ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

खेल-खिलाड़ी

आईपीएल सट्टेबाजी : सीएसके, राजस्थान रॉयल्स 2 साल के लिए निलम्बित

नई दिल्ली

१४ जुलाई २०१५

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित लोढ़ा समिति ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण (2013) से जुड़े सट्टेबाजी व मैच फिक्सिंग मामले में दो फ्रेंचाइजी टीमों-चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और राजस्थान रॉयल्स को लीग से दो साल के लिए निलम्बित करने की सिफारिश की है। साथ ही समिति ने इस मामले में दोषी करार दिए गए गुरूनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा पर आजीवन प्रतिबंध लगाने का फैसला सुनाया। गुरुनाथ मयप्पन सीएसके के पूर्व टीम अधिकारी हैं और राज कुंद्रा राजस्थान रॉयल्स टीम के पूर्व सहमालिक हैं।


समिति ने कहा कि कुंद्रा और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन के दामाद मयप्पन के खिलाफ सुनाई गई सजा तत्काल प्रभाव से मान्य मानी जाएगी। मयप्पन और कुंद्रा अब आजीवन बीसीसीआई से जुड़ी किसी भी क्रिकेट गतिविधि में शरीक नहीं हो सकेंगे। कुंद्रा मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति और ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के व्यवसायी हैं। साथ ही समिति ने दोनों पर क्रिकेट से जुड़ी किसी भी गतिविधि में पांच साल तक शामिल नहीं होने का भी प्रतिबंध लगाया। समिति ने यह भी कहा कि इन दो फ्रेंचाइजी टीमों से जुड़े खिलाड़ी आईपीएल के आने वाले संस्करणों के लिए अपनी मनमर्जी से किसी भी टीम के साथ करार कर सकते हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने दोषियों मयप्पन और कुंद्रा तथा उनकी फ्रेंचाइजियों के लिए सजा निर्धारित करने के लिए 22 जनवरी को पूर्व प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति लोढ़ा, न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) अशोक भान और न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) आर. रवींद्रन वाली एक समिति गठित की थी।

आईपीएल सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग की जांच के लिए गठित न्यायमूर्ति मुकुल मुदगल वाली समिति की रिपोर्ट के आधार पर सर्वोच्च न्यायालय ने बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एवं चेन्नई सुपर किंग्स के स्वामित्व वाली कंपनी इंडिया सीमेंट्स के मालिक श्रीनिवासन के दामाद मयप्पन और कुंद्रा को सट्टेबाजी में संलिप्तता को दोषी करार दिया था। लोढ़ा समिति ने अपने फैसले में कहा कि मयप्पन और कुंद्रा की गतिविधियों से क्रिकेट शर्मसार हुआ है। दोनों अपनी-अपनी टीमों के जिम्मेदार अधिकारी थे और इस हैसियत से उनकी जिम्मेदारी क्रिकेट की गरिमा को बनाए रखना था और अगर उनके पास सट्टेबाजी से जुड़ी कोई जानकारी थी तो उन्हें इसे बीसीसीआई को बताना था लेकिन दोनों ने ऐसा न करते हुए खुद को इस दलदल में शामिल किया, जो किसी भी लिहाज से मान्य नहीं है।


न्यायमूर्ति लोढ़ा ने कहा कि आईपीएल सीओओ सुंदर रमन, जो कि इस मामले में आरोपी हैं, को अभी इस जांच में शामिल नहीं किया गया है और उनके सम्बंध में जांच की प्रक्रिया अभी जारी है। समिति ने कहा कि बीसीसीआई की गतिविधि के सुचारू संचालन के लिए गाइडलाइन बनाने की जो जिम्मेदारी सर्वोच्च न्यायलय द्वारा उसे दी गई थी, उसे वह आने वाले समय में तैयार कर लेगी।


समिति के इस फैसले के बाद अब आईपीएल-9 में खेलने के लिए सिर्फ छह टीमें रह जाएंगी। महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व वाली सीएसके टीम ने दो बार आईपीएल खिताब जीता है जबकि राजस्थान रॉयल्स ने 2008 में आईपीएल के पहले संस्करण का खिताब जीता था।



जरा ठहरें...
अब खिलाड़ियों को वीआई बनाएंगे - राठौर
राष्ट्रपति ने दिया खेल रत्न पुरस्कार
ब्लू व्हेल को लेकर सरकार बेहद सख्त!
युवाओं को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया गया ग्रामीण मैराथन
झाझरिया और सरदार सिंह के साथ अन्य 17 को खेल रत्न पुरस्कार
स्लम दौड़ प्रतियोगिता में ६ हजार युवाओं ने हिस्सा लिया
खेलों से बनेगा स्वस्थ भारत और सशक्त भारत - गोयल
आखिरकार शास्त्री को चुन लिया गया कोच
श्रीकांत ने जीता खिताब आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज खिताब
भारत की पाकिस्तान के हाथों शर्मनाक हार
सेमीफाइनल्स में भारत ने पाकिस्तान को 7-1 से हराया
दीपा, सिंधू, साक्षी को खेल रत्न पुरस्कार
किवियों ने बढ़ाई टीम इंडिया की चिंता
अंतरराष्ट्रीय किक्रेट कौंसिल और युनिसेफ ने शुरु किया स्वच्छता अभियान
सबसे तेजी से 7000 रन बनाने का रिकार्ड कोहली के नाम
विश्व रोबोट ओलंपियाड का पहली बार भारत में आयोजन होगा
सही दिशा में जा रही भारतीय हॉकी : ओल्टमैंस
ओलम्पिक मेजबानी के लिए दावेदारी नहीं करेगा भारत
सफेद जर्सी से धोनी का संयास!
धोनी की साल की कमाई 175 करोड़ से ऊपर
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
मोदी सरकार के तीन साल के कार्यकाल से आप खुश हैं?
हां
नहीं
कह नहीं सकते
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें