ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

मुख्य समाचार

जम्मू और सियालदाह के बीच चलेगी अब नई हमसफर ट्रेन

थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़

नई दिल्ली

४ जुलाई २०१८

रेल राज्यमंत्री राजेन गोहांई ने आज जम्मूतवी रेलवे स्टेशन से 22317/22318 हमसफर साप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस रेलगाड़ी को झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह रेलगाड़ी जम्मू एवं कश्मीर राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी जम्मू को, जो कि ऊँची और खूबसूरत पर्वत श्रेणियों से घिरा उत्तर भारत का एक प्रमुख शहर है, पश्चिम बंगाल के सुप्रसिद्ध शहर सियालदाह से जोडेगी। रेलवे द्वारा देश के रेल नेटवर्क का विस्तार हो रहा है। यह नेटवर्क देश को एक मजबूत और रंगीन सूत्र में पिरोता है।


तीर्थ- स्थलों और अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं के निकट बसा जम्मू एक महत्वपूर्ण शहर है जबकि सियालदह शहर कोलकाता महानगर के प्रमुख स्टेशनों में से एक है। यह महानगर व्यापार और पर्यटन का केन्द्र भी है। इस नई रेल सेवा के शुरू होने से हमारे सैनिकों सहित हजारों यात्रियों को लाभ पहुँचेगा। हमसफर एक्सप्रेस रेलगाड़ी में पूर्णत: वातानुकूलित सुविधा वाले आधुनिक एवं सुरक्षित एलएचबी डिब्बे, जीपीएस युक्त ट्रेन पोजीशनिंग, एलईडी डिस्प्ले, बायो-टॉयलेट, स्मोक अलार्म, सीसीटीवी कैमरा और अग्निशामकों जैसी अत्याधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध हैं। अधिक आरामदायक और सुरक्षित यात्रा वाली हमसफ़र एक्सप्रेस में यात्रियों की सुविधा के लिए दष्टि-बाधितों के लिए ब्रेल-साईनेज़, मोबाइल/लैपटॉप चार्जिंग प्वाइण्ट लगाए गए हैं। जम्‍मू स्‍टेशन पर राज्‍य सरकार द्वारा उपलब्‍ध कराई गयी एक्स-रे मशीनों एवं मेटल डिटेक्टरों में से खराब हुई मशीनों के स्‍थान पर नई एक्‍स–रे मशीनें एवं मेटल डिटेक्‍टर लगाए जायेंगे।

जम्‍मूतवी रेलवे स्‍टेशन एवं उत्‍तर रेलवे के अन्‍य रेलवे स्‍टेशनों पर भी महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेल सुरक्षा बल की अतिरिक्‍त भैरवी/वीरांगना टीमें लगाई जायेंगी। रेल नेटवर्क को विकसित करने के प्रयासों के चलते रेलवे देश की सीमाओं, दूरवर्ती एवं मध्यवर्ती क्षेत्रों तक पहुँच गई है। इन क्षेत्रों में नई रेल लाइनें बिछाई जा रही हैं ताकि अधिक से अधिक यात्रियों की यात्रा आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके। भारतीय रेलवे एक नया इतिहास रच रही है जोकि महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ जीवंत भी है।


उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने माननीय मंत्री और उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया और सबको आश्वस्त करते हुए कहा कि टीम रेलवे अपने रेल यात्रियों की सुविधा और आराम के लिए निर्बाध प्रयास करती रहेगी।




जरा ठहरें...
 
 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.