ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

प्रमुख समाचार

रेल यात्रियों की संख्या में रिकार्ड बढ़ोत्तरी!

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली

११ अप्रैल २०१७

भारतीय रेलवे के आंकड़ो के अनुसार पिछले वर्ष 2015-16 में 8151 मिलियन यात्रियों की तुलना वर्ष 2016-17 में भारतीय रेल पर कुल 8221 मिलियन यात्रियों ने यात्रा की। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 70 मिलियन अधिक यात्रियों ने अधिक यात्रा की। यह सकारात्मनक वृद्धि है एवं  कठिन परिस्थितियों में भी जनता के भारतीय रेल द्वारा किए जा रहे प्रयासों के प्रति निरंतर बढ़ते विश्वाृस का द्योतक भी है। इस वर्ष कुल आय 47,400 करोड़ रूपये रहने का अनुमान है जोकि पिछले वर्ष से 2 हजार करोड रूपये अधिक है। यह अब तक की सबसे अधिक यात्री आय है अत: यह एक रिकार्ड भी है । हाल ही के वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है कि यात्री और आय क्षेत्र में नकारात्म4क वृद्धि रूकी है और सकारात्मक वृद्धि देखने को मिली है।


यातायात प्रणाली में गति का महत्व‍पूर्ण स्था न है । यह बेहद गर्व से कहा जा सकता है कि ढॉंचागत सुधार के उपरांत 350 रेलगाडि़यों की रफ्तार  बढ़ाई गई है और 104 रेलगाडि़यों को सुपरफास्ट  एक्स प्रेस में बदला गया है। यात्री अब अपने गंतव्ये पर शीघ्रता से पहुँच सकते हैं । इस प्रकार उनके यात्रा समय में कमी आई है । 42 एलएचबी  रैकों के इस्तेीमाल से 34 जोड़ी रेलगाडि़यों में अत्याकधुनिक किस्म2 के डिब्बेअ लगाए गए हैं । रेलवे प्रत्येदक उपभोक्ताब को अपना ब्रांड एम्बेास्ड र मानती है । इस लिहाज से यात्री की संतुष्टि उसका प्रारम्भिक लक्ष्यब है । यात्रा को और अधिक सुविधाजनक और आरामदायक बनाने के लिए 87 नई रेल सेवाएं शुरू की गयी हैं और 51 रेलगाडि़यों को यात्रा विस्ताबर दिया गया है । 5 रेलगाडि़यों के सेवा दिनों में वृद्धि की गयी है और रेलयात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्नऔ रेलगाडि़यों को 293 अतिरिक्तव ठहराव प्रदान किए गये हैं। अधिक से अधिक यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्धन कराने के उद्देश्यो से नियमित रेलगाडि़यों में 586 अतिरिक्त। डिब्बेा लगाकर, कुल 43420 अतिरिक्तर बर्थ, उपलब्धय करा इनकी यात्री वहन क्षमता में वृद्धि की गयी है।

पर्व और अवकाशों के दौरान रेलयात्रियों की अतिरिक्त  भीड के सुविधाजनक आवागमन के लिए वर्ष 2016-17 में विशेष रेलगाडि़यों के 31,438 से अधिक फेरे लगाए गए हैं। दो मार्गों पर पूरी तरह अनारक्षित डिब्बोंड वाली अंत्योरदय एक्सषप्रेस रेल सेवाएं शुरू की गयी हैं । लम्बी  दूरी के लिए  सुपरफारस्टअ रेलगाडि़यां विशेष रूप से आम आदमी के चलाई गयी हैं । पूर्णत: वातानुकूलित 3 टीयर के डिब्बोंल वाली चार हमसफर एक्स्प्रेस रेलगाडि़यां शुरू की गयी हैं। वास्तगविक रेलयात्रियों को बेहतर यात्रा सुविधा प्रदान करने और बिना  टिकट यात्रा करने वालों पर अंकुश लगाने के लिए वर्ष 2016-17 में विशेष टिकट जॉंच अभियान चलाकर 9.75 लाख बिना टिकट यात्रा करने के मामले पकड़े गये हैं। यह पिछले वर्ष से 6 प्रतिशत अधिक है। बिना टिकट यात्रा करने वालों से किराये और जुर्माने के रूप में लगभग 950 करोड़ रूपये वसूले जाने का अनुमान है जोकि पिछले वर्ष से 58 करोड़ रूपये अधिक है।




जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
मोदी सरकार के तीन साल के कार्यकाल से आप खुश हैं?
हां
नहीं
कह नहीं सकते
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.