ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

क्या आप जानते हैं

चीन के खिलाफ व्यापारियों का फूटा गुस्सा, देश में जली चीनी सामानों की होलिका

आकाश श्रीवास्तव

नई दिल्ली

१९ मार्च २०१९

चीन द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में चौथी बार मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने पर वीटो का उपयोग करने और एक लम्बे अर्से से पाकिस्तान की हर प्रकार की मदद करने पर देशवासियों का चीन के प्रति गुस्सा बढ़ा हुआ है। जिसे प्रकट करने के लिए देश के व्यापारियों के सबसे बड़े संगठन कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के आवाहन पर आज दिल्ली सहित देश भर के विभिन्न राज्यों में व्यापारी संगठनो ने 1500 से अधिक स्थानों पर चीनी वस्तुओं की होली जलाई और चीन के बने सामान का बहिष्कार करने का संकल्प लिया।


कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा की व्यापारी देश की अर्थव्यवस्था के चौकीदार है और इस दृष्टि से अब भारत में चीन के व्यापार को और अधिक पनपने नहीं दिया जाएगा। जो भी देश भारत की सुरक्षा के खिलाफ खड़ा होगा व्यापारी उसका बहिष्कार करेंगे। देश भर में व्यापारियों ने बेहद उत्साह और जबरदस्त रोष के साथ चीनी सामान की होली जलाते हुए चीन को कड़ा सन्देश दिया। राजधानी दिल्ली के व्यस्ततम बाज़ार और चीनी सामान के हब के रूप में जाने वाले सदर बाजार के बारा टूटी चौक पर दिल्ली के विभिन्न भागों के हजारों व्यापारियों, लघु उद्यमिओं, हॉकर्स, उपभोक्ताओं आदि ने चीन के बने सामान का एक टीला बनाकर उसकी होली जलाई और नारे लगाते हुए चीन को चेतावनी दी की फॉर भारत में पाकिस्तान द्वारा चलाई जा रही आतंकी गतिविधियों में पाक की मदद करना बंद करे। नहीं तो भारत का व्यापार जो चीन के लिए विश्व का सबसे बड़ा बाज़ार है के व्यापारी भारतीय बाज़ार से चीन को खदेड़ देंगे।

प्रर्दशनकारी व्यापारी अपने हाथों में पत्तियां लिए हुए थे जिन पर लिखा था " भारत को सोने की चिड़िया बनाना है - अब चीन को बाजार से हटाना है ", " पाक समर्थक चीन को सबक-चीनी सामान का बहिष्कार ", " चीन से बने सामान को खरीदना या बेचना - अपने जवानों का उत्साह कम करना ", "चीनी सामान का बहिष्कार -तोड़ेगा चीन की आर्थिक कमर " जैसे पट्टियों द्वारा अपने रोष और आक्रोश का प्रदर्शन कर रहे थे।


कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी. भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा की चीन की पाकिस्तान समर्थक करतूतों से देश के व्यापारी बेहद नाराज़ है। परोक्ष रूप से चीन भारत में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान की मदद करता है। उन्होंने सरकार से मांग की की अब चीन को सबक सिखाने की बेहद जरूरत है और उसके लिए चीन से हो रहे व्यापार पर कुछ आर्थिक प्रतिबन्ध लगाने चाहिए।


उन्होंने कहा की चीन से ज्यादातर सामान में खिलोने, त्योहारी वस्तुएं, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, हार्डवेयर, कुछ वस्तुओं का रॉ मटेरियल, बिजली का सामान, दैनिक उपयोग की वस्तुएं आदि ज्यादातर आयात होती हैं जिनमें बहुत अधिक तकनीक नहीं होती है। सस्ता होने के कारण उपभोक्ता चीन का माल खरीदता है। यदि देश के घरेलू व्यापार को थोड़ा बढ़ावा और पैकेज दिया जाए तो हम चीन से अच्छा माल कम दाम पर बना सकते हैं। सरकार इस के लिए एक पैकेज की घोषणा करे जिससे देश के व्यापारी और उद्यमी चीनी माल का मुकाबला कर सकें।

व्यापारियों ने यह भी कहा की चीन से आयात होने वाली वस्तुओं पर कम से कम 300 % से लेकर 500 % प्रतिशत की कस्टम ड्यूटी लगा देनी चाहिए। जिससे चीनी वस्तुओं का आयात कम से कम हो सके।



जरा ठहरें...
तीन तलाक के खिलाफ नए विधेयक को मंत्रिपरिषद ने दी मंजूरी
आजीत डोभाल एनएसए बनें रहेंगे
जलियांवाला बाग: भाजपा का शीर्ष नेतृत्व श्रद्धांजलि देने नहीं पहुंचा
मोदी सरकार ने सारे सामाजिक ताने बाने को नष्ट कर दिया है - सोनिया गांधी
दिल्ली में सीएनजी के दाम बढ़े, सफर करना हुआ मंहगा!
दिल्ली के सातों सीटों के लिए भाजपा ने इन नामों की सूची आलाकमान को भेजी
देश की विभूतियों को राष्ट्रपति पद्म पुरस्कारों से किया सम्मानित
118 सालों में दिल्ली का मौसम मार्च माह में सबसे ज्यादा ठंड रहा
ये पार्टी लोकसभा चुनाव 2019 में 283 सीटों पर महिला उम्मीदवार उतारेगी
“सरकार की मंशा अच्छी, पर दिव्यांग कल्याण के लिए ठोस कदम उठाएं”- अमित कुमार
मंगला एक्सप्रेस में गंदे पानी से बनाया जाता है सूप और अन्य चीज
सरकार ने अनाजों के उत्पादन के आंकडे जारी किए!
दिल्ली में ४० प्रतिशत लोगों का मानना वह सुरक्षित नहीं
रेलवे ने मेल और एक्सप्रेस रैक्स के उन्नयन के लिए ’प्रोजेक्ट उत्कृष्ट’ शुरू किया
रंजन गोगोई बने देश के नए मुख्य न्यायाधीश
मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला तीन तलाक पर अध्यादेश जारी
बिना इंजन की ट्रेन-18 जल्द मिलेगी लोगों को सफर करने के लिए!
वैज्ञानिकों ने माना रामसेतु मानव निर्मित है
30 किलो से ज्यादा वजन के कुत्ते को घोड़ा मानता है रेलवे!
मानव मांस का शौकीन था ब्रिटिश राजघराना
२०५ साल के बाबा, १०५ साल से नहीं खाया एक अन्न भी!
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.