ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

प्रमुख समाचार

भाजपा की नैतिक हार, कोई जश्न मनाने का दिन नहीं - कांग्रेस

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली, २५ अक्टूबर २०१९

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव नतीजों के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग सामने हैं। हम जनादेश को सम्मान और विनम्रता से स्वीकार करते हैं और इस बात को भी कहना चाहते हैं कि भारतीय जनता पार्टी की नैतिक हार हुई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह उनका समूचा नेतृत्व जमीनी हकीकत से अलग था और उनका पूरा प्रचार उन मुद्दों पर आधारित था, जो आम जनमानस से संबंध नहीं रखते।


संग्रहित तस्वीर।

शर्मा ने कहा कि बीजेपी ने भ्रामक प्रचार किया, शासनतंत्र का दुरुपयोग किया, प्रशासन उनके कब्जे में था, तमाम साधन उनके पास थे, लोगों को प्रभावित करने का प्रचंड प्रचारतंत्र था और असली जो विषय हैं, जो किसान की तकलीफ से, मुश्किलात से जुड़े हैं, जो हमारे कृषि के क्षेत्र में एक भारी संकट है, हमारी अर्थव्यवस्था चरमरा रही है, बेरोजगारी तेजी से बढ़ रही है, बाजार और रुपया टूट रहा है, ये असली मुद्दे थे। इन मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बीजेपी के नेतृत्व और बीजेपी के मुख्यमंत्रियों ने कोई बात नहीं की। चाहे वो देवेन्द्र फड़नवीस हों, चाहे वो मनोहर लाल खट्टर हों। उसके बावजूद जो दिखाया गया था, अगर मैं कहूं दो दिन पहले, क्योंकि सरकार का बहुत प्रभाव दुर्भाग्यपूर्ण, आप पर तो नहीं है, पर मालिकों पर बहुत है, तो जो एग्जिट पोल में दिखाया गया, हमने उस दिन कहा था कि वो बिल्कुल गलत साबित होंगे और जो हमने कहा था वो सही हुआ। जो एग्जिट पोल थे, वो गलत साबित हुए।

आनंद ने कहा कि लोकसभा की तुलना में देखें, महाराष्ट्र का लें, तो भारतीय जनता पार्टी का लगभग 52 प्रतिशत वोट था और कांग्रेस के पास लगभग 32 प्रतिशत। पर विधानसभा क्षेत्रों में बीजेपी-शिवसेना की 224 सीटों पर बढ़त थी। ये 4 महीने पहले की बात है और 4 महीने के बाद दावा था 240 का, आई हैं- 154, तो सीधा आप देख लें कि कितनी सीटों की गिरावट है - 90 सीटों की। ये 4 महीने का फर्क है। मई, 2019 और अक्टूबर, 2019 का। उसी तरह से अगर आप हरियाणा के अंदर देखें, तो हरियाणा में बीजेपी के पास जो वोट था - वो 58.2 प्रतिशत था और 79 सीट पर उनकी बढ़त थी। अब बीजेपी बहुमत खो चुकी है, 2014 में तो बड़ा मामुली सा बहुमत आया था।


आज बीजेपी की हार हुई है। हम बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह जी के इस मत से सहमत नहीं हैं कि बीजेपी की बहुत बड़ी जीत हरियाणा में हुई है। उन्होंने कहा कि अगर हम बीजेपी के दावे को मानें तो जीत की परिभाषा बदलनी पड़ेगी। मनोहर लाल खट्टर को सत्ता में बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है, इसीलिए कांग्रेस पार्टी ने और हमारे विधायक दल के जो नेता हैं, विपक्ष के नेता हैं हरियाणा में, भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, उन्होंने आज एक आह्वान किया है कि जो लोग बीजेपी की विचारधारा और उसके कार्यक्रम, नीतियों के खिलाफ है, उन लोगों को एक साथ मिलकर इस जनादेश का सम्मान करना चाहिए। जनादेश एक वैकल्पिक सरकार, गैर बीजेपी सरकार के पक्ष में है। ये पूर्णतया स्पष्ट है।


महाराष्ट्र में भी जो बड़े उत्सव के साथ, शोर के साथ दल-बदलकर लोगों को लेकर गए थे, उनमें उदयनराजे भोसले भी थे, लोकसभा के सदस्य, चाहे एनसीपी के थे, हमारे कोलिशन पार्टनर हैं, गठबंधन के साथी, उनका भी लोगों ने अच्छा हिसाब लिया है, उनकी जवाबदेही तय की है और बड़ी पराजय हुई है। भाजपा का आज कोई जश्न मनाने का दिन नहीं है। हमें मालूम है कि वो अहंकार में और प्रचार में इतना बह गए थे कि उस पर अंकुश लगाने में समय लगेगा, पर ये भारत के मतदाता, हरियाणा और महाराष्ट्र के मतदाता की परिपक्वता है, उनकी बुद्धिमता है, उनकी ईमानदारी है कि उन्होंने देश के प्रजातंत्र की आवश्यकता को समझते हुए, जो संतुलन पूरी तरह से बिगड़ रहा था, राजनैतिक और उसी तरह राजनैतिक संवाद का संतुलन, उसको कहीं बराबर लाने की कोशिश की है। 


जरा ठहरें...
मुंबई का पानी सबसे बेहतर तो दिल्ली का सबसे खराब - केंद्र सरकार
प्रसाद ने कहा देश की जनता कांग्रेस के कैंपेन और झूठे आरोपों को माफ नहीं करेगी
अमित शाह की दो टूक, शिवसेना की मांग हमें मंजूर नहीं...!
दिल्ली पुलिस मुख्यालय की सुरक्षा केंद्रीय पुलिस बलों को सौंपी गयी
कैट का अमेज़न एवं फ्लिपकार्ट के बिज़नेस मॉडल की जांच के लिए प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप का आग्रह
संसद का शीतकालीन सत्र १८ नवंबर से १३ दिसंबर तक
वंदेभारत रेलगाड़ी से दिल्ली से मां वैष्णोदेवी देवी के बीच महज ८ घंटे में यात्रा
ख़ास: मोदी सरकार राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडियागेट तक कायाकल्प करने की तैयारी पूरी की!
अभूतपूर्व मोदी सरकार: जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक राज्यसभा से पास
आज के इस ऐतिहासिक फैसले को हमने साल भर पहले ही ब्रेक कर दी थी..!
कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के कर्मचारियों का मानदेय न्याय संगत किया जाए - एसोसिएशन
मंगला एक्सप्रेस में गंदे पानी से बनाया जाता है सूप और अन्य चीज
ट्रेन-18 यानि वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया लगभग हवाई जहाज के बराबर!
भारतीय रेलवे ने डीजल इंजन को विद्युत इंजन में तब्दील करके बनाया विश्व कीर्तिमान
रेलवे में फ्लैक्सी किराया लगने से ७ लाख यात्री दूर, कैग ने रेलवे को लगाई लताड़!
मुफ्त गैस कनेक्शन के पीछे सरकार का खेल, 8 करोड़ को दो 80 करोड़ से लो!
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.