ताज़ा समाचार-->:
अब खबरें देश-दुनिया की एक साथ एक जगह पर-->

ख़ास ख़बरें

ख़ास: मोदी सरकार राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडियागेट तक कायाकल्प...
दिल्ली में ऊर्जा संरक्षण पर वैश्विक सम्मेलन का आयोजन!
नया यातायात नियम कहर बनकर टूट रहा है लोगों पर...
प्रधानमंत्री ने दिल्ली में गुजरात भवन का कियाउद्घाटन
सरकार ने शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन...
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश को शर्मिंदा किया -...

जरा इधर भी


इन तस्वीरों को देखें!

मंत्री ने दाल, खाद्य तेल और प्‍याज की कीमतों की समीक्षा

केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने आज खाद्य, उपभोक्ता, वाणिज्य , कृषि और नेफेड के सचिवों तथा वरिष्ठज अधिकारियों के साथ बैठक कर बाजार में दाल, खाद्य तेल और प्यााज की कीमतों की समीक्षा की। बैठक के उपरांत पासवान ने बताया कि 2018-19 में दालों की कुल उपलब्धीता 317 लाख टन थी, जिसमें से 280 लाख टन की खपत हो चुकी है और अभी हमारे पास 37 लाख टन दाल उपलब्धत है।

इसके अलावा इस साल 260 लाख टन दाल के उत्पाोदन और 10 लाख टन आयात का अनुमान है। वर्तमान वर्ष में सरकार के पास कुल 307 लाख टन दाल उपलब्ध0 होगी, जिसमें से 290 लाख टन की खपत का अनुमान है। इस प्रकार हमारे पास दाल की कोई कमी नहीं है और आगे भी कोई कमी नहीं होगी। यदि कहीं जमाखोरी होती है तो सरकार इसके खिलाफ कड़े कदम उठाएगी। स्थि ति पर नजर रखी जा रही है। अरहर दाल का भी पर्याप्तद भंडार मौजूद है।

इसके अलावा खाद्य तेलों की भी कोई कमी नहीं है। 2016-17 में देश में 103 लाख टन तेल का उत्पाअदन हुआ था, जबकि मांग 250 लाख टन की थी। 146 लाख टन तेल का आयात किया गया। इस बार भी तेल का उत्पाीदन 103 लाख टन और मांग 250 लाख टन ही रहने का अनुमान है। खाद्य तेल की कमी को आयात से पूरा किया जाएगा। बाजार में तेल की कीमतें भी पिछले साल के मुकाबले लगभग स्थिूर हैं।

नेफेड के पास 50 हजार टन प्याूज का स्टॉक उपलब्धी है। जरूरत के हिसाब से हम इसे खुले बाजार में ला रहे हैं और राज्य सरकारों को भी सूचित किया गया है कि वे अपनी जरूरत के हिसाब से प्यारज मंगा सकते हैं। बरसात की वजह से परिवहन आदि की समस्या  के कारण कीमतें थोड़ी बढ़ी हैं, लेकिन इस पर नियंत्रण पा लिया जाएगा।
आकाश श्रीवास्तव, थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़, नई दिल्ली। 26 अगस्त 2019।

 
Third Eye World News
इन तस्वीरों को जरूर देखें!
Jara Idhar Bhi
जरा इधर भी

Site Footer
इस पर आपकी क्या राय है?
 
     
ग्रह-नक्षत्र और आपके सितारे
शेयर बाज़ार का ताज़ा ग्राफ
'थर्ड आई वर्ल्ड न्यूज़' अब सोशल मीडिया पर
 फेसबुक                                 पसंद करें
ट्विटर  ट्विटर                                 फॉलो करें
©Third Eye World News. All Rights Reserved.