ताज़ा समाचार-->:

खेल-खिलाड़ी

ट्रंप नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

10 सितंबर 2020

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। दक्षिणपंथी नॉर्वेजियन राजनेता क्रिश्चियन टाइब्रिंग-ग्जेडे ने ट्रंप को इसराईल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच ऐतिहासिक शांति समझौते के लिए नामांकित किया है। टाइब्रिंग-ग्जेडे ने कहा कि निःसंदेह वह इस पुरस्कार के योग्य हैं क्योंकि उन्होंने अन्य राष्ट्रों के बीच शांति बनाने की अधिक कोशिश की है। 

नॉर्वे के सांसद टाइब्रिंग ने इस पुरस्कार के लिए ट्रंप का नाम आगे बढ़ाते हुए दुनिया के कई विवादित मुद्दों को सुलझाने के लिए भी ट्रंप की तारीफ की है। चार बार के सांसद और नाटो संसदीय सभा में नॉर्वे के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख टाइब्रिंग ने कहा कि ट्रंप प्रशासन ने इसराईल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच रिश्तों की शुरुआत में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा, “उनकी काबिलियत के लिए उन्हें यह सम्मान देना चाहिए। मुझे लगता है कि उन्होंने देशों के बीच शांति स्थापित करने के लिए इस पुरस्कार के किसी भी दूसरे नामित सदस्य की तुलना में अधिक काम किया है।” 

नॉर्वे के सांसद ने अपने पत्र में लिखा कि ऐसा लग रहा है कि कई अन्य मध्य पूर्वी देश यूएई के कदम का अनुसरण करेंगे। ऐसे में यह समझौता एक गेम चेंजर बन सकता है जो मध्य पूर्व को सहयोग और समृद्धि के क्षेत्र में बदल देगा। उन्होंने मध्य पूर्व से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के ट्रंप के फैसले की भी प्रशंसा की है। बता दें कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शिकायत कर चुके हैं कि उन्हें नोबेल पुरस्कार देने वालों के अन्यायपूर्ण रवैये की वजह से शांति का नोबेल पुरस्कार नहीं मिला। उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को मिले नोबेल प्राइज पर भी सवाल उठाया था। ओबामा को 2009 में राष्ट्रपति चुनाव जीतने के 8 महीने बाद ही शांति पुरस्कार मिला था। 

ट्रंप ने कहा था, “ओबामा को 2009 में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था। जबकि तब वे सिर्फ कुछ ही दिन पहले राष्ट्रपति बने थे। खुद ओबामा को नहीं पता था कि उन्हें शांति पुरस्कार क्यों मिला है। यही एकमात्र बात है, जिस पर मैं ओबामा के साथ सहमत हूं।”








जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.