ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

कोविड-19 से बचाव और उपचार को लेकर अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री योगी की बैठक

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। 11 मई 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को पूरी तरह प्रभावी बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि  प्रदेश में ट्रैक, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण की नीति के सफल क्रियान्वयन से कोविड महामारी पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को टीका कवर उपलब्ध कराने का महत्वपूर्ण अभियान सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बच्चों के टीकाकरण तथा वयस्कों को बूस्टर डोज लगाये जाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री जी आज यहां लोक भवन में आहूत टीम-9 की बैठक में प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों में अधिक केस मिल रहे हैं, वहां सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाया जाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसका प्रभावी पालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रदेश में कोविड टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाए। घर पर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे कोविड संक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य पर निरन्तर नजर रखी जाए। मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 179 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 231 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 1432 है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 01 लाख 26 हजार 870 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 11 करोड़ 23 लाख 97 हजार 399 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

बैठक में यह जानकारी भी दी गयी कि राज्य में गत दिवस तक 31 करोड़ 84 लाख 99 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 13 करोड़ 24 लाख 70 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। इस प्रकार 89.86 प्रतिशत लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 15 करोड़ 30 लाख 57 हजार से अधिक लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है। विगत दिवस तक 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग में 95.85 प्रतिशत किशोर कोविड वैक्सीन की प्रथम डोज तथा 69.80 प्रतिशत किशोर टीके की दूसरी खुराक प्राप्त कर चुके हैं। 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 59 लाख 76 हजार से अधिक बच्चों ने टीके की पहली खुराक तथा 08 लाख 85 हजार से अधिक बच्चों ने टीके की दूसरी खुराक प्राप्त कर ली है। 28 लाख 94 हजार से अधिक प्रिकॉशन डोज प्रदान की जा चुकी हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नर्सिंग तथा पैरामेडिकल के क्षेत्र में युवाओं के लिए कैरियर की अच्छी सम्भावनाएं हैं। इसे ध्यान में रखते हुए एएनएम तथा जीएनएम के बेहतर प्रशिक्षण के लिए अवस्थापना सुविधाओं का विकास आवश्यक है। इसके दृष्टिगत पिछले तीन दशकों से बन्द पड़े राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थानों के पुनर्संचालन की कार्ययोजना तैयार की जाए। शुरूआत में 09 जीएनएम ट्रेनिंग स्कूल तथा 34 एएनएम केन्द्रों को संचालित करने की व्यवस्था की जाए। पर्याप्त एवं योग्य फैकल्टी की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए प्रत्येक संस्थान में मानकों का कड़ाई से पालन कराया जाए। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज तथा जिला अस्पताल में भी इनके प्रशिक्षण की व्यवस्था होनी चाहिए।








जरा ठहरें...
मालगाड़ी की पटरी से उतरने पर मार्ग रहा बाधित
वंदे मातरम को राष्ट्रगान की तरह सम्मान मिले, मामला कोर्ट में
तेल के दामों में कटौती सरकार की नौटंकी है - कांग्रेस
पश्चिम रेलवे द्वारा टिकट जाँच के दौरान 5 सालों में सबसे ज्यादा वसूली
दस हजार करोड़ रुपये की लागत से बनेगा पुणे और औरंगाबाद एक्सप्रेसवेः गडकरी
शहीद जवान के आश्रित को बिहार सरकार की ओर से 11 लाख रूपये की मदद
प्रयागराज रेल मंडल ने लदान से लगभग 6 सौ करोड़ रूपए अर्जित की
रेलवे ने रेलगाड़ियों में तत्काल प्रभाव से चादर, कंबल, पर्दे देने की घोषणा की
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने कार्य प्रगति की समीक्षा की
अब शताब्‍दी और वंदे भारत रेलगाडि़यों में बजेंगे रेडियो
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Third Eye World News: वीडियो
22 मार्च 2022 से...
Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.