ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

प्रमुख समाचार

रेलवे के अधिकारी ने इस्तीफा देकर नई दिल्ली सीट से ठोका ताल!
ए के लाल रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी (एफएनसीओ) रहे हैं

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी (एफएनसीओ) और भारत सरकार में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी रह चुके ए के लाल यानि अजय कुमार लाल ने रेलवे से इस्तीफा देकर 2019 के चुनावी महासमर में अपने प्रतिद्वंदियों से दो-दो हाथ करने के लिए उतर आए हैं। एक लाल रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी रहे हैं। दावा किया जाता है कि एक लाल रेलवे के एक ईमानदार, तेज तर्रार, कर्तव्यनिष्ठ और न्यायप्रिय अधिकारी रहे हैं। कुछ समय तक भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय में वे संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी रहे हैं।


अजय कुमार लाल नई दिल्ली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

कहा जाता है कि अपनी ईमानदार छवि की वजह से वे वहां लंबे समय तक रह नहीं सके। और कुछ समय बाद वे रेलवे यानि अपनी मूल सेवा विभाग में फिर से वापस आ गए। ए के लाल कई सामाजिक प्रतिष्ठानों से जुड़े हुए हैं। सामाजिक सेवा की भाव ही उन्हें सरकारी नौकरी के मकड़जाल से छुटकारा पाने के लिए विवश कर दिया। और वे इस्तीफा देकर 2019 के लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत अजमाने उतर गए हैं। ए के लाल ने नई दिल्ली जो दिल्ली की सबसे प्रतिष्ठित सीट मानी जाती है यहां से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर ताल ठोंककर चुनावी महासमर में किस्मत अजमा रहे हैं।

हम बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के 7 संसदीय क्षेत्रों में से एक नई दिल्ली लोकसभा सीट देश के सबसे प्रतिष्ठित निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। देश की राजधानी होने के नाते नई दिल्ली भारत के राजनीतिक परिदृश्‍य में अहम भूमिका तय करता है। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और बीजेपी के पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी जैसे दिग्‍गज राजनीतिक नेताओं के अलावा जगमोहन जैसे बड़े नेता नई दिल्ली सीट से सांसद रहे हैं। इस सीट से बीजेपी की मीनाक्षी लेखी वर्तमान में सांसद हैं। यहीं से उन्हें फिर से टिकट मिला है। आम आदमी पार्टी (AAP) ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए यहां से बृजेश गोयल के नाम की घोषणा कर दी है। दिल्ली के सबसे ऐतिहासिक क्षेत्रों में से एक यह निर्वाचन क्षेत्र संसद भवन और दिल्ली सचिवालय के अलावा राजपथ, जनपथ, और कनॉट प्लेस जैसे क्षेत्रों तक फैला हुआ है।


सामाजिक ताना-बाना :  इस संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत 10 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिनमें करोलबाग, राजिंदर नगर, मालवीय नगर, पटेल नगर, नई दिल्‍ली, आरकेपुरम, मोती नगर, कस्‍तूरबा नगर, ग्रेटर कैलाश और दिल्‍ली कैंट शामिल हैं। भारत निर्वाचन आयोग 2009 की रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक, नई दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (निर्वाचन क्षेत्र संख्या 4) में कुल 1,373,146  मतदाता हैं. इनमें से 767,222 वोटर्स पुरुष हैं और बाकी 605,924 महिला वोटर्स हैं।


ए के लाल ने वादा किया है कि यदि वे नई दिल्ली सीट से जीतते हैं तो वे होमलेस लोगों के लिए काम करेंगे। यानि जिनके पास मकान नहीं है। पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू कराने के लिए संघर्ष करेंगे। बेरोजगारों को नौकरी मिले इसके लिए सरकारी, और निजी संस्थानों में पहल करेंगे। सफाई कर्मचारियों को कम से कम 40 हजार रूपए मासिक मानदेय मिले इसके लिए काम करेंगे। ए के लाल ने कहा है कि रेहडी पटरी पर काम करके अपना जीवन बसर करने वालों की समस्यों को दूर करने के लिए काम करेंगे। समस्याओं से निजात दिलाने के लिए गंडोला, रोपवे ट्राली सेवा की शुरूवात करवाएं जाएंगे।

रेलवे में पड़ी एक लाख से ज्यादा रिक्तियों को भरवाने का काम ए के लाल करेंगे।


जरा ठहरें...
प्रधानमंत्री ने कहा बदनीयती से कोई काम नहीं करूंगा
चुनाव खत्म होते ही डीजल और पेट्रोल के दामों ने रफ्तार पकड़ी
तो इस सर्वे में भाजपा को मिलेगी ७३ सीट...!
ममता सरकार को सुप्रीम कोर्ट का लताड़, कोर्ट ने कहा हमारे आदेश से बड़ा मैन्युअल!
कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के कर्मचारियों का मानदेय न्याय संगत किया जाए - एसोसिएशन
जरा हटकर: तेल के दामों में मामूली कटौती से, लोगों को आंशिक राहत
सात दिन में 5 सौ रेलवे स्टेशन वाई-फाई से जुड़े...!
'येदियुरेप्पा सरकार ने भाजपा नेतृत्व को दिए १८ सौ करोड़'
मंगला एक्सप्रेस में गंदे पानी से बनाया जाता है सूप और अन्य चीज
ट्रेन-18 यानि वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया लगभग हवाई जहाज के बराबर!
भारतीय रेलवे ने डीजल इंजन को विद्युत इंजन में तब्दील करके बनाया विश्व कीर्तिमान
रेलवे में फ्लैक्सी किराया लगने से ७ लाख यात्री दूर, कैग ने रेलवे को लगाई लताड़!
मुफ्त गैस कनेक्शन के पीछे सरकार का खेल, 8 करोड़ को दो 80 करोड़ से लो!
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.