ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

खेल-खिलाड़ी

मकान बनाने वालों का ऑनलाइन होगा घरों का नक्शा पास - विजय गोयल

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली

१५ अक्टूबर २०१९

पूर्व केन्द्रीय मंत्री विजय गोयल ने आज तीनों नगर निगम की ओर से दिल्ली के लोगों को राहत देने वाली कई घोषणायें की जिससे आम लोगों को मकान बनाने और ट्रेड लाइसेंस लेने में सहूलियत मिलेगी। पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुये विजय गोयल ने कहा कि दिल्ली के निगमों ने पहले 105 वर्ग मीटर तक के रिहायशी मकान बनाने के लिये नक्शा पास कराने की अनिवार्यता में छूट दे दी थी अब उसको बढ़ाकर 500 वर्ग मीटर कर दिया गया है।

अब केवल आर्किटेक्ट से नक्शा बनाकर उसे आनलाइन जमा कराया जा सकता है जिसके बाद रशीद काटकर उसी नक्शे को सर्टिफाइड कर दिया जायेगा। ऐसे में मकान बनाने वालों को निगम की ओर से बड़ी राहत दी जा रही है जिससे अफसरशाही और भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी। गोयल ने कहा कि पहले ट्रेड लाइसेंस लेने में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था और 12 तरह के कागज जमा कराने पड़ते थे, लेकिन अब इस प्रक्रिया को बेहद सरल किया जा रहा है। अब ट्रेड लाइसेंस लेने के लिये सिर्फ कुछ कागज ही जमा कराने पड़ेंगे। 

एक उस ट्रेड की जानकारी और दूसरा आधार कार्ड, कुछ कागजों पर आपको ट्रेड का लाइसेंस मिल जायेगा जिससे आप अपना कारोबार आसानी से कर सकेंगे। ट्रेड लाइसेंस लेने की प्रक्रिया आसान होने के बाद दिल्ली में दुकानदारों सहित छोटे-छोटे करोबार करने वालों को बड़ी राहत मिलने वाली है। यह लाइसेंस अब अनधिकृत कालोनियों में काम करने वालों को भी दिया जायेगा।  श्री गोयल ने कहा कि घरेलू उद्योगों को और मजबूत बनाने के लिये एमसीडी की तरफ से उन्हें दीवाली तोहफे के रूप में बड़ी राहत दी गई है। 

पहले घरेलू उद्योग के लिये निगम द्वारा 5 किलोवाट और 5 कर्मचारियों के काम करने की स्वीकृति दी गई, लेकिन अब 11 किलोवाट और 9 कर्मचारियों को एक साथ काम करने की स्वीकृति दे दी गई है। इससे घरेलू उद्योगों को सीलिंग की मार नहीं झेलनी पड़ेगी और घरेलू उद्योगों का विस्तार होगा व लोगों को स्वरोजगार भी मिलेगा।  









जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.