॉर्मोन आपकी त्वचा को भी चमकीला और स्वस्थ बनाता है। ऐसे लोग जिन्हें हफ़्ते में कम-से-कम दो बार चरम पर पहुंचने का सुख मिलता है वे उन पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक जीते हैं जो कई हफ़्ते में एक बार चरम की अनुभूति कर पाते हैं। जब आप सेक्स कर रहे होते हैं तब आपके शरीर में रक्त संचार काफी बढ़ जाता है। इस क्रिया में आपके शरीर और ऑर्गन्स में ताजा खून पहुंचता है। ताजा खून जहां इस्तेमाल में आ चुके खून की जगह ले लेता है, वहीं आपके शरीर से भी वे चीजें बाहर निकल जाती हैं जो आपको थका-थका सा महसूस कराती हैं।


- सेक्स आपको चैन की नींद सुलाता है: क्या कभी गौर किया है आपने कि सेक्स करने के फौरन बाद आप जब सोते हैं तब आपको बेहद सुकून भरी नींद आती है। अगर आप सेक्स करते हैं, तो यकीनन आप बेहद सुकून भरी नींद सो सकेंगे। एक अच्छी नींद न केवल दिनभर आपका मिजाज़ ठीक रखती है, बल्कि आपको स्वस्थ और चौकन्ना भी रखती है।

अगर आप फिट और तंदरुस्त रहने की इच्छा रखते हुए भी जिम जाने का समय नहीं निकाल पाते, तो आपके लिए एक और तरीका काम कर सकता है। नियमित रूप से सेक्स करना न केवल आपके शरीर में जमा फालतू वसा-चर्बी को कम करेगा, बल्कि यह आपके शरीर को फुर्तीला और छरहरा रखने में भी मदद करेगा। आधा घंटे तक सेक्स करने पर आप तकरीबन 80 कैलरी तक खर्च कर सकते हैं। आपको जब किसी किस्म की शारीरिक परेशानी होती है, तब आप इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं। लेकिन कई ऐसी भी परेशानियां होती हैं जो दिमागी ज्यादा हैं, और जिस्मानी कम। सेक्स और इससे जुड़ी समस्याएं इसी श्रेणी की परेशानियां हैं। ज्यादातर लोग इसके बारे में खुलेआम बातें करना पसंद नहीं करते। कई बार उन्हें लगता है कि उनके पूछने पर शायद सामने वाला उनका मज़ाक उड़ाएगा। हम आपकी दिक्कतें जानते हैं, इसीलिए हमेशा ऐसे मुद्दों पर जानकारी लेकर आते हैं जिनके बारे में हमारे और आपके आसपास का समाज दबी जुबान में ही बातें करता है। उम्मीद है कि हफ़्ते-दर-हफ़्ते इन लेखों को पढ़कर आपकी कई भ्रांतियां खत्म होती होंगी, और साथ ही, आपको अपने लिए मददगार कई नई जानकारी भी मिलती होगी। आखिरकार, हमारा मकसद भी तो आपके बिना कहे ही आपकी दिक्कतें सुलझाना ही है। नभाटा।



जरा ठहरें...
खाली पेट लीची खाना खतरनाक हो सकता है
मोटापे से बचें इन चीजों का रखें ख्याल - डॉक्टर रीता बख्सी
कम सोना दिल के लिए खतरनाक हो सकता है
शिमला मिर्च एक फायदे अनेक!
गर्मियों में कामकाजी महिलाओं के लिए सौंदर्य टिप्स शहनाज हुसैन द्वारा
लाइब्रेट, मैट्रोपोलिस लैब करेगी ब्लड शूगर की मुफ्त जांच
ग्रीन टी पीने से हृदय की होती है सुरक्षा
एड्स के खिलाफ सरकार ने नीतिगत फैसले किए - नड्डा
विटामिन डी की कमी से दिल की बीमारी!
भारतीय वैज्ञानिकों ने तुलसी के जीनोम को डिकोड किया
डेंगू से होता है दिल में दर्द
सावधान! दर्दनाशक दवाएं हार्टहटैक करा सकती हैं!
दांत चमकाने के घरेलू उपायों को पहले परख लें
गाय के दूध से आसान हो सकता है शिशुओं में एड्स का उपचार
विटामिन बी घटाता है हृदयाघात का जोखिम
पानी पीने से बढ़ती है बुद्धिमत्ता!
नीम से कैंसर का इलाज ढूंढने में लगे वैज्ञानिक
मधुमेह, दिल की बीमारी ने बढ़ाई जैतून तेल की मांग
खुश रहना है तो खूब फल और सब्जियां खाएं
हरी चाय यानि ग्रीन टी से अपना याददाश्त बढ़ाइए
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
देश में बढ़ती आतंकी घटना और सीमापार से पाकिस्तान की तरफ से हो रही गोलाबारी की घटना मोदी सरकार की नाकामी है...
जी हां बिल्कुल मोदी सरकार की नाकामी है।
कोई नाकामी नहीं है।
कह नहीं सकते।
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.