ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

पिछले ७ सालों में जीडीपी दर सबसे कम - कांग्रेस

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली

२९ फरवरी २०२०

कांग्रेस नेता और प्रवक्ता आनंद शर्मा ने दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन कहा कि जीडीपी के तीसरे क्वार्टर के आंकड़े सामने आए हैं। हमेशा जो तीसरी तिमाही के जीडीपी के आंकड़े होते हैं वो सबसे मजबूत होते हैं। क्योंकि खरीफ की फसल के बाद और इस बार अच्छी फसल हुई। दूसरा जो त्योहार का समय रहता है, पर्वों का, जिसमें खपत भी होती है, मांग भी बढ़ती है, बिक्री भी बढ़ती है, इसलिए पिछले दशकों से इस तिमाही का, इस क्वार्टर का जीड़ीपी सबसे ऊपर रहता है। पर ये 7 साल का सबसे कम रहा, 7 वर्ष का।

निरंतर सात क्वार्टर में जीडीपी गिरती जा रही है। ये एक चिंता का विषय है। हालांकि आंकड़ा 4.7 का है, पर नॉमिनल जीडीपी मुद्रा स्फीति इन्फ्लेशन फैक्टर इन होती है, वो 7.7 है। हमेशा वो डबल डिजिट में रहती थी। पिछली बार भी सिंगल डिजिट में रही, इस बार भी सिंगल डिजिट में है, शायद दशकों में ऐसा नहीं हुआ जो निरंतर हो रहा है। इससे ये स्पष्ट है कि सरकार के दावों के बावजूद और एक ऐसा बजट जो दिशा विहीन है।

जिसमें किसी भी तरह के कोई ऐसे प्रोत्साहन नहीं मिलते, ना निवेशक को, ना उत्पादक को, इसलिए उस बजट में जो भी सरकार ने कहा, जो वित्त मंत्री कहती हैं, उसके बावजूद निरंतर गिरावट है। हम सरकार के इस कल के दावे को खारिज करते हैं कि अब ये जो सबसे बड़ी गिरावट आ रही थी भारत की इक्नॉमी में, अब वो बॉटम आउट हो रही है, खत्म हो रही है और अब आगे हमने बढ़ना शुरु किया।








जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.