ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

सांस लेने के लिए निजी वाहनों पर लगेगा प्रतिबंध?

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली, ३१ अक्टूबर २०१८

दिल्ली में निजी वाहनों के परिचालन पर रोक लगाई जा सकती है। वरिष्ठ पर्यावरण अधिकारी के मुताबिक, अगर दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ा तो यह कदम उठाना पड़ सकता है। दिल्ली-एनसीआर की जहरीली हवा से लोगों को निजात दिलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट की भूरेलाल कमेटी ने एक नवंबर से ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान लागू करने के आदेश दिए हैं। इसके तहत दिल्ली और एनसीआर में निर्माण कार्य पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।


4 से 7 नवंबर के बीच सभी प्लांट्स, जिसमें ईंधन के तौर पर कोयले या बॉयोमॉस का इस्तेमाल होता है वह भी बंद रहेंगे। इसके अलावा लोगों से भी अपील की जाएगी कि पब्लिक यातायात का इस्तेमाल करें। जरूरत पड़ने पर प्राइवेट गाड़ियों पर पाबंदी की बात भी सोची जा रही है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह हवा की गुणवत्ता को अति गंभीर बताया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, मंगलवार सुबह 3 बजे दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 401 दर्ज किया गया, जो इस सीजन में सबसे ज्यादा है।


वहीं देश के उत्तरी राज्यों में प्रदूषण और स्मोग का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसमें देश की राजधानी में इसका खासा असर देखने को मिल रहा है। सर्दी की शुरुआत और पड़ोसी राज्यों के किसानों के पराली जलाने के इसका बड़ा कारण माना जा रहा है। 




जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.