ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

विज्ञान एवं रक्षा तकनीकि

सेना का काम है लक्ष्य को तबाह करना, गिनती करना हमारा काम नहीं - वायुसेना प्रमुख

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली

४ मार्च २०१९

भारतीय वायुसेना ने कहा है कि सेना का काम होता है लक्ष्य को साधना, कितने लोग मरे कितने नहीं मरे इसकी गिनती सेना नहीं करती है। वायुसेना प्रमुख ने मीडिया से बात करते हुए भी कहा कि हम पायलट के स्वास्थ्य के साथ किसी तरह का समझौता नहीं कर सकते । वह इस सवाल पर जवाब दे रहे थे कि पाकिस्तान द्वारा गिरफ्तार किए गए विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान क्या भविष्य में फिर लड़ाकू विमान उड़ाएंगे , उन्होंने कहा, अगर वह स्वस्थ होंगे तो विमान उडांएगे।’ वायुसेना प्रमुख ने कहा, ‘‘ हम किसी पायलट के स्वास्थ्य को लेकर कोई समझौता नहीं करते। उन्होंने कहा कि वायु सेना यह बताने की स्थिति में नहीं है कि कितने लोग मारे गए। धनोआ ने कहा, ‘‘ हम मरने वालों की गिनती नहीं करते। हम बस इतना गिनते हैं कि कितने ठिकानों पर निशाने लगे और कितनों पर नहीं।


वायुसेना प्रमुख ने कहा कि अभियान के बाद क्षति आकलन में केवल उन लक्ष्यों की गिनती की जाती है जिनपर निशाना लगा और जिनपर नहीं । 26 फरवरी को बालाकोट स्थित जैश ए मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद आई यह उनकी पहली टिप्पणी है। वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ ने बालाकोट हवाई हमले में मारे जाने वाले लोगों की संख्या के बारे में कोई टिप्पणी करने से सोमवार को इंकार किया और कहा कि इस बारे में जानकारी सरकार देगी और वायुसेना केवल यह देखती है कि निशाना लगा या नहीं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी विमान का मुकाबला करने के लिए इस्तेमाल किया गया मिग-21 विमान आधुनिक हथियार प्रणाली से लैस एक उन्नत विमान था। धनोआ ने पत्रकारों से कहा, ‘‘ मिग21 बाइसन हमारे शस्त्र भंडार का हिस्सा है, तो उसका इस्तेमाल क्यों ना हो? मैं मौजूदा अभियानों पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा क्योंकि वे जारी हैं। मिग 21 सक्षम है। वह उन्नत और आधुनिक हथियार प्रणाली, बेहतर रडार, बेहतर हवा से हवा में वार करने वाली मिसाइल उन सभी से लैस है जो इसे तीसरी पीढ़ी से 3.5 पीढ़ी का विमान बनाता है।’’

गौरतलब है कि पाकिस्तानी सेना ने 27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन को तब हिरासत में ले लिया था जब पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने के बाद उनका मिग-21 भी गिर पड़ा और वह गलती से पैराशूट के जरिए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में उतर गए थे। पाकिस्तान ने एक मार्च को ही अभिनंदन को रिहा किया है। पाकिस्तान के पिछले सप्ताह भारत के खिलाफ एफ16 विमान का इस्तेमाल करने के सवाल पर धनोआ ने कहा कि मुझे नहीं पता कि इसके इस्तेमाल को लेकर अमेरिका और पाकिस्तान के बीच क्या समझौता है।


अगर समझौता यह है कि उसका आक्रामक उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता तो मुझे लगता है कि उन्होंने समझौते का उल्लंघन किया है। उन्होंने कि भारत के पास एएमआरएएम मिसाइल के टुकड़े हैं, जो उसने दिखाए हैं। धनोआ ने कहा, ‘‘ निश्चित रूप से, मुझे लगता है कि वह संघर्ष में एफ16 विमान गवां बैठा हैं। तो निश्चित रूप से वह विमान का इस्तेमाल कर रहे थे।’’


उनके अनुसार भारतीय वायु सेना ने बालाकोट के जंगल में बम गिराए तो पाकिस्तान को इसका जवाब देने की जरूरत नहीं थी। उन्होंने कहा, ‘‘ विदेश सचिव ने अपने बयान में निशाने की स्पष्ट व्याख्या की है। और अगर हमारी योजना लक्ष्य को निशाना बनाने की थी तो हमने उसे निशाना बनाया। अन्यथा पाकिस्तान जवाबी कार्रवाई क्यों करता। साथ ही उन्होंने कहा कि राफेल लड़ाकू विमान को सितंबर तक भारत के शस्त्र भंडार में आ जाना चाहिए। राफेल विमान के मौजूद होने पर स्थिति कुछ और होने के प्रधानमंत्री के बयान पर उन्होंने कहा, ‘‘ माननीय प्रधानमंत्री ने बयान दिया है। मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा। धनोआ ने कहा कि जब शत्रु हमला करता है तो जवाब देने के लिए हर मौजूद विमान का इस्तेमाल किया जाता है।



जरा ठहरें...
दुश्मनों का काल! अमेरिकी अपाचे, भारतीय वायुसेना का बना हिस्सा
पाकिस्तानी धमकी के बीच सेना प्रमुख पहुंचे कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों में
भारतीय सेना के जवान ने शंख बजाकर बनाया विश्व रिकार्ड...!
सेना मुख्‍यालय को पुनर्गठित करने के लिए रक्षा मंत्री ने दी मंजूरी
भारत का परमाणु हमला भविष्य की परिस्थितियों पर निर्भर होगा - राजनाथ सिंह
बालाकोट हमले के अंजाम देने वाले वायुसेना के जांबाजों को वीर पुरस्कार से सम्मानित
चंद्रयान दो की सफलता ने आशा से अधिक सफल रहा - कै शिवन, इसरो प्रमुख
रूस से जो भी एस-400 खरीदेगा अमेरिका उसके खिलाफ है
जब अपनी ही मिसाइल का शिकार हो गया वायुसेना का हेलीकॉप्टर....?
वायुसेना ने वीर चक्र से "अभिनंदन" की 'अभिनंदन' किए जाने की सिफारिश की!
राफेल: शौरी, भूषण और सिन्हा कागजात के लिए दोषी हैं - सरकार
राफेल के आते ही वायुसेना मिग-२१ विमानों को अपने बेड़े से बाहर कर देगी
एनटीआरओ का दावा बालाकोट में ३ सौ मोबाइल फोन सक्रिय थे!
पाकिस्तान की हर गतिविधियों पर है इसरो की नज़र
पाकिस्तान का झूठ बेनकाब, एफ-१६ का मलबा सामने आया
सरकार ने सेना को पाकिस्तान पर खुली कार्रवाई की छूट दी
इसरो ने भावी योजनाओं का किया खुलासा, पहला अंतरिक्ष अभियान २०२० से शुरू
बीएसएफ ने सेना को पछाड़कर बनाया विश्व रिकार्ड!
भारत को एस-400 के रूप में मिला अभेद्द्य रक्षा कवच!
भारतीय वायुसेना के उपाध्यक्ष ने उड़ाया राफेल को
भारतीय नौसेना को मिला एक और घातक युद्धपोत 'किलर'
ऑटोमोबाइल क्षेत्र के लिए BS-5 और BS-6 मानदंडों की अधिसूचना
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.