ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

प्रमुख समाचार

Exclusive: भाजपा के एक तिहाई मौजूदा सांसदों का पत्ता होगा साफ, दिल्ली से होगी शुरूआत!

इस ख़बर के बाद मौजूदा भाजपा के कई सांसदों की नीद हराम होने वाली है। अब जबकि लोकसभा चुनावों की तिथियों का श्री गणेशाय हो चुका है और चुनावी शंखनाद हो चुका है भाजपा अपने मौजूदा लगभग एक तिहाई नेताओं का इस बड़े चुनावी महासंग्राम से पत्ता काटने की तैयारी में अमित शाह के अगुवाई में जुट गयी है। जिसमें हामी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी है इससे इंकार नहीं किया जा सकता। अब सूत्रों को मानें तो भाजपा अपने लगभग एक तिहाई वर्तमान सांसदों की टिकट काटने की तैयारी में जुटी हुई है।


ख़बर है कि पार्टी इस बदलाव को दिल्ली से शुरू करने वाली है। नई दिल्ली सीट पर बीजेपी जानी मानी वकील मीनाक्षी लेखी का टिकट काटकर क्रिकेटर गौतम गंभीर को चुनाव लड़ाने वाली पर विचार कर रही है या कहें कि वो उनका नाम उछालकर ये जानना चाहती है कि इससे लाभ होगा या नहीं। नई दिल्ली इलाके में ज्यादातर केन्द्र सरकार के कर्मचारी रहते हैं और मीनाक्षी लेखी अब तक कोई ज्यादा गंभीर छाप नहीं छोड़ सकी हैं। चांदनी चौक सीट पर केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन सांसद हैं। जाहिर बात है कि इस सीट पर ऐसा कोई धमाकेदार काम नहीं हुआ कि लोग हर्ष वर्धन को दुबारा चुन लें. दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी की विधायक अल्का लांबा इसी इलाके से आती हैं और उनकी छवि तेज़ तर्रार नेता की है। इस सीट पर दावेदारी या तो पूर्व सांसद विजय गोयल की हो सकती है या फिर पार्टी किसी बाहरी चेहरे को जगह दे सकती है। हर्षवर्धन को काफी सीनियर नेता होने के नाते घर नहीं बैठाया जाएगा और उन्हें ईस्ट दिल्ली से लड़ाने का प्लान है।

दक्षिणी दिल्ली के सांसद उदित राज को भी पार्टी बदल सकती है। इस सीट पर कोई नाम सामने नहीं लाया गया है। लेकिन ये पक्का है कि इस खबर के जरिये पार्टी उदितराज के स्थान पर कोई और उम्मीदवार जीतेगा या नहीं ये पता लगा लेगी। उदित राज आज़ाद खयाल सांसद हैं. समय समय पर उन्होंने सरकार से अलग अपनी राय रखी है। उनका अपना संगठन है। और कभी वो रामविलास पासवान और मायावती से भी बड़ी रैलियों का आयोजन करके दलित नेता के तौर पर पहचान बना चुके हैं।


पूर्वी दिल्ली सीट पर अभी महेश गिरि सांसद हैं। खबर है कि पार्टी उन्हें इस बार पूर्व सांसद बना देगी। महेश गिरी की जगह हर्ष वर्धन को चेहरा बनाया जाएगा। समझ सकते हैं कि हर्षवर्धन का इस इलाके में अच्छा खासा प्रभाव है। हर्षवर्धन चांदनी चौक के सांसद हैं।


भाजपा अध्यक्ष होने के कारण मनोज तिवारी को नॉर्थ ईस्ट सीट से अभी डिस्टर्ब नहीं किया जाएगा। सांसद रमेश विधूड़ी और प्रवेश वर्मा का भी अपना निजी प्रभाव है इसलिए पार्टी उन्हें बदलने का जोखिम नहीं ले सकती। पार्टी चाहती है कि कुछ स्टार चेहरों को जगह दी जाए और जिन सीटों पर कामकाज के आधार पर वोट मिलने की संभावना कम है। वहां कोई दमदार चेहरा मैदान में उतारा जाए।

इसके लिए पार्टी नमो एप का सहारा ले रही है। उम्मीदवारों को कहा जा रहा है कि नमो ऐप से मिले फीडबैक के आधार पर उन्हें टिकट नहीं मिला है। मजे की बात यह है कि नमो एप की अंदरूनी जानकारी किसी के पास नहीं है। नमो एप का अंदरूनी डॉटा सिर्फ भाजपा प्रमुख अमित शाह के पास है। भाजपा के आईटी सेल के वे मुखिया हैं और उन्हीं के इशारे पर आईटीसेल का संचालन हो रहा है।

सूत्रों के मुताबिक पार्टी को हाल के सालों में चेहरे बदलने से बड़ा लाभ हुआ है। गुजरात और दिल्ली में नगर निगम चुनावों में पार्टी ने हर सिटिंग पार्षद का टिकट काट दिया था। नतीजा ये हुआ कि करप्शन में गले तक डूबी नगर निगम में चेहरा बदलने से पार्टी को एंटी इनकंबेंसी से राहत मिली। और दोनों ही जगह पार्टी फिर से सत्ता में आ गई।

हाल के चार राज्यों को चुनाव में भी पार्टी ने बड़ी संख्या में नये चेहरों को जगह दी। पार्टी का मानना है कि पांच साल के खराब कामकाज का गुस्सा चेहरा बदलने से कम किया जा सकता है। भाजपा के मुख्यालय नई दिल्ली के विश्लेषण से साफ है कि आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी हर उस चेहरे का टिकट काटने वाली है जिसकी अपनी पकड़ नहीं है या जो खुद चुनाव न जीतकर पार्टी के भरोसे है।


जरा ठहरें...
'येदियुरेप्पा सरकार ने भाजपा नेतृत्व को दिए १८ सौ करोड़'
लोकसभा चुनावों का शंखनाद, कुल ७ चरण में मतदान, और गिनती २३ मई को!
राफेल के आते ही वायुसेना मिग-२१ विमानों को अलविदा कह देगी
मंगला एक्सप्रेस में गंदे पानी से बनाया जाता है सूप और अन्य चीज
पाक पर भारत की बड़ी कार्रवाई, पाक को नहीं देगा अब पानी!
ट्रेन-18 यानि वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया लगभग हवाई जहाज के बराबर!
भारतीय रेलवे ने डीजल इंजन को विद्युत इंजन में तब्दील करके बनाया विश्व कीर्तिमान
दिल्ली रहने लायक नहीं, सरकारी सर्वेक्षण में देश में 65 वां स्थान!
रेलवे में फ्लैक्सी किराया लगने से ७ लाख यात्री दूर, कैग ने रेलवे को लगाई लताड़!
मुफ्त गैस कनेक्शन के पीछे सरकार का खेल, 8 करोड़ को दो 80 करोड़ से लो!
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.