ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

विश्व समाचार

प्रधानमंत्री मोदी का मालदीव में भव्य स्वागत और सर्वोच्च नागरिक सम्मान

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

८ जून २०१९

मालदीव ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विदेशी शख़्सियतों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान 'रूल ऑफ़ निशान इज़्ज़ुद्दीन' से सम्मानित किया है। बता दें कि भारी बहुमत से जीतकर दूसरी बार प्रधानंत्री बने नरेंद्र मोदी की इस कार्यकाल की ये पहली विदेश यात्रा है। रविवार को वो श्रीलंका में होंगे। इससे पहले शनिवार को वो मालदीव की राजधानी माले पहुंचे जहां रिपब्लिक स्क्वायर पर उनका भव्य स्वागत किया गया और तोपों की सलामी के साथ गॉर्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया।


प्रधानमंत्री मोदी ने वहां के संसद को भी संबोधित किया है। उन्होंने वहां के संसद को संबोधित करते हुए कहा कि मानवता के लिए आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, "मालदीव ने आज मुझे अपने देश का सर्वोच्च सम्मान दिया है और मैंने विनम्रता से इसे स्वीकार किया। ये सिर्फ मेरा सम्मान नहीं है बल्कि दोनों देशों की दोस्ती का सम्मान है।" इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत मालदीव में क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण, विभिन्न द्वीपों पर पानी और सफ़ाई की व्यवस्था,छोटे और लघु उद्योगों के लिए वित्त व्यवस्था, बंदरगाहों का विकास, कांफ्रेंस और कम्युनिटी सेंटर का निर्माण, आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं, स्टूडेंट्स के लिए फ़ेरी की सुविधा आदि से मदद करेगा जिससे लोगों को सीधा फ़ायदा पहुंचेगा।
दोनों देशों के नेताओं ने एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में द्विपक्षीय रिश्तों को मज़बूत करने पर ज़ोर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र ने कहा, "मालदीव के साथ रिश्ते को भारत बहुत अहमियत देता है।

हम एक दूसरे के साथ मज़बूत रिश्ता चाहते हैं। भारत मालदीव को हर तरह से मदद करना चाहता है। दोनों देशों का रिश्ता हमेशा ऐसा ही रहे।" नरेंद्र मोदी ने कहा, "हम अडू में बुनियादी ढांचे विकास और ऐतिहासिक जुमा मस्जिद के निर्माण में सहयोग करने को लेकर सहमत हुए हैं।"





जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.