ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

ताजा समाचार

जोजिला सुरंग का एक महत्वपूर्ण भाग पूरा, दो ट्यूब के खुदाई का काम पूरा हुआ
मेघा के इंजीनियरों ने समय से पहले टनलिंग का ऐतिहासिक काम पूरा किया

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

22 नवंबर 2021

मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) की टीम ने जम्मू कश्मीर-लद्दाख क्षेत्र में हर मौसम में जोजिला सुरंग निर्माण में सफलता हासिल की। इस कठिन इलाके और कठोर जलवायु परिस्थितियों में काम कर रही इंजीनियरिंग टीम ने टनल-1 में दो ट्यूबों की खुदाई का काम पूरा कर लिया है। यह ऐतिहासिक उपलब्धि कश्मीर में चौतरफा संपर्क हासिल करने की दिशा में एक और कदम है। हम आपके अवलोकन के लिए इस उपलब्धि का विवरण संलग्न कर रहे हैं। 

सोमवार को दिन का उजाला टनल-1 के ट्यूब-2 में प्रवाहित हुआ। MEIL, भारत की एक प्रमुख अवसंरचना कंपनी, को EPC मोड पर 01 अक्टूबर, 2020 को कश्मीर घाटी को लद्दाख से जोड़ने वाली ऑल-वेदर कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट (ZOJILA PROJECT) से सम्मानित किया गया। परियोजना की कुल लंबाई 32 किलोमीटर है और इसे दो भागों में बांटा गया है। परियोजना का भाग I 18 किलोमीटर सोनमर्ग और तलताल को जोड़ता है, जिसमें प्रमुख पुल और जुड़वां सुरंगें हैं। टनल T1, जिसमें दो ट्यूब हैं, TUBE 1 P2 P4- लंबाई 472 मीटर है और TUBE 1 P1 P3- 448 मीटर है। ट्यूब 1 को दिवाली के शुभ अवसर पर, 4 नवंबर को दिन के उजाले में और दूसरी ट्यूब को सोमवार की दोपहर में जलाया गया था।
 
एमईआईएल ने मई 2021 में एक्सेस रोड के निर्माण के बाद परियोजना का काम शुरू कर दिया है। हिमालय के माध्यम से सुरंग बनाना हमेशा एक कठिन काम होता है, लेकिन एमईआईएल ने एक समय सीमा के भीतर सुरक्षा, गुणवत्ता और गति के उच्चतम मानकों के साथ दोनों सुरंगों को उकेरा है। इसके बाद, 2 किमी की लंबाई वाली ट्विन ट्यूब, जहां काम जोरों पर है, अप्रैल 2022 के महीने में दिन के उजाले को प्राप्त करेगा। 13.3 किलोमीटर लंबी जोजिला मेन टनल का काम भी जोरों पर है। MEIL ने लद्दाख से 600 मीटर आगे और कश्मीर की तरफ से 300 मीटर एडवांस हासिल किया है। परियोजना का समापन (सितंबर 2026) समय पर है।









जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.