ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

सेहत की बातें

गर्मियों में कामकाजी महिलाओं के लिए सौंदर्य टिप्स शहनाज हुसैन द्वारा

जी एल महाजन

नई दिल्ली

२५ अप्रैल २०१६

कामकाजी महिलाओं को अपने कार्य स्थल पर जाने के लिए टैªफिक जाम, वायु प्रदूषण तथा कालिख से प्रतिदिन जूझना पडता है। इन महिलाओं को अपने अंगों की स्वच्छता पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। कामकाजी महिलाओं को गर्मियों में सोने से पहले अपने सौंदर्य, प्रदूषण, गन्दगी, पसीने की बदबू तथा तैलीय पदार्थो को अपने अंगों से छुडाने के लिए रात को अपनी त्वचा को ताजे स्वच्छ पानी से अवश्यक धोना चाहिए। गर्मियों में तुलसी तथा नीम फेशवाश सबसे उपयुक्त है। इससे मैलापन दूर करने में मदद मिलेगी तथा त्वचा को फोड़े फुन्सी, लाल चकत्तों आदि से संरक्षण तथा शांति मिलेगी। त्वचा को साफ करने के बाद ठण्डे गुलाब जल से त्वचा की रंगत निखारिए।


उसमें न केवल त्वचा में ताजगी तथा शीतलता आती है बल्कि इससे त्वचा में रक्त संचार को प्रवाह को नियमित करने में मदद मिलती है तथा चेहरे की चमक दमक बढ जाती है गर्मियों के दौरान गर्म तथा आर्द्रता भरे मौसम में मैट माइस्चराईजर सबसे उपयुक्त माना जाता है। यदि आप बाहर सफर करती है तो सनस्क्रीन का उपयोग कीजिए। तैलीय त्वचा के लिए आयल फ्री सनस्क्रीन भी बाजार में उपलब्ध है। गर्मियों में सप्ताह में दो तीन बार फेशियल स्क्रब का प्रयोग कीजिए। फेशियल स्क्रब से त्वचा में निर्जिव कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है तथा त्वचा की गहरी सफाई होती है। इससे त्वचा में चमकीलापन तथा निर्मलता आती है, यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो रात को इसे साफ करने के बाद पोषित कीजिए। त्वचा पर नारिसिंग क्रीम लगाकर हल्के-हल्के चारों ओर गोलाकार स्वरूप में त्वचा की मालिश कीजिए। जब आप ऊपर की ओर क्रीम लगा रही है तो ज्यादा दवाब महसूस धोना चाहिए। मसाज के 3 या 4 मिनट के अन्प्दर इसे पूरी तरह ताजे साफ जल से धो डालिए।
गर्मियों में हफते में दो बार फेस मास्क का उपयोग कीजिए। फेस मास्क को होठों तथा आंखों के समीप के क्षेत्र को छोड़कर चेहरे पर लगाइए तथा जब यह शुष्क हो जाए तो इसे धो डालिए।

अपने मेकअप में ताजगी लाने के लिए अपने हैंड बैग में कुछ सौदर्य सामग्री जरूर रखिए। गर्मियों में सुगन्धित गीले टीशू काफी सफूर्तिदायक साबित हो सकते है। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाते है। इन्हें त्वचा को साफ करने तथा पसीने की बदबू तथा मैल आदि की साफ करने में उपयोग में लाया जा सकता है। इसमें सुगन्धित पाऊडर भी लाभदायक एवं असरदायक माना जाता है। इससे गर्मियों में तैलीय आकृति से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। सबसे पहले त्वचा को टिशू से साफ कीजिए तथा बाद में पाऊडर का उपयोग कीजिए। आपको दोपहर में लंच के बाद टच-अप के लिए लिपस्टिक की जरूरत पडेगी। गर्मियों में इतर की छोटी बोतल या अपना मनपसन्द डियोडोरेंट साथ रखना कभी न भूले।


बाल: हालांकि लम्बे बालों का फैशन आम है लेकिन गर्मियों में जब आप कार्यस्थल पर हो तो इन्हें खुला छोड़ना उपयुक्त नही है। बालों के साथ उलझना आपके  ध्यान को बार-बार भंग कर सकता है। बालों का जूड़ा बना लीजिए या इन्हें पिन से बांध लीजिए। बालों की चोटी बनाकर इन्हें पिछली ओर भी बांधा जा सकता है, वास्तव में बालों की चोटी बनाना आजकल फैशन बनता जा रहा है। आप ऊंची या नीची चोटी बनाकर उसे रिबन से बांध सकती है। वास्तव में रिबन का रंग आपकी पौशाक मिलता जुलता होना चाहिए। बाजार में विभिन्न प्रकार के बालों के उपसाधन उपलब्ध है। विभिन्न प्रकार के आर्कषक क्लिप या बालों के उपसाधन बाजार में आसानी से मिलते है। लेकिन कामकाजी महिलाओं को ज्यादा सजावटी उपसाधनों का उपयोग नहीं करना चाहिए। आप बालों को लच्छेदार भी बना सकती है तथा चोटी बनाकर क्लिप से बांध सकती है।
कामकाजी महिलाओं को गुथे हुए बाल काफी सहायक सिद्ध हो सकते हैं हालांकि इसके लिए उन्हें थोड़ा समय देना पडे़गा लम्बे तथा मीडियम बालों को चोटी में बांधकर उपयुक्त तरीके से रखा जा सकता है। अपने बालों को तीन हिस्सों में बांटकर इसे रस्सी की तरह एक दूसरे से लिपटा दीजिए। लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं।




जरा ठहरें...
खाली पेट लीची खाना खतरनाक हो सकता है
मोटापे से बचें इन चीजों का रखें ख्याल - डॉक्टर रीता बख्सी
कम सोना दिल के लिए खतरनाक हो सकता है
शिमला मिर्च एक फायदे अनेक!
लाइब्रेट, मैट्रोपोलिस लैब करेगी ब्लड शूगर की मुफ्त जांच
ग्रीन टी पीने से हृदय की होती है सुरक्षा
एड्स के खिलाफ सरकार ने नीतिगत फैसले किए - नड्डा
विटामिन डी की कमी से दिल की बीमारी!
भारतीय वैज्ञानिकों ने तुलसी के जीनोम को डिकोड किया
डेंगू से होता है दिल में दर्द
सावधान! दर्दनाशक दवाएं हार्टहटैक करा सकती हैं!
दांत चमकाने के घरेलू उपायों को पहले परख लें
सेक्स दिल और सेहत को रखता है सेहतमंद
गाय के दूध से आसान हो सकता है शिशुओं में एड्स का उपचार
विटामिन बी घटाता है हृदयाघात का जोखिम
पानी पीने से बढ़ती है बुद्धिमत्ता!
नीम से कैंसर का इलाज ढूंढने में लगे वैज्ञानिक
मधुमेह, दिल की बीमारी ने बढ़ाई जैतून तेल की मांग
खुश रहना है तो खूब फल और सब्जियां खाएं
हरी चाय यानि ग्रीन टी से अपना याददाश्त बढ़ाइए
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
देश में बढ़ती आतंकी घटना और सीमापार से पाकिस्तान की तरफ से हो रही गोलाबारी की घटना मोदी सरकार की नाकामी है...
जी हां बिल्कुल मोदी सरकार की नाकामी है।
कोई नाकामी नहीं है।
कह नहीं सकते।
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.