ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

प्रमुख समाचार

लोकसभा चुनावों का शंखनाद, कुल ७ चरण में मतदान, और गिनती २३ मई को!

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली, १० मार्च २०१९

लंबी प्रतीक्षा के बाद चुनाव आयोग ने आज दिल्ली के विज्ञान भवन में खचाखच भरे संवाददाता सम्मेलन में 2019 लोकसभा चुनावों की घोषणा कर दी है। लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता तारीखों की घोषणा के साथ लागू हो गयी है। इस चुनाव में 90 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चुनाव में 1.5 करोड़ वोटर की उम्र 18-19 साल है।


मुख्य चुनाव आयोग, लोकसभा चुनावों की घोषणा करते हुए।

आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी संवेदनशील इलाके में सीआरपीएफ की तैनाती होगी। 99.36 % मतदाताओं के पास फोटो वोटर आईडी कार्ड है। इस बार पोलिंग स्टेशन में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। सभी पोलिंग स्टेशन पर वीवीपीएटी की व्यवस्था होगी। मतदाताओं की मदद के लिए वोटर असिस्टेंट बूथ हर मतदान केंद्र पर स्थापित किए जाएंगे। चुनाव प्रक्रिया की विडियोग्राफी की जाएगी।

लोकसभा चुनाव के लिए लगभग 10 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जबकि पिछले चुनाव में यह संख्या 9 लाख थी। चुनाव प्रक्रिया की विडियोग्राफी की जाएगी। उम्मीदवारों को उनके आपराधिका रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी। सभी मतदान केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर पर बैन रहेगा।


लोकसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्न कराया जाएगा, पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को होगा। पहले चरण में नामांकन की पहली तारीख 18 मार्च होगी और आखिरी तारीख 25 मार्च तय की गई है। 23 मई को मतगणना कराई जाएगी। दूसरे चरण का चुनाव 18 अप्रैल को होगा। तीसरा चरण 23 अप्रैल और चौथा चरण 29 अप्रैल को होगा।


पहले चरण में 20 राज्यों की 97 सीटों पर चुनाव कराया जाएगा। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों पर, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर, चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर , पांचवें चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर, छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर, और आखिरी चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे।

पहले फेज में आंध्र प्रदेश-24, अरुणाचल प्रदेश-2, असम-5, बिहार-4, छत्तीसगढ़-1, जम्मू-कश्मीर-2, महाराष्ट्र-7, मणिपुर-1, मेघालय-2, मिजोरम-1, नागालैंड-1, ओडिशा-4, सिक्किम-1, तेलंगाना-17, त्रिपुरा-1, यूपी-8, उत्तराखंड-5, पश्चिम बंगाल-2, अंडमान ऐंड निकोबार-1 और लक्षद्वीप-1 सीट पर वोटिंग। दूसरे चरण में असम-5, बिहार-5, छत्तीसगढ़-3, जम्मू-कश्मीर-2, कर्नाटक-14, महाराष्ट्र-10, मणिपुर-1, ओडिशा-5, तमिलनाडु की सभी 39, त्रिपुरा-1, उत्तर प्रदेश-8, पश्चिम बंगाल-3 और पुदुचेरी की 1 सीट के लिए 18 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

तीसरे फेज में असम-4, बिहार-5, छत्तीसगढ़-7, गुजरात-26, गोवा-2, जम्मू-कश्मीर-1, कर्नाटक-14, केरल-20, महाराष्ट्र-14, ओडिशा-6, यूपी-10, पश्चिम बंगाल-5, दादरा ऐंड नागर हवेली-1, दमन दीव-1 सीट पर 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगें। झारखंड, एमपी, महाराष्ट्र और ओडिशा में चार चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। असम और छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में चुनाव होंगे। कर्नाटक, मणिपुर, राजस्थान और त्रिपुरा में 2 चरणों में चुनाव संपन्न होगा।

उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 7 चरणों में मतदान कराए जाएंगे।

पहला चरण

मतदान 11 अप्रैल

दूसरा चरण

18 अप्रैल

तीसरा चरण

23 अप्रैल

चौथा चरण

29 अप्रैल

पांचवा चरण

6 मई

छठवां चरण

12 मई

सातवां चरण

19 मई

सभी मतगणना 23 मई को

27 मई को प्रक्रिया पूरी होगी


जरा ठहरें...
'येदियुरेप्पा सरकार ने भाजपा नेतृत्व को दिए १८ सौ करोड़'
Exclusive: भाजपा के एक तिहाई मौजूदा सांसदों का पत्ता होगा साफ, दिल्ली से होगी शुरूआत!
राफेल के आते ही वायुसेना मिग-२१ विमानों को अलविदा कह देगी
मंगला एक्सप्रेस में गंदे पानी से बनाया जाता है सूप और अन्य चीज
पाक पर भारत की बड़ी कार्रवाई, पाक को नहीं देगा अब पानी!
ट्रेन-18 यानि वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया लगभग हवाई जहाज के बराबर!
भारतीय रेलवे ने डीजल इंजन को विद्युत इंजन में तब्दील करके बनाया विश्व कीर्तिमान
दिल्ली रहने लायक नहीं, सरकारी सर्वेक्षण में देश में 65 वां स्थान!
रेलवे में फ्लैक्सी किराया लगने से ७ लाख यात्री दूर, कैग ने रेलवे को लगाई लताड़!
मुफ्त गैस कनेक्शन के पीछे सरकार का खेल, 8 करोड़ को दो 80 करोड़ से लो!
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.