ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

प्रमुख समाचार

परिवहन मंत्री गड़करी ने 1,250 करोड़ रुपये की नई सड़क परियोजनाओं को दी मंजूरी
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा गोवा में विकास कार्यों के लिए बजट बढ़ाने की मंजूरी दी

आकाश श्रीवास्तव

नई दिल्ली, 2 नवंबर 2021

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नेटवर्क

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने आज गोवा राज्य के लिए 1,250 करोड़ रुपये की नई सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज राज्य में सड़क विकास कार्यों के चार नए चरणों की घोषणा की। उन्होंने आज राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की प्रगति पर समीक्षा बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। 

उन्होंने कहा, ‘‘राज्य के विकास के लिए कई योजनाओं को मंजूरी दी गई है। गडकरी ने कहा कि नावेलिम से कनकोलिम तक की सड़क साढ़े छह किलोमीटर लंबी होगी। इसके लिए 24 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है और सड़क की अनुमानित लागत 270 करोड़ रुपये है। साथ ही 200 करोड़ रुपये की लागत से कैनकोना बाहरी बायपास रोड से पोलेम तक आठ किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा। संजीवनी चीनी मिल धारबंदोरा से खांडेपार तक 200 करोड़ रुपये की लागत से और पोंडा से भोमा चार लेन 575 करोड़ रुपये की लागत से सड़कें बनाई जाएंगी। इन परियोजनाओं के लिए आज कुल 1,250 करोड़ रुपये मंजूर किए गए।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आगे कहा कि 2014 से गोवा में सागरमाला और भारतमाला परियोजनाओं के तहत 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं को लागू किया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि गोवा में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा किए जाने वाले विकास कार्यों के लिए वार्षिक बजट 2,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

जुआरी नदी पर बहुप्रतीक्षित अत्याधुनिक पुल, जिसे राज्य में एक प्रमुख पर्यटक स्थल माना जाता है, के बारे में बोलते हुए, उन्‍होंने बताया कि यह निर्णय लिया गया है कि पुल पर कोई टोल प्लाजा नहीं होगा, हालांकि उसके लिए जमीन का अधिग्रहण किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य की सीमा पर टोल प्लाजा चालू रहेगा।

गडकरी ने बताया कि अधिग्रहीत भूमि का उपयोग घूमने वाले रेस्तरां, गैस स्टेशन इत्यादि जैसी पर्यटक सुविधाओं की स्थापना के लिए किया जाएगा। उस भूमि पर एफिल टॉवर की तर्ज पर एक दर्शक दीर्घा भी स्थापित की जाएगी। इसके लिए निविदा भी निकाली जाएगी।

उन्होंने कहा कि गैलरी का खाका तैयार हो चुका है और वास्तविक काम 15 दिसंबर तक शुरू हो जाएगा। जुआरी ब्रिज की एक लेन का उद्घाटन दिसंबर के पहले सप्ताह में किया जाएगा। दर्शक दीर्घा के साथ विकसित किए जाने वाले रेस्तरां और मॉल का संपर्क सड़क के दोनों ओर होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मॉल में स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए जगह उपलब्ध कराई जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि मोपा हवाई अड्डा को जोड़ने वाले लिंक रोड का काम जल्द शुरू होगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय सात किलोमीटर की सड़क के लिए 1,200 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

गडकरी ने बताया कि सागरमाला परियोजना से मोरमुगांव बंदरगाह के लिए जहाजरानी मंत्रालय द्वारा स्वीकृत ड्रेजिंग कार्य फिलहाल अधूरा है और उसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर, फार्मास्युटिकल कारखानों, फिशिंग हार्बर की डीपीआर पूरी हो चुकी है और परियोजना का काम जल्द शुरू होगा।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र का ध्यान रखते हुए विकास कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वाहन निर्माताओं को निर्देश दिया गया है कि वे पेट्रोल और डीजल के आयात पर भारी खर्च से बचने के लिए फ्लेक्स इंजन का निर्माण करें।



केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी गोवा में मीडिया से बात करते हुए।




जरा ठहरें...
देश ने संविधान निर्माता बाबा साहेब को किया याद अर्पित किए गए श्रद्धासुमन
कृषि उड़ान-दो में देश के ज्यादातर दूरदराज के इलाके शामिल
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय पांच सितारा होटल जैसे बनाने का काम जल्द शुरू होगा
उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे मे लगा 48 हजार टन से ज्यादा स्टील
वॉपकोस ने चलाया स्वच्छता अभियान, लोगों ने बढ़चढ़ कर लिया हिस्सा
भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा मुफ्त टीकाकरण अभियान चलाया - बिरला
बिजली संकट नहीं, कोयले की पर्याप्त भंडार - केंद्र सरकार
जम्मू – कश्मीर में सुरंग नहीं देश की मजबूत रीढ़ तैयार कर रही है सरकार
दिल्ली से लखनऊ चलने वाली तेजस को नहीं मिल रहे यात्री, अनिश्चितकाल के लिए बंद
विज्ञान, तकनीकि और हौसले की मिसाल है दुनिया का यह सबसे ऊंचा रेलवे पुल
ख़ास: मोदी सरकार राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडियागेट तक कायाकल्प करने की तैयारी पूरी की!
मुफ्त गैस कनेक्शन के पीछे सरकार का खेल, 8 करोड़ को दो 80 करोड़ से लो!
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
चीन मुद्दे पर क्या सरकार ने जितने जरूरी कठोर कदम उठाने थे, उठाए कि नहीं?
हां
नहीं
पता नहीं
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.