ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मोबाइल-बाजार

रेलटेल ने बनाया रिकार्ड, लगाया ५ हजार रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली। २८ सितंबर २०१९

रेलटेल द्वारा देश के 5000 से ज्याहदा रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई उपलब्ध  कराने का कार्य पूरा कर लिया गया है।  यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। दक्षिण पूर्व रेलवे का मेदिनीपुर रेलवे स्टेकशन मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई सुविधा वाला  देश का 5000 वाँ स्टेशन बन गयाहै। भारत की आर्थिक राजधानी - मुंबई सेंट्रल स्टेशन से जनवरी 2016 में इस यात्रा को प्रारंभ किया गया था ।  44 महीने की समयावधि में, रेलटेल ने देश भर में 5000 स्टेशनों पर सफलतापूर्वकवाई-फाई सेवा मुहैया कराई है। इस यात्रा के दौरान, रेलटेल ने इस परियोजनाओं के लिए गूगल, टाटा ट्रस्ट, पीजीसीआईएल की सहायता ली है और 200 स्टेसशनों  टेलीकॉमविभागकी यूएसओएफ निधिसे सहायता प्राप्त की है।


अब तक की इस यात्रा के बारे में बताते हुए, रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा, कि ‘हम भारतीय रेलवे के सभी स्टेहशनों पर (हाल्टे स्टेडशनों को छोड़कर) मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई सेवाप्रदान करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के बहुत निकट हैं। अब मात्र कुछ सौ स्टेशशनो पर ही यह सुविधा मुहैया कराई जानी शेष है ।  रेलटेल टीम,हमारे पार्टनरोंके समर्पण तथा भारतीय रेलों के समर्थन से ही यह संभव हुआहै। मुफ्त वाई-फाई उपयोगकर्ताओं में अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है। अगस्त,19  में सभी स्टेउशनों पर ‘रेलवॉयर’ वाई-फाई सेवाओं में कुल 1.14 करोड़ यूज़र लॉगइन किए गए, जिनमें 10192.55 टीबी डाटा का उपभोग किया गया । भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल की सफलता के लिए उच्च गति इंटरनेट एक महत्वपूर्ण कारक है। इस सपने को साकार करने के लिए, भारतीय रेलवे ने रेलटेलको उन सभी स्टे्शनों पर (हाल्ट स्टेिशनों को छोड़कर) जहॉं व्यसवहारिक हो  मुफ्त वाई-फाई प्रदान करने दायित्व‍ सौंपा ।   यह एक अनूठी पहल थी क्योंकि यह वाई-फाई नेटवर्कविश्वरके सबसे बड़े वाई-फाई नेटवर्क में से एक है। मुफ्त में हाई स्पीड वाई-फाई से ग्रामीण तथा शहरी भारत के बीच डिजिटल अंतर को समाप्ते करने में सहायता प्राप्तय होगी ।

अभी तक जिन लगभग 5000 स्टेशनों पर डिजिटल सेवा उपलब्धप करायी गयी है उनमें से 70% स्टेटशनग्रामीण क्षेत्रों में हैं ।  इससे बड़ी संख्यान में ग्रामीणों को उनके आस-पास मुफ्त में हाई स्पी ड की वाई-फाई सेवा उपलब्धै हो रही है ।   स्मार्ट फोन की कीमत में कमी होने से इन क्षेत्रों के लोगों  के लिए भी यह आसान हुआ है कि वे स्टेीशनोंपर उपलब्ध रेलटेल के रेलवॉयर वाई-फाई के माध्यकम से इन्टहरनेट सुविधा का लाभ उठाएं ।  अगस्त 2019 के दौरान, 3406 ग्रामीण रेलवे स्टे शनों पर कुल 11.25 लाख उपयोगकर्ताओं द्वारा ग्रामीण वाई-फाई सेवाओं का इस्तेममाल किया गया और उन्हों ने 2305 टीबी डाटा को डाउनलोड किया ।


ग्रामीण स्टेशनों पर हाल ही में किए गए फील्ड  अध्यंयन से पता चला है कि यह वाई-फाई सेवा इन स्टे0शनों से यात्रा कर रहे लोगों तथा इन क्षेत्रों में कार्य कर रहें लोगों के लिए वरदान सिद्ध हुई है ।  विद्यार्थी अपने प्रतीक्षा समय का स्ट डी मैटिरियल डाउनलोड करने में इस्ते माल करते हैं ।  वेंडर इसका अपने डिजिटल लेन-देन के लिए इस्तेरमाल करते हैं ।  दैनिक यात्री स्टे शनों पर अपने समय का इस्तेअमाल नया कौशल सीखने या नेट सर्फिंग करने में करते हैं।  मुफ्त वाई-फाई लोगों के लिए वरदान बना है अन्य था लोगों को घटिया कनैक्टिविटी का सामना करना पड़ता था।


रेलटेलकी रीटेल ब्रॉडबैंड पहल –‘’रेलवॉयर’’ के तहत लोगोंको मुफ्त वाई-फाई सेवाएं प्रदान की जा रही हैं जिससे एन्टारप्राइजों, एसएमई तथा घरों में भी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं ।  रेलवॉयर, उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्त,म इन्टथरनेट सेवाएं प्रदान कराने के लिए तत्पीर है।  इसे किसी भी ऐसे उपयोगकर्ता को उपलब्ध  कराया जाएगा जिसके पास केवाईसी की दृष्टि से चालू स्मासर्ट मोबाइल कनैक्श न हो ।



जरा ठहरें...
सरकार का बड़ा फैसला, एमटीएनएल और बीएसएनल का होगा विलय
फोर्टिस हेल्थकेयर और टीकटॉक मिलकर मानसिक रोग की चुनौती से निपटेंगे
जियो ने दीवाली पर दिया ग्राहकों को झटका, दूसरे मोबाइल पर बात करने पर प्रति मिनट देनें होंगे ६ पैसे
बाजार में एक और समार्ट फोन ने दी दस्तक!
28 करोड़ लोगों का सिम बंद होने की कगार पर
दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी का नोएडा में उद्घाटन
५ जी प्रयोगशाला की शुरूआत दिल्ली में
जियो से सुधरा सकल घरेलू उत्पाद, आम लोगों को मिला बड़ा लाभ!
मोबाइल के बिल में ३० प्रतिशत तक का गिरावट आ सकता है
रिलायंस देगा मुफ्त में ४ जी मोबाइल फोन
नोकिया, एयरटेल मिलकर लाएगी 5जी, आईओटी एप्लिकेशन
स्मार्टफोन कंपनियों केलिए महत्वाकांक्षी उत्पादों का साल रहा
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.