ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

ताजा समाचार

देश का नया चैनल संसद चैनल शुरू, प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष ने किया उद्घाटन
लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को मिलाकर नया चैनल है संसद चैनल

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, 15 सितंबर 2021

भारत के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू; प्रधान मंत्री  नरेंद्र मोदी और लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज संसद भवन एनेक्सी में संयुक्त रूप से संसद टीवी का शुभारंभ किया। केंद्रीय मन्त्रियों, संसदीय समितियों के अध्यक्ष; राज्य सभा के उपसभापति, हरिवंश सहित इस अवसर पर कई संसद सदस्य तथा अन्य गण्यमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे। 

स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 वर्ष पूर्ण होने के  उपलक्ष्य में देश भर में मनाये जा रहे ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ का उल्लेख करते हुए, लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने हर्ष व्यक्त किया कि  राष्ट्रीय गौरव के ऐसे क्षण में आज संसद टी.वी. का शुभारंभ हो रहा  है। उन्होंने  विश्वास व्यक्त किया  कि अपने नए रूप में संसद टी.वी. संसद और जनता के बीच संवाद स्थापित करेगा और दोनों चैनलों के विलय से संसाधनों का बेहतर उपयोग होगा। 

बिरला ने कहा कि संसद टीवी देश का एकमात्र चैनल होगा जिसके माध्यम से नागरिकों को ग्राम पंचायत से लेकर संसद तक सभी लोकतांत्रिक संस्थाओं की कार्यप्रणाली तथा जनप्रतिनिधियों की भूमिका से परिचित कराने का कार्य होगा। उन्होंने विश्वाश व्यक्त किया कि  संसद टीवी  राजनीतिक और नीतिगत घटनाक्रमों पर सटीक जानकारी देगा और  सामाजिक-आर्थिक परिवर्तनों को प्रामाणिक जानकारी के साथ प्रस्तुत करेगा। उन्होंने आगे कहा कि इस टीवी के माध्यम से संसद तथा संसदीय समितियों तथा विभिन्न लोकतांत्रिक संस्थाओं के बारे में जानकारी पूरे विश्व के साथ साझा की जाएगी और   हमारे जनप्रतिनिधियों के सकारात्मक और प्रेरणादायी कार्यों को प्रकाश में लाया जायेगा । उन्होंने यह भी विश्वास व्यक्त किया कि  संसद टीवी दूर-दराज के क्षेत्रों में निवास कर रहे लोगों के अभाव दिखाएगा तो दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने का काम कर रहे व्यक्तियों के बारे में भी जानकारी देगा।

उन्होंने आगे कहा कि चैनल के माध्यम से प्रयास होगा कि युवा संसदीय गणतंत्र और उसकी कार्यप्रणाली के प्रति जागरूक हों, संविधान को जानें, अपने कर्त्तव्यों और अधिकारों के प्रति सचेत हों। उन्होंने विश्वाश किया कि  संसद टी.वी. राष्ट्रीय हितों से जुड़े मुद्दों और घटनाओं को पारदर्शिता और निष्पक्षता से दर्शाने वाले एक श्रेष्ठ चैनल के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा और जागरूकता, जानकारी और जवाबदेही सुनिश्चित करते हुए जनतंत्र को और सशक्त बनाएगा।




प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष ने संयुक्त रूप से किया उद्घाटन।





जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Third Eye World News: वीडियो
चौकिए मत यह भारत का...
Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.