ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

रेलवे बोर्ड ने पुरानी दिल्ली स्टेशन के विकास कार्यों की जायजा लिया

आकाश श्रीवास्तव

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़ नई दिल्ली

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे के साथ दिल्ली जंक्शन (पुरानी दिल्ली) रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करते हुए यात्री सुविधाओं संरक्षा एवं सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। दिल्ली मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक राजीव धनखड़ ने दिल्ली जंक्शन स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों की स्थिति का विवरण प्रस्तुत किया। अध्यक्ष रेलवे बोर्ड ने संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को यहां जारी विकास कार्यों को तीव्रता से पूरा करने के व्यापक निर्देश दिए ताकि रेल यात्रियों को यात्रा का और सुखद अनुभव मिले।


रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष लोहानी, महाप्रबंधक उ.रे. और सीपीआरओ नितिन चौधरी तस्वीरों में आ रहे हैं।

उन्होंने स्टेशन भवन के मुख्य अग्रभाग का बड़ी गहराई से विश्लेषण करते हुए निर्देश दिए की स्टेशन भवन के मूल स्वरूप की विरासत हर कीमत पर सहेज कर रखी जाए ताकि यह अपनी मौलिकता बिल्कुल ना खोये। इस संबंध में उन्होंने नवीनीकरण की प्रस्तावित कार्य योजना में कुछ बदलाव के सुझाव दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि इस भवन के रंग रोगन तथा सफेदी इत्यादि जो कि समय बीतने के कारण इनकी दीवारों से उतर रही है उसे बड़ी सावधानी से उतारकर इसकी ब्रिक वॉल स्ट्रक्चर को इसके मौलिक रंग और स्वरुप में दुरुस्त किया जाए । उन्होंने कहा कि इसकी खिड़कियों का डिजाइन मुख्य भाग के वास्तुशिल्प के अनुरूप ही हो ।

लोहानी ने कहा कि पूरे स्टेशन भवन पर यात्री मार्गदर्शन हेतु लगे संकेत बोर्ड बेहतरीन गुणवत्ता के हो जो कि यात्रियों को हर कदम पर मार्गदर्शन प्रदान करें। इन संकेत बोर्डों का फॉर्मेट,फॉन्ट, स्टाइल तथा रंग बिल्कुल एक समान एकरूप हो ताकि यात्रीगण केवल संकेत बोर्ड मात्र को देख कर ही अपनी आवश्यकता पूरी कर सकें और उन्हें रेलकर्मियों या अन्य किसी से कुछ भी पूछने की आवश्यकता भी ना पड़े । एक आरामदायक वातानुकूलित यात्री लाउंज बनाने का एक प्रस्ताव कुछ समय से IRCTC के पास लंबित पड़ा है उन्होंने ADRM को निर्देश दिए कि इस कार्य योजना को पुन: ड्राफ्ट कर इस यात्री लाउंज को दिल्ली मंडल स्वयं अपनी शक्तियों के अधीन बनाएं ।


उन्होंने कहा कि इस स्टेशन भवन का दूसरा प्रवेश द्वार इन दिनों यात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस प्रवेश द्वार की और के प्लेटफार्म संख्या-16 को विकसित किया जाए ताकि यह अधिक यात्री उन्मुखी एवं मनमोहक बने। प्लेटफार्म संख्या-16 पर एक टूटी वेंडिंग ट्राली देखकर उन्होंने अपनी अप्रसन्नता व्यक्त की तथा तथा उसे तत्काल वहां से हटवाने के निर्देश दिए और कहा कि परिसंचारी क्षेत्र बिल्कुल बाधारहित होना चाहिए प्लेटफार्म के सभी वेंडिंग स्टॉल दिखने में सुंदर और बेहतर लगे इसके लिए उन्होंने कहा कि सभी शॉप्स/स्टॉल एकरूप होने चाहिए ।




जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
मोदी सरकार के तीन साल के कार्यकाल से आप खुश हैं?
हां
नहीं
कह नहीं सकते
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.