ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

प्रमुख समाचार

देश में विश्व स्तरीय प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल (ऑक्टेन 100) लॉन्च

आकाश श्रीवास्तव

नई दिल्ली, 1 दिसंबर 2020

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

इंडियन ऑयल ने आज देश में विश्व स्तरीय प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल (ऑक्टेन 100) लॉन्च किया है। XP100 के रूप में ब्रांडेड, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल को दस शहरों में लॉन्च किया गया था। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव श्री तरुण कपूर, श्री श्रीकांत माधव वैद्य, अध्यक्ष, इंडियनऑयल और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और इंडियनोयल आभासी आयोजन में उपस्थित थे।


प्रतीकात्मक तस्वीर।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रधान ने कहा कि भारत के पहले 100 ऑक्टेन पेट्रोल के लिए तकनीक को इंडियनऑयल आरएंडडी द्वारा बनाया गया है, और यह वास्तव में गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि यह अभी तक आत्मनिर्भर भारत पहल की दिशा में एक और कदम है जिसे सरकार हमारे प्रधान मंत्री ऊर्जा विजन के अनुरूप ऊर्जा क्षेत्र में लागू कर रही है। मंत्री ने कहा कि XP100 की उपलब्धता भारत को ऐसे उच्च गुणवत्ता वाले तेल तक पहुंच रखने वाले देशों के एक कुलीन समूह में रखती है। यह इंजन को उच्च गुणवत्ता और शक्ति प्रदान करेगा। मंत्री ने कहा कि इंडियनऑयल विकास और प्रौद्योगिकी को अपनाने में अग्रणी रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय सार्वजनिक उपक्रमों के बीच प्रतिस्पर्धा से देश और भारत के लोगों को फायदा हुआ है। उन्होंने कहा कि भारत ने इस साल अप्रैल से ही BS-VI श्रेणी के ईंधन को अपनाया है, और प्रौद्योगिकी में 30,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। श्री प्रधान ने कहा कि XP100 के लॉन्च से पता चलता है कि सरकार देश के लोगों के लिए सहजता के लिए प्रतिबद्ध है।

इंडियन ऑयल ने दो चरणों में देश के 15 चिन्हित शहरों में XP100 प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल को रोल-आउट करने की योजना बनाई है। पहले चरण में, यह दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, मुंबई, पुणे और अहमदाबाद में चुनिंदा ROs w.e.f. दिसंबर 1, 2020 को उपलब्ध कराया गया है। दूसरे चरण में, इस 100 ऑक्टेन पेट्रोल की उपलब्धता चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद, कोच्चि और कोलकाता तक बढ़ाई जाएगी। इन शहरों को उनके आकांक्षात्मक जनसांख्यिकी और इन शहरों में उच्च अंत कारों और बाइक डीलरशिप की उपलब्धता के आधार पर चुना गया है।


नवीनतम प्रौद्योगिकी से लैस उच्च अंत प्रीमियम वाहन पूरी तरह से 100 ऑक्टेन पेट्रोल के पूर्ण-थ्रॉटल लाभों को प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। दुनिया भर में, 100 ऑक्टेन पेट्रोल में लक्जरी वाहनों के लिए एक आला बाजार है जो उच्च प्रदर्शन की मांग करते हैं, और केवल जर्मनी, यूएसए आदि जैसे छह देशों में उपलब्ध है।



जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.