ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

सेहत की बातें

योग आज वैश्विक पर्व बन गया है - उपराष्ट्रपति
जबलपुर में योग दिवस में कई केंद्रीय मंत्रियों ने हिस्सा लिए

मनीष श्रीवास

जबलपुर

21 जून 2023

म.प्र. के जबलपुर जिले में उपराष्ट्रपति  जगदीप धनखड़ ने योग दिवस के मौके पर योग किया। उन्होंने कहा है कि हमारा योग आज वैश्विक पर्व बन गया है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज विश्व के हर कोने में यह जीवंत हो रहा है । यह हर भारतीय के लिए गौरव का क्षण है और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग को अंतरराष्ट्रीय मंच पर रखा. विश्व के 193 देशों ने इसका समर्थन किया । संयुक्त राष्ट्र द्वारा 11 दिसंबर 2014 को यह घोषणा की गई कि हर वर्ष 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा और इसी के साथ योग के लिए प्रधानमंत्री मोदी का भागीरथी प्रयास सफल हुआ ।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि आज हम 9 वा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी आज अमेरिका में यहां के समय के अनुसार सायं 5:30 बजे संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रांगण में सामूहिक योग कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिसमें दुनिया के 180 देश शामिल होंगे यह भारत की गरिमा एवं महिमा को अंतरराष्ट्रीय स्वीकृति है  यह सारी दुनिया के लिए भारत के प्रति सकारात्मक बदलाव का प्रतीक है । नवमें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज देश का मुख्य कार्यक्रम जबलपुर के गैरिसन ग्राउंड में आयोजित किया गया । यहॉं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की गरिमामय उपस्थिति में करीब 15 हजार लोगों ने एक साथ योगाभ्यास किया।
उन्होंने कहा कि आज ऐतिहासिक और अभूतपूर्व अवसर है, जब भारत के आह्वान पर देश के 180 से अधिक देश संयुक्त राष्ट्र संघ के योग दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे. आज समूचे विश्व में योग का कार्यक्रम "ओशन रिंग ऑफ योगा" आयोजित किया जा रहा है, इसमें करोड़ों लोग शामिल हो रहे हैं, पृथ्वी के दो ध्रुव जुड़ रहे हैं जो पूरे विश्व को एक साथ जोड़े वह योग है यह हमारी "वसुधैव कुटुंबकम" अर्थात सारा विश्व एक परिवार की संस्कृति है योग से स्वास्थ्य, दीर्घायु, बल और सुख की प्राप्ति होती है योग की उर्जा से चारों तरफ कल्याण होता है योग हमें जीव मात्र की एकता का एहसास कराता है यह प्राणी मात्र के प्रेम का आधार है  योग के जरिए हम अंतर्विरोधों, गतिरोध और प्रतिरोधों को खत्म कर सकते हैं  कर्मों में कुशलता ही योग है अपने कर्तव्यों के प्रति समर्पण से योगसिद्धि मिलती है, योग के जरिए निष्काम कर्म होते हैं  उन्होंने पूरी दुनिया को योग दिवस की शुभकामनाएं दीं।

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि योग स्वस्थ्य जीवन की पूंजी है और स्वास्थ हमारी पूजी.योग जीरो प्रीमियम पर फुल हेल्थ इंश्योरेंस है। हमें अपनी क्षमता को मानवता की सेवा के लिए पूर्ण रूप से लगाने के लिए स्वस्थ रहना आवश्यक है और स्वस्थ रहने के लिए योग। पहला सुख निरोगी काया है योग शरीर मन और आत्मा की एकता का प्रतीक है। उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि योग किसी एक जाति के लिए नहीं बल्कि संपूर्ण मानवता के कल्याण के लिए है । आज अच्छे स्वास्थ्य के साथ यह एक महत्वपूर्ण हुनर भी बन गया है, जिसके माध्यम से दुनिया भर में अच्छा केरियर बनाया जा सकता है. आज सारी दुनिया को अच्छे योग प्रशिक्षकों की आवश्यकता है.
मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा आज संस्कारधानी जबलपुर, मध्यप्रदेश, देश ही नहीं बल्कि संपूर्ण विश्व योगमय हो गया है और इसका श्रेय जाता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को, जो आज स्वयं संयुक्त राष्ट्र संघ में दुनिया लिए योग का नेतृत्व कर रहे हैं। योग की इस विधा को जन जन तक पहुँचने का कार्य प्रधानमंत्री द्वारा किया जा रहा है. भारत की यह प्राचीन विधा विश्व कल्याण के लिए है. हज़ारों वर्ष पूर्व से अपनाई जा रही हैं । हमारी वसुधैव कुटुंबकम् की अवधारणा संदेश देती है कि सारी दुनिया हमारा परिवार है. मनुष्य के हमने जियो और जीने दो का संदेश दिया है, हमारे ऋषि मुनियों ने सर्वे भवन्तु सुखिनः के माध्यम से बताया है कि पहला सुख निरोगी काया है और  इसके लिए योग से बड़ा साधन कोई नहीं है। उन्होंने महर्षि पतंजलि को प्रणाम करते हुए उनके अष्टांग योग का उल्लेख किया। मुख्यामंत्री ने कार्यक्रम में सभी का आह्वान किया कि हमें केवल योग दिवस पर योग नहीं करना है, बल्कि इसे अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाना है। यही ऊर्जा देश के विकास में लगानी है. स्वस्थ रहकर ही हम देश की सेवा कर सकते हैं। उन्होिनें कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री मोदी और में प्रतिदिन योग करते है. प्रदेश सरकार ने फ़ैसला लिया है कि सभी विद्यालयों में योग की शिक्षा को अनिवार्य किया गया है।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार, केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केंद्रीय जल शक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, केंद्रीय आयुष तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ मुंजपरा महेंद्रभाई, प्रदेश के आयुष (स्वतंत्र प्रभार) तथा जल संसाधन राज्य मंत्री रामकिशोर "नानो" कावरे, सांसद वीडी शर्मा, सांसद राकेश सिंह, राज्य्सभा सदस्यर श्रीमती सुमित्रा बाल्मिकी, विधायक  अजय विश्नोबई एवं  अशोक रोहाणी, रामचन्द्र मिशन के अध्यक्ष कमलेश पटेल "दाजी" भी गणमान्य अतिथियों में शामिल थे।

गैरिसन ग्राउंड में देश के मुख्य कार्यक्रम का शुभारम्भ सुबह 6 बजे राष्ट्रगान से हुआ। कार्यक्रम स्थल पर एलईडी स्क्रीन के जरिये  मंच से योग प्रशिक्षकों के प्रसारित सन्देश पर एक साथ योगाभ्यास हुआ । कार्यक्रम में भारत सरकार द्वारा तय कॉमन योगा प्रोटोकॉल के अनुसार योग की विभिन्न मुद्राओं एवं प्राणायाम का अभ्यास किया गया । गैरिसन ग्राउंड में देश के मुख्य कार्यक्रम के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे प्रदेश में सामूहिक योगाभ्यास के कार्यक्रम सभी सार्वजनिक स्थलों, खुले मैदानों, उद्यानों, स्कूल-कॉलेजों एवं ऐतिहासिक तथा पुरामहत्व के स्थलों में भी आयोजित किये गये। ग्राम पंचायत स्तर तक गैरिसन ग्राउंड के राष्ट्रीय कार्यक्रम से दूरदर्शन और आकाशवाणी से प्रसारित संदेशों पर योगाभ्यास किया गया। इनमें समाज के सभी वर्ग सभी समुदाय और हर आयु वर्ग के लोग शामिल हुये। घरों और आंगन में भी योग का अभ्यास लोगों ने किया.









जरा ठहरें...
मैंने कुछ गलत किया हो तो सुप्रीम कोर्ट हमें फांसी दे - बाबा रामदेव
पतंजलि द्वारा किसानों के लिए योगाहार कार्यक्रम का आयोजन किया गया
खराब केक बेचने पर निक बेकर्स (Nik Bakers) को लगाया गया भारी जुर्माना
भारत सरकार और गायत्री परिवार मिलकर देश को करेंगे नशा मुक्ति!
रेलवे स्टेशनों पर खोले जाएंगे प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र
सरकार ने चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रोड मैप तैयार किया
देश में जहरीला और मिलावटी शहद बेच रहे हैं डाबर, पतांजलि जैसी बड़ी कंपनियां
पट्टी सामुदायिक अस्पताल बना अव्यवस्थाओं और नर्क का अड्डा, मुख्यमंत्री के निर्देशों की पूरी अनदेखी
CGHS लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, अब देश के एम्स में मिलेगी कैशलेस सुविधा
चिकित्सा वैज्ञानिकों ने दो दवाईयों को मिलाकर बनायी गठिया की कारगर दवा
कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में आयी कमी
देश में कोरोना से संक्रमित होने वालों लोगों की संख्या में आयी कमी
प्रधानमंत्री की मन की बात ने आयुष को दिया एक दिशा
डिब्रूगढ़ में हजारों लोगों ने योग दिवस में लिया भाग
100 दिन पहले पूरे देश में शुरू हुआ योग महोत्सव
देश को नशा मुक्ति बनाने के लिए सरकार का बड़ा फैसला 25 नशा मुक्ति केंद्र देश को समर्पित
उत्तर पश्चिम रेलवे के चिकित्सकों ने किया अत्यंत जटिल आपरेशन
दिल्ली के एम्स को तंबाकू मुफ्त जोन घोषित किया गया
सीजीएचएस में अव्यवस्था से मरीज और उनके सहयोगी परेशान
कोलेस्ट्राल कम करने के ये घरेलू उपाय हैं बहुत उपयोगी
इन उपायों से स्वस्थ रह सकेंगी आखें, मोतियाबंद से हो सकेगा बचाव...!
मेजर जनरल (रि) जे.के. एस परिहार एअर मार्शल बोपाराय पुरस्कार से सम्मानित
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.
Design & Developed By : AP Itechnosoft Systems Pvt. Ltd.